हमारे घर के डेकोरेशन में लाइटिंग का विशेष महत्व है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे मूड पर पड़ता है. इसलिए हम लाइटिंग से भी घर को सजाते हैं. आइए एक नजर ड़ालते हैं बाजार में उपलब्ध लाइटिंग प्रोड़क्टस पर….

अगर आप चाहते हैं कि घर-आंगन रोशनी से सराबोर हो, तो घर को खूबसूरती से रोशन करने के लिए आजकल बाजार में कई शानदार विकल्प उपलब्ध हैं. ये घर को रोशन तो करते ही हैं, इनका कलात्मक डिजाइन घर को बेहद खूबसूरत लुक भी देता है.

फलों और सब्ज‍ियों को साफ करने के ये हैं 3 तरीके

एलईडी कैंडल्स

आजकल बाजारों में एलईडी कैंडल्स भी आ गई हैं. बिना किसी झंझट के त्योहारों में घर को रोशन करने के लिए ये बेहतरीन हैं. इसके अलावा आप पिलर कैंडल्स, अनूठे आकारों की सजावटी कैंडल्स, प्रिंटिड मोटिफ्स वाली कैंडल्स से भी घर को रोशनी से सराबोर कर सकते हैं.

डिजाइनर लैम्प्स

टिप्पणियां छिद्रों वाले सजावटी ब्रास लैम्प्स रोशनी को एक खूबसूरत आयाम देते हैं. इन लैंप्स में सजावटी पैटर्न में बने छिद्रों में से चारों ओर छनकर बिखरती रोशनी पूरे माहौल को चकाचौंध से सराबोर कर देती है. साथ ही इस तरह के कुछ खास लैंप्स की रोशनी से दीवारों पर फूलों या अन्य तरह की खूबसूरत आकृतियां बनती हैं, जो घर को उत्सवी आभा देती हैं.

किचन चमकानेे के 6 खास टिप्स

मिट्टी के दीपक आज भी हैं फेमस

अपने घर को खूबसूरत, झिलमिलाता और दमकता हुआ रूप देने के लिए मिट्टी के परंपरागत दीयों से लेकर, टी लाइट्स, फ्लोटिंग कैंडल्स और फंकी लैम्प्स के जरिए सजाया जा सकता है. इसके अलावा मद्धम रोशनी बिखेरते बेहद छोटे साइज के मिट्टी के दीये भले ही घर-आंगन को रोशन करने का पांरपरिक तरीका हो, लेकिन आजकल इनमें भी काफी खूबसूरत बदलाव आ गया है. कांच, झिलमिलाते गोटा और किनारी से सजे डिजाइनर दीये कई खूबसूरत रंगों और अनोखे डिजाइन में मिलते हैं.

स्ट्राइप पैटर्न से इस तरह आप भी सजा सकती हैं अपना घर

फ्लोटिंग कैंडल्स

फ्लोटिंग कैंडल्स भी एक खास अंदाज में रोशनी के साथ ही घर को खूबसूरत अंदाज भी देती हैं. मिट्टी या मेटल के किसी बड़े बाउल या दीये में पानी भरकर कई सारे छोटे फ्लोटिंग कैंडल्स इसमें रख दें. पानी में तैरते इन खूबसूरत फ्लोटिंग कैंडल्स का समूह बेहद आकर्षक दिखाई देगा. इस पानी में गुलाब के फूलों की पत्तियां डालकर आप इसमें रोशनी के साथ रंग का खूबसूरत तालमेल कर सकती हैं. इसे आप सेंटरपीस के तौर पर सजा सकते हैं.

Tags:
COMMENT