गरमी के मौसम में चेहरे पर पसीना, त्वचा का बेजान हो जाना, स्किन का टैन होना, हीट रैशेस आदि कई समस्याएं दिखाई पड़ती हैं. ऐसे में नियमित स्किन की देखभाल बहुत जरूरी है. कई बार सुबह शीशे के सामने खड़ी हो कर आप को लगता है कि आप ने अपनी त्वचा पर अधिक ध्यान नहीं दिया है और इस कारण चेहरे पर मुंहासे, ब्लैकहैड, टैनिंग आदि दिख रहे हैं.

आईटीसी चार्मिस की स्किन एक्सपर्ट  डा. अपर्णा संथानम कहती हैं, ‘‘त्वचा हमारे शरीर का सब से बड़ा और्गन है जिसे पूरे साल गरमी, मौनसून और ठंडे मौसम को सहना पड़ता है. ऐसे में स्किन की सही देखभाल, संतुलित भोजन, वर्कआउट आदि करने की जरूरत है. यह काम मुश्किल नहीं. इस के लिए पहले सही प्लानिंग करनी पड़ती है जिस में त्वचा के अनुसार ब्रैंडेड उत्पाद का चुनना, उस का स्किन पर असर को देखना और बजट का ध्यान रखना जरूरी होता है. कुछ सु झाव आप अपना सकते हैं :

रहें व्यवस्थित

त्वचा की जो भी समस्याएं है, उन की सूची बना लें. मसलन, पिग्मैंटेशन, डार्क स्पौट, एक्ने, स्किन टाइप आदि. इस के बाद अपनी स्किन को सम झना पड़ता है ताकि उस के हिसाब से प्रोडक्ट का प्रयोग किया जा सके. विटामिन सी युक्त प्रोडक्ट को चुनना अधिक सुरक्षित रहता है. ये प्रोडक्ट दागधब्बे और रूखेपन को दूर कर त्वचा को ईवन टोन बना देते हैं. साथ ही, ये बेजान त्वचा को नई चमक देते हैं.

ये भी पढ़ें- मोबाइल गेमिंग का बढ़ता नशा

सम झें स्किन की जरूरतें

त्वचा के प्रकार जानने के बाद सही उत्पाद को आप आसानी से खरीद सकते हैं. यह एक आसान तरीका है जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं. सुबह सो कर उठने के बाद आप की स्किन को टच करने के बाद कैसा महसूस होता है, इसे पहचानें. हलके हाइड्रेट वाले उत्पाद, जो नौन स्टिकी हों, उन्हें इस मौसम में चुन सकती हैं. इन में सीरम एक बेहतर विकल्प है. जिन्हें एक्ने की समस्या है उन्हें सैलिसिलिक एसिड से युक्त प्रोडक्ट चुनने चाहिए. सूखी त्वचा के लिए हाइड्रोलिक एसिड युक्त उत्पाद फायदेमंद होता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT