देश की राजधानी नई दिल्ली से सटा हरियाणा का फरीदाबाद शहर कभी फैक्टरी कारोबारियों का गढ़ था, पर अब इसे रिहायशी इलाका ज्यादा कह सकते हैं. यहां के सैक्टर 31 में एक खूबसूरत टाउन पार्क बना है, जहां लोग अमूमन ऐक्सरसाइज करने आते हैं. पर चूंकि कोरोना ने सब को घर में बिठा दिया था, तो यह पार्क भी सूना हो गया था. पर पिछले कुछ दिनों से यहां चहलपहल बढ़ी है.

ऐसी ही एक शाम को इस टाउन पार्क में कुछ ऐसा दिखा जो बहुत से लोगों ने पहले नहीं दिखा था. एक महिला एरोबिक्स कर रही थीं, वह भी पूरे नियमों से बंध कर. उन के सामने एक स्टूल पर लैपटौप रखा था और किसी इंगलिश फास्ट गाने पर वे अपने सधे हुए मूव कर रही थीं. उन के पास ही एक आदमी फोन पर कुछ संजीदा बातें कर रहा था.

चूंकि यह सब आम नहीं लग रहा था, लिहाजा मैं ने इस बात की टोह लेनी चाही. जो जानकारी मिली वह हैरान कर देने वाली थी. उन महिला का नाम अनु शर्मा चौहान था और उन के साथ उन के पति वाईएस चौहान थे. वे दोनों सर्टिफाइड एरोबिक्स इंस्ट्रक्टर थे.

online

ये भी पढ़ें- बारिश में खराब हो जाते हैं दरवाजे और खिड़कियां!

बात करने पर वाईएस चौहान ने बताया, "अनु इस समय एरोबिक्स की औनलाइन क्लास ले रही हैं. लैपटौप पर उन के स्टूडैंट उन्हें फौलो कर रहे हैं."

वाकई ऐसा ही था. लैपटौप पर कई लोग अनु के साथ जुड़े हुए थे. औनलाइन क्लास कौन ज्यादा जौइन करते हैं? इस सवाल पर वाईएस चौहान ने बताया, "अब चूंकि कोरोना का मामला है, इसलिए वही लोग ज्यादा जुड़ते हैं जो पहले से ये क्लासेज कर रहे होते हैं. बहुत से नए भी होते हैं और खासकर ऐसी महिलाएं होती हैं जो किसी झिझक के चलते जिम नहीं जा पाती हैं या उन के पास पार्क आने का भी समय नहीं होता है. चूंकि औनलाइन क्लास में उन्हें इंस्ट्रक्टर के अलावा कोई बाहर का आदमी ज्यादा नोटिस नहीं करता है, इसलिए वे कंफर्टेबल हो कर ऐक्सरसाइज करती हैं."

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT