बारिश का मौसम अधिकतर हर किसी के मन को भाता है यह गर्मी से तो निजात दिलाता है लेकिन अपने साथ कई सारी परेशानिया भी लाता है.जैसे सीलन, मच्छर, कीड़े मकोड़े, गंदगी जिन से निजात पाना बहुत बड़ी सरदर्दी बन जाता है ऐसे में हमारी रसोई की रौनक कहलाए जाने वाले मसाले भी अछूते नहीं रहते और वह भी नमी के कारण खराब होने लगते हैं. कई बार तो हम अनजाने में वही खराब मसाले खा कर बिमार भी पड़ जाते हैं. इसलिए हमें बरसात के मौसम में अपने मसालो का खास ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए जानते है कुछ ऐसे ट्रिक्स जिनके जरिए हम अपने मसालो को खराब होने से बचा सकते हैं.

एयर टाइट डिब्बे

वैसे तो हर मौसम के लिए ही एयर टाइट डब्बे सबसे बेहतर कहलाए जाते हैं.लेकिन बारिश के मौसम में नमी व बाहरी हवा इनमे नहीं पहुंच पाती जिससे मसाले खराब होने से बचे रहते हैं.और ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल करने योग्य रहते हैं.

 

Herbs and spices selection - cooking, healthy eating

मसालो में मसाले का प्रयोग

हमने सुना है लोहा लोहे को काटता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मसालो को कीड़ो से बचाना है तो मसाले ही मसाले को बचा सकते हैं जी हाँ हमारी रसोई में तेज़ पत्ता, लौंग,बड़ी इलायची तो रहती ही है बस अपने पिसे मसालो की क्वांटिटी को देखते हुए उसमे एक दो तेज़ पत्ता , लौंग , व बड़ी इलायची डाल दें. ऐसा करने से आपके मसाले खराब होने से बचे रहेंगे व स्वाद भी खराब नहीं होगा.

साबुत मसाले

बेहतर होगा की बारिश के मौसम में साबुत मसाले ही लाएं जिन्हें आप जरूरत के हिसाब से हल्का सा गर्म कर मिक्सी में पीस ले व प्रयोग में ले लें. घर के पिसे मसालो का स्वाद भी बेहतर होता है व साबुत मसाले ज्यादा लम्बे समय तक ठीक रहते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...