घर पर लाइटिंग कुछ ऐसी की जानी चाहिए कि डिफरैंट लुक आने के साथ-साथ उस का हर कोना भी जगमग करे. आजकल बाजार में लाइटिंग के इतने विकल्प मौजूद हैं कि आप अपनी थोड़ी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल कर अपने घर को रोशनी से भर सकती हैं.

इन दिनों एलईडी लाइट्स का ट्रैंड है. इस के साथ ही ट्रैडिशनल लाइट्स का भी फैशन है, जिस की वजह से लाइटिंग में भी इंडोवैस्टर्न टच देखने को मिल रहा है. दीयों को नए अंदाज में बाजार में देखा जा सकता है, कैंडल्स की वैराइटी भी इतनी है कि उन से आप अपने घर के हर कमरे को नए स्टाइल में डैकोरेट कर सकती हैं.

दीप, कैंडल्स और इलैक्ट्रिक लाइट्स जो भी घर में लगाएं वे क्लासी हों पर बहुत हैवी शेड्स वाली नहीं और उन का प्रकाश इतना तेज न हो कि आंखों को चुभे. रोशनी तभी अच्छी लगती है जब वह आंखों को न चुभे और घर को जगमगा भी दे. घर के किसी कोने को उभारने के लिए ट्रेक लाइट तो स्टाइलिश लुक के लिए फेयरी लाइट्स का विकल्प चुना जा सकता है.

खास लुक के लिए एलईडी लाइट्स

एलईडी लाइट्स में 2 कलर कौंबिनेशन देखने को मिलते हैं. अपने ड्राइंगरूम की दीवार के रंगों से मैच या कंट्रास्ट के हिसाब से आप इस के कलर कौंबिनेशन चुन सकती हैं. जैसे हरा और पीला रंग फेस्टिवल  पर अच्छा लगता है या लाल व नारंगी. इन को बिना लाइट जलाए रखें तो ये साधारण वास जैसी लगती हैं, पर लाइट जलने पर एक अजीब सी हरी और पीली लाइट आप के कमरे को रोशन कर देगी.

ये भी पढ़ें- आ गया बागबानी का सीजन

3-4 फुट लंबे म्यूजिकल लाइट ट्री को अपने लिविंगरूम में लगाएं. इस में एलईडी के छोटे बल्ब लगे होते है जिन्हें आमतौर पर आर्टिफिशियल फूल और पत्तियों से सजाया जाता है. इलैक्ट्रिक कलश लाइट्स यानी कलश के आकार की ये लाइट्स लगाने से घर में ट्रैडिशनल लुक क्रिएट किया जा सकता है. कई रंगों में उपलब्ध इन लाइट्स को आप घर के मुख्यद्वार या खिड़की पर भी लगा सकती हैं. 2 मीटर लंबी होने के कारण काफी हिस्सा इन से कवर हो जाता है.

ईको फ्रैंडली एलईडी लाइट्स भी फेस्टिवल  पर लगाई जा सकती हैं. सिंगल कलर एलईडी लाइट्स से ले कर मल्टीकलर और डिजाइनर लाइट्स तक उपलब्ध हैं. अंगूर, जामुन और लीची की शेप के अलावा फूल, डमरू और कैंडल की डिजाइन वाली कलरफुल लाइट्स भी खरीद सकती हैं.

डीजे वाली लेजर लाइट्स इस फेस्टिवल  पर आप के सैलिब्रेशन में भी रंग भर सकती हैं. एक लेजर पैनल से जो पैटर्न निकलते हैं, उन का कवरेज एरिया 100 से 200 मीटर तक होता है. कुछ पैनल से लेजर का एक ही पैटर्न निकलता है, तो कुछ से अलगअलग. खास बात यह है कि आप इन लेजर लाइट्स की स्पीड को अपने हिसाब से सैट कर सकती हैं.

नवरत्न और मल्टीकलर  झालर की भी डिमांड बाजार में है. इस साल  झालरों के भी कई विकल्प आ गए हैं. दूसरे प्रोडक्ट की तरह  झालर में भी एलईडी लाइट्स का प्रयोग काफी अधिक किया जा रहा है. एलईडी लाइट्स वाली नवरत्न  झालरें बहुत अच्छी लगती हैं. रंगबिरंगी रोशनी देने वाली ये  झालरें अधिक मात्रा में उजाला देती हैं. इस के अलावा ट्रैडिशनल  झालर में भी बड़े बल्ब का विकल्प मौजूद है. घर के लिए रैडिमेड फिटेड  झालर भी खरीदी जा सकती है.

लालटेन से सज्जा

फेस्टिवल  के मौके पर लगभग सभी घरों में लालटेन लगाई जाती हैं. ऐसे में अगर आप अनूठे स्टाइल में लालटेन से सजावट करती हैं तो घर की जगमगाहट देख मेहमान आप की तारीफ करने पर मजबूर हो जाएंगे. कलरफुल पेपर बैग का इस्तेमाल कर के पेपर लालटेन बनाएं. बैग के ऊपरी भाग को नीचे कर के उसे तार से बांध दें. बैग पर से हैंडल हटा दें और उस पर रिबन लटका दें. ऊपरी भाग पर एक छेद करें और अंदर एक बल्ब डाल कर जलाएं, साथ ही पारंपरिक कागज वाली कंदील की जगह आप गिलास वाली कंदील से भी घर सजा सकती हैं.

खुद बना सकती हैं लाइट्स

– पुराने कांच के जार पर अपना पसंदीदी रंग स्प्रे करें. इस के बाद ऊपर और नीचे गोल्डन रंग से अलग डिजाइन दे कर स्प्रे कर लें. अब इस पेंट किए जार में एलईडी लाइट या कैंडल रखें. आप का घर जगमगा उठेगा. आप कप केक के सांचों से भी फैंसी लाइट्स बना सकती हैं. एक लंबा तार ले कर उस में कप केक के सांचे को जोड़ें और अंदर के भाग में छोटा बल्ब लगा कर ड्राइंगरूम के कोने में लगाएं.

– कोल्डड्रिंक की प्लास्टिक की बोतल को कैंची से बीच से काट लें. बोतल का ऊपरी भाग ढक्कन के साथ इस्तेमाल करें. कैंची से प्लास्टिक की बोतल में एक लंबा कट डालें और उसे बाहर की तरफ पलट कर फूल की शेप दें. इस के बाद प्लास्टिक को फूल पत्ती की शेप दें और हर पत्ती पर थोड़ा सा ग्लिटर लगा दें. लाइट के लिए बीच में मोमबत्ती जलाएं और घर की लौबी व बालकनी के किसी कोने में सजा दें.

ये भी पढ़ें- DIWALI 2019: इस दीवाली ट्राय करें ये 9 रंगोली

– कुछ कांच की बोतलें इकट्ठी करें. बाजार में रंगबिरंगी ट्रांसपैरेंट शीट्स मिलती हैं. इन्हें बोतल पर लगाएं और अंदर सब से पतली वाली एलईडी लाइट्स डाल दें. सब बोतलों में यलो रंग की लाइट डालने से अलग असर दिखेगा.

– छिद्रों वाले सजावटी ब्रास लैंप्स रोशनी को एक खूबसूरत आयाम देते हैं. इन लैंप्स में सजावटी पैटर्न में बने छिद्रों से चारों ओर छन कर बिखरती रोशनी पूरे माहौल को रोशन कर देती है. साथ ही इस तरह के कुछ खास लैंप्स की रोशनी से दीवारों पर फूलों या अन्य तरह की खूबसूरत आकृतियां बनती हैं, जो घर को उत्सवी आभा देती है.

– रैड कलर क्रैक्ड ग्लास लैंटर्न टूटे कांच जैसा असर छोड़ता है. इस के अंदर कैंडल या दीया रखें. इस लैंटर्न की निखरती छवि आप को हैरान कर देगी.

– खूबसूरत फूलों और अन्य आकृतियों की टी लाइट्स भी रोशनी को एक अनूठा अंदाज देती हैं. इन छोटीछोटी टी लाइट्स से  िझलमिलाती रोशनी घर को खूबसूरत लुक देती है. इन्हें आकर्षक टी लाइट होल्डर्स में रख कर घर के हर अंधेरे कोने को खूबसूरती से रोशन कर सकती हैं.

कैंडल्स का कमाल

आम कैंडल्स जो रंगबिरंगे रंगों में मिलती हैं उन्हें जब एक कतार में लगाया जाता है तो चारों ओर जगमगाहट फैल जाती है. कैंडल्स भी अनगिनत शेप व साइज में इन दिनों मिल रही हैं. कैंडल्स को अपनी डैकोरेटिव चीजों के पास रख सकती हैं. इन्हें गोलाकार शेप देते हुए कोनों में सजा दें. इन की  िझलमिलाती लौ फेस्टिवल  में बहुत अच्छी लगती है. फ्लोटिंग कैंडल्स  भी खास और खूबसूरत विकल्प हैं. मिट्टी या मैटल के किसी बड़े बाउल या दीए में पानी भर कर कई सारी छोटी फ्लोटिंग कैंडल्स उस में रख दें. पानी में तैरती इन खूबसूरत फ्लोटिंग कैंडल्स का समूह बेहद आकर्षक दिखाई देगा. इस पानी में गुलाब के फूलों की पत्तियां डाल कर इस में रोशनी के साथ रंग का खूबसूरत तालमेल कर सकती हैं.

इस के अलावा आजकल बाजार में एलईडी कैंडल्स भी आ गई हैं. बिना किसी  झं झट के त्योहारों में घर को रोशन करने के लिए ये बेहतरीन हैं. आप पिलर कैंडल्स, अनूठे आकारों की सजावटी कैंडल्स, प्रिंटेड मोटिफ्स वाली कैंडल्स से भी घर को रोशनी से भर सकती हैं. कलर चेंजिंग कैंडल इन दिनों खूब चर्चा में हैं, क्योंकि ये रिमोट कंट्रोल से संचालित होती हैं, जिस वजह से आप 12 विकल्पों में से किन्हीं भी 3 रंगों को एक बार में प्रदर्शित कर सकती हैं. इन की खुशबू और रंग बदलने का स्टाइल आप के घर को एक नया रूप प्रदान करेगा.

दीयों से रोशन हो कोनाकोना

पारंपरिक मिट्टी के दीयों का चलन कभी खत्म नहीं होता. तभी तो इन्हें भी नएनए आकारों में ढाला जा रहा है, यहां तक कि हर कमरे की सजावट का खयाल रखते हुए इन्हें पेंट करने के साथसाथ उन पर खास डैकोरेशन भी की जा रही है. दीयों को आप घर के हर हिस्से में रख सकती हैं. घर के प्रवेशद्वार पर दीए का ही आकार देते हुए इन दीयों को रखा जा सकता है या फूलों का आकार देते हुए इन के आसपास ताजे फूलों की पत्तियां भी कलात्मक ढंग से सजाई जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- DIWALI 2019: गोल्ड खरीदने के गोल्डन रूल्स

हर आकार व इनोवेटिव डिजाइनों में उपलब्ध ये दिए, पेंटेड भी उपलब्ध हैं और इन पर सजावट भी की जाती है. ड्राइंगरूम की दीवारों के साथसाथ पंक्ति सी बनाते हुए इन्हें रखें. एकसाथ निकलता इन का प्रकाश एक अलग ही उजास से भर देगा कमरे को. इन्हें मेज पर भी सजाया जा सकता है.

इस बार जो नया ट्रैंड देखने को मिल रहा है, वह है इलैक्ट्रिक दीयों का. 20 या ज्यादा दीयों वाली इन की लडि़यों को आप किसी भी कमरे में लगा सकती हैं. दरवाजों पर भी टांग सकती हैं. इस के अलावा हैंगिंग दीए और टावर जैसे घूमने वाले दीए भी आप के घर की डैकोरेशन में चार चांद लगा देंगे.

बैटरी के दीयों से भी आप घर को फैंसी लुक दे सकती हैं. बाजार में 30 से 40 रुपए में बैटरी वाला 1 दीया मिल जाता है. इस का फैंसी कवर बनाने के लिए आटे की लोई, संतरे का गोल छिलका या शंख आदि ले लें और उसे लेस, कुंदन, स्वरोस्की आदि से सजाएं. इस के अलावा आप इन्हीं सांचों में गरम वैक्स भर कर घर पर भी कैंडल बना सकती हैं. आप इस वैक्स कैंडल के चारों ओर दालचीनी की स्टिक लगा कर भी सजा सकती हैं.

बैटरीचलित गोलाकार सिल्वर एलईडी लाइट्स का प्रयोग घर के किसी भी हिस्से में किया जा सकता है. राइस लाइट्स भी एक अच्छा विकल्प हैं. इन लाइट्स में मौजूद 20 लैंटर्न दोनों तरफ से अलग रंग दिखाती हैं. इस में आमतौर पर 38 बल्ब होते हैं. इन्हें खिड़की पर लगाया जा सकता है. पूरी खिड़की इस से जगमग कर उठेगी.

Tags:
COMMENT