अकसर लोग त्योहार के समय खरीदारी या नई शुरुआत को प्राथमिकता देते हैं. लेकिन कई बार आर्थिक तंगी के कारण उन का सपना पूरा नहीं हो पाता. ऐसे में बैंक आप की जरूरतों का ध्यान रखते हुए कई ऐसे औफर्स पेश करते हैं जिन से आप छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीजों की खरीदारी आसानी से कर सकते हैं और सस्ती ईएमआई का लाभ उठा सकते हैं. हम यहां आप को ऐसी जानकारी दे रहे हैं जो निवेश करने में आप की मदद करेगी:

1. 10 फीसदी कैशबैक

त्योहार के मौके पर कई बैंकों ने शौपिंग पर 10% कैशबैक की पेशकश की है. कुछ बैंकों का कई औनलाइन शौपिंग वैबसाइट्स से टाईअप भी है. यह कैशबैक लिमिटेड प्रोडक्ट और फिक्स अमाउंट पर ही होता है. इसलिए शौपिंग करते समय लिमिट का जरूर ध्यान रखें तभी आप इस औफर का फायदा उठा पाएंगे.

ये भी पढ़ें- सफर में कहीं न हो जाए बैगपैक चोरी

2. बिना पैसों के कीजिए शौपिंग

कुछ बैंक अपने ग्राहकों को त्योहार का तोहफा देते हुए बिना पैसों के खरीदारी करने का सुनहरा मौका देते हैं. इस औफर के अनुसार ग्राहक को शौपिंग करते वक्त कोई पैसा नहीं देना होता और अगले महीने से उस के डैबिट कार्ड से ईएमआई शुरू होती है, जिसे ग्राहक 6 से 18 महीने में आराम से चुका सकता है. तो हुआ न किफायती सौदा. धीरेधीरे यह पैसा ईएमआई के रूप में कट जाएगा और आप को पता भी नहीं चलेगा.

3. कार ले जाओ भुगतान अगले साल

कई बैंकों ने तो यह भी सुविधा दी है कि अगर आप को कार खरीदनी है तो कर्ज अभी ले लो और इस की ईएमआई अगले साल से चुकाना. वहीं महिलाओं के लिए ब्याज दर में 0.25-0.50 फीसदी तक अतिरिक्त छूट भी दी जा रही है.

4. 77 रुपए रोज पर मिल रही है बाइक

अगर आप कई सालों से बाइक लेने की सोच रहे हैं और अभी तक यह सपना पूरा नहीं हो पाया है तो यह स्कीम आप के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. इस के लिए आप को कोई डाउन पेमैंट नहीं करना होगा और न ही कोई प्रोसैसिंग फीस लगेगी. लोन मंजूर होते ही पैसे कुछ ही देर में आप के खाते में आ जाएंगे. वहीं इस स्कीम के तहत विशेष कंपनी की बाइक और स्कूटर पर क्व2 हजार तक की छूट मिलेगी.

5. क्रैडिट कार्ड से लाभ

कुछ बैंक ऐसे क्रैडिट कार्ड भी लौंच कर रहे हैं जिन की ईएमआई ब्याज दर काफी कम होगी और आप को 4.50 करोड़ रुपए का एअर ऐक्सिडैंट कवर भी मिलेगा. साथ ही शौपिंग पर भी भारी छूट मिलेगी.

इस के अलावा कुछ विशेष क्रैडिट कार्ड धारकों के लिए एक ऐसा कार्ड भी जारी किया गया है जिस से वे सभी तरह की शौपिंग और बिल पर भुगतान 30% की छूट का लाभ उठा सकेंगे. इस के लिए कुछ सालाना फी देनी होगी जिस का 50% वापस मिल जाएगा. साथ ही बैंक की तरफ से आप को ब्रैंडेड गिफ्ट्स भी मिलेंगे.

6. लोन की ब्याज दरों में कटौती

दीवाली पर ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए कई बैंकों ने रैपो रेट से लिंक्ड रिटेल लोन की ब्याज दरों में 0.25 फीसदी से ले कर 0.10 फीसदी तक की कटौती की है, जिस से होम लोन, औटो लोन सहित सभी रिटेल लोन सस्ते हो गए हैं. तो आप भी इस सुनहरे मौके का फायदा उठा सकते हैं.

7. यहां कर सकते हैं निवेश

ज्यादातर लोग त्योहार पर फुजूलखर्ची करते हैं. उन का मानना होता है कि दीवाली का मतलब जम कर पैसा खर्च करना. इस में वे कपड़े, इलैक्ट्रौनिक सामान, लेटैस्ट गैजेट्स और सोना खरीदने को प्राथमिकता देते हैं जबकि आप को अपने पैसे ऐसी जगह निवेश करने चाहिए जिस से आगे चल कर आप को लाभ मिल सके.

ये भी पढ़ें- अकेले सफर में कुछ ऐसे करें प्लानिंग

यहां हम आप को कुछ ऐसे ही किफायती निवेश विकल्पों के बारे में बता रहे हैं.

लोन रिपे कर हलका करें बोझ: मान लीजिए आप की कंपनी ने आप को अच्छाखासा बोनस दिया है. इस अमाउंट से आप लोन रिपे कर सकते हैं जिस से पैसा चुकाने का प्रैशर कम हो जाएगा और आप टैंशन फ्री हो खुशीखुशी दीवाली मना सकेंगे. इसे समझदारी भरा निवेश भी कहा जा सकता है.

लंबी अवधि का करें निवेश: अगर काफी समय से लंबी अवधि के लिए निवेश करने का सोच रहे हैं लेकिन अभी तक कर नहीं पाए हैं तो इस सपने को पूरा करने का यह सब से अच्छा समय है. इस निवेश से आप के परिवार का आर्थिक भविष्य सुरक्षित रहेगा.

इमरजैंसी फंड: आज के समय में कब बुरा वक्त आ जाए कुछ कह नहीं सकते. ऐसे में बुरे हालात से निबटने के लिए हमें पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए. इसलिए इस त्यौहार आप इमरजैंसी फंड में निवेश करें और अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करवाएं.

गोल्ड ईटीएफ में निवेश है समझदारी: ईटीएफ खरीद कर एक बेहतरीन निवेश कर सकते हैं. वैसे भी आज के समय में लोग फिजिकल सोना खरीदने के बजाय अन्य तरीकों से निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं. ऐसा कर आप अपनी परंपरा भी निभा पाएंगे और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत भी कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें- वेडिंग थीम से बनाएं शादी यादगार

Tags:
COMMENT