एक अच्छा इम्प्लोयी (Employee) कैसे बने? अपने बॉस का favourite बनने के लिए क्या करें? बेस्ट इम्प्लोयी (Employee) की क्या क्वालिटी होती है? और भी न जाने कितना कुछ .इन सब पर न जाने कितने लेख लिखे जा चुके है.पर आज का मेरा ये लेख ‘एक अच्छा लीडर कैसे बने ‘ इस पर आधारित है.

एक बार एक बड़ी कंपनी के ओनर एक नयी ब्रांड-Mercedes में अपने ऑफिस पहुंचे.ऑफिस के गेट पर खड़े उनके कुछ इम्प्लोयीस में से एक ने कार को देखकर कहा "वाह,कितनी शानदार कार है.
कंपनी के ओनर ने यह सुनकर कहा , “अच्छा....... अगर इस वर्ष भी आप कठिन परिश्रम करे और पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी अपने सभी घंटे लगा दें, और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करें. तो मुझे अगले वर्ष भी ऐसे ही 2 ,3 मौके और मिलेंगे ......."

शायद आपको ये छोटी सी कहानी मजाकिया लग रही हो पर दुर्भाग्य से हकीकत इससे कही हद तक मेल खाती है.ये उन लोगों पर काफी सूट करती है जिन्हें शायद ये पूरी तरह एहसास ही नहीं होता की उनके आगे बढ़ने में किसी और का भी योगदान है.और हो सकता है की उन्हें इस बात से कोई फर्क ही नहीं पड़ता..... .पर एक चीज़ तो तय है की अपने इस रवैये से वो ज्यादा आगे तक नहीं जा रहे.

आखिर एक लीडर क्या है?

अपने ऑफिस के केबिन के एक कोने में बैठ कर दूसरों को काम सौपना बहुत आसान है लेकिन इससे आप प्रभावी लीडर नहीं बनते. सच्चे नेतृत्व का अर्थ बाहरी दुनिया के अधिकार और मान्यता से बहुत अधिक है. सही अर्थ में एक लीडर वो है जो अपने प्रभावी नेतृत्व से अपनी टीम को विकसित करने और उनको उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचाने में मदद करता है है. सच कहूं तो एक लीडर के रूप में, आपके पास हर एक दिन किसी के जीवन को बदलने का अविश्वसनीय अवसर है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT