गर्मियों का मौसम शुरू होते ही मच्छरों की भिन-भिन भी शुरू हो जाती है और बरसात के मौसम में तो इनकी तादात बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. शाम होते ही मच्छरों का आतंक सबकी परेशानी का सबब बनने लगता है. इन्हें भगाने के लिए कहीं नीम की पत्तियां सुलगायी जाती हैं, कहीं हिट मारी जाती है तो कहीं मस्कीटो कौयल जलाये जाते हैं. सरकार भी मच्छरों से शहर को निजात दिलाने के लिए तमाम उपक्रम करती है. गली गली मच्छर मार दवा का छिड़काव या धुएं वाली गाड़ी दौड़ायी जाती है, नालियां, गड्ढे और जलभराव की जगहें साफ करवायी जाती हैं. मगर फिर भी मच्छरों का आतंक कम नहीं होता. मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से लोग परेशान रहते हैं.

कछुआछाप, हिट या औलआउट जैसे प्रौडक्ट आपके बच्चों की सेहत के लिए कितने सुरक्षित हैं, यह कहा नहीं जा सकता. घर के अन्दर हर वक्त इनको जलाये रखना भी सम्भव नहीं है. पर टेंशन न लें. अगर आप अपने घर को मच्छरों के प्रकोप से बचाये रखना चाहते हैं तो बस कुछ पौधे खरीद लाएं और अपनी बालकनी, आंगन, बगीचे और ड्राइंग रूम को इन पौधों से सजा दें. देखिएगा कि किस चमत्कारी ढंग से मच्छर-मक्खी आपके घर से छूमंतर हो जाते हैं. यह पौधे न सिर्फ आपके घर में मच्छरों की एंट्री को रोकेंगे, बल्कि इनसे फैलने वाली बीमारियों से भी आपके परिवार को बचाये रखेंगे. आइये जानते हैं इन जादुई खुशबूदार पौधों के बारे में.

1. जड़ी-बूटी है लेमन ग्रास

lemon-grass

लेमन ग्रास एक जड़ी-बूटी है जिसका वैज्ञानिक नाम सिम्बेपोगोन साइट्रेटस है. इसमें मौजूद नींबू की सुगन्ध के कारण इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. यह एक बारहमासी घास है जो भारत और एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पैदा होती है. हर घर में लेमन ग्रास का इस्तेमाल उसकी सुगंध की वजह से किया जाता है. इसको चाय के रूप में खूब पीते हैं. गौरतलब है कि लेमन ग्रास के पौधे का इस्तेमाल खुशबू के साथ मच्छर भगानेवाली कई दवाओं में भी किया जाता है. इसकी मनमोहक और ताजगीभरी खुशबू एक तरफ जहां तनाव दूर कर आपके मूड को फ्रेश करने का काम करती है, वहीं मच्छर इसकी खुशबू से दूर भागते हैं. तो आज ही लेमन ग्रास का पौधा अपने घर की बालकनी और ड्राइंगरूम में लाकर रख दीजिए और देखिये कैसे मच्छर आपके घर में झांकने से भी डरेंगे.

ये भी पढ़ें- ऐसे करें अपने पुराने टूथब्रश को रियूज

2. सालों साल उगने वाला फूल है गेंदा

gende-ka-phool

गेंदा तो सालों साल उगने वाला फूल है. मंदिरों-मजारों पर हर दिन लाखों टन गेंदा चढ़ाया जाता है. भारत में घर-घर में गेंदे का पौधा लगाया जाता है. पीले रंग का यह फूल ना सिर्फ आपके घर की बालकनी को खूबसूरत बनाने का काम करता है बल्कि इसकी खुशबू मच्छरों और उड़नेवाले कीड़ों को भी आपसे दूर रखती है. मच्छरों को भगाने के लिए इस फूल की जरूरत नहीं होती, उसके लिए इसका पौधा ही काफी होता है. इसकी पत्तियों से निकलने वाली सुगन्ध मच्छरों को कतई पसन्द नहीं होती और वह इस पौधे से दूर ही रहते हैं. घर के दरवाजे, खिड़की, बालकनी में गेंदे के पेड़ रखिये और मच्छरों से अपने घर को सुरक्षित बनाइये.

3. स्वास्थ्य लाभ के लिए अच्छा है लैवेंडर

lavender

हल्के बैंगनी रंग के फूलों वाले इस पौधे का इस्तेमाल स्वास्थ्य लाभ के लिए खूब किया जाता है. चिंता को दूर करना, तनाव से छुटकारा, त्वचा समस्या और मुंहासे का उपचार, रक्त परिसंचरण में सुधार और श्वसन समस्याओं का इलाज करने की क्षमता लैवेंडर के पौधे में है. लैवेंडर तेल का उपयोग अरोमाथेरेपी के दौरान भी किया जाता है. यह प्राकृतिक रूप से नींद को प्रेरित करने में मदद करता है. आपको शायद ही इस बात का पता हो कि आप मच्छरों को खुद से दूर रखने के लिए जिस मस्कीटो रिपेलेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, उसमें भी लैवेंडर औयल मिलाया जाता है. अपने घर को महकाने के साथ मच्छरों को दूर रखने के लिए घर में लैवेंडर का पौधा लगाइये. इसके फूल देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं और इनकी सुगन्ध तरो-ताजगी से भर देती है, मगर मच्छरों को इससे मितली आती है.

ये भी पढ़ें- 11 टिप्स : ऐसे करें मिक्सर की देखभाल

4. बेस्ट है लहसुन

garlic

आपने बचपन में अपने बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि लहसुन खाने से खून में एक अलग तरह की महक आने लगती है, जिसे मच्छर बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं. अगर आप खुद लहसुन का सेवन नहीं करना चाहते तो अपने घर में लहसुन का एक पौधा लगा लें. सरसों के तेल में लहसुन भूनने से उठने वाला धुआं भी मच्छरों को दूर भगाता है. लहसुन का पौधा घर में लगाकर आप कई तरह से इसके फायदे उठा सकते हैं.

5. पूजनीय पौधा है तुलसी

tulsi

भारतीय घरों में तुलसी पूजनीय पौधा है. लगभग हर घर में तुलसी का पौधा मिल जाता है. तुलसी में औषधीय गुण तो होते ही हैं, इसका पौधा हवा साफ रखने के साथ-साथ छोटे-छोटे कीड़े और मच्छर को भी आपसे दूर रखता है. इसके पत्तों का इस्तेमाल आप चाय और काढ़ा बनाने के लिए कर सकते हैं. यदि आप अपने घर की बालकनी में सात-आठ गमलों में तुलसी के पौधे लगा कर रखें तो यह सुरक्षाकर्मी की तरह आपके घर पर पहरा देंगे और इनसे उत्पन्न सुगन्ध से मच्छर आपके घर के पास भी न फटकेंगे.

ये भी पढ़ें- फ्लोरिंग को दें स्टाइलिश लुक

Edited by Rosy

Tags:
COMMENT