‘प्यार दीवाना होता है, मस्ताना होता है, हर खुशी से, हर गम से बेगाना होता है....’ किशोर कुमार का यह गाना शायद ही कोई हो, जिसे पसंद न हो.

यों प्यार बहुत ही खूबसूरत एहसास है और शायद ही कोई होगा जिस ने इसे दिल से महसूस न किया हो। जब हम किसी से प्यार करते हैं, तो हर वक्त उस के खयालों में गुम रहना, उस के लिए कुछ खास करना, मतलब मानों हम सिर्फ उसी के लिए जीना चाहते हैं...

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Grihshobha (@grihshobha_magazine)

 

कुछ ऐसा ही होता है न प्यार का रिश्ता... लेकिन कुछ लोगों की जिंदगी में यह रिश्ता जितनी जल्दी बनता है, उतनी ही आसानी से टूट भी जाता है. प्यार से शुरू हुआ यह रिश्ता कब टौक्सिक बन जाता है, पता ही नहीं चलता.

लड़कों के मामले में लड़कियां ज्यादा इमोशनल होती हैं. ब्रेकअप के बाद भी कई लड़कियां अपने बौयफ्रैंड को मनाने की कोशिश करती हैं, हालांकि इस के बावजूद जब आप का पार्टनर आप से दूर रहना चाहता है, तो इस स्थिति में आप की तकलीफ ज्यादा बढ़ती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने रिश्ते की सचाई को स्वीकार करें और इस दर्द से बाहर निकलें.

ब्रेकअप के बाद अपने टूटे हुए दिल को फिर से जोड़ने के लिए ये कुछ टिप्स आप के काम आ सकते हैं :

Close up on couple with broken heart painted behind them

ऐक्स से न करें दोबारा संपर्क

ब्रेकअप के बाद बौयफ्रैंड से जुड़ी हर अच्छी याद आती हैं. ऐसे में आप बारबार कौल या मैसेज करना चाहती हैं, लेकिन ये गलती भूल कर भी न करें.
अगर आप अपने ऐक्स से बात करेंगी, तो आप ज्यादा हर्ट होंगी. हर बातचीत आप के पुराने जख्मों को कुरेद सकती है. आप का अपने बौयफ्रैंड से बारबार वही रिक्वैस्ट करना कि लाइफ में फिर वापस आ जाओ, ये सारी चीजें कहना आप को परेशानी में डाल सकती हैं, इसलिए बेहतर है कि आप अपने पास्ट से बाहर निकलें और आने वाली जिंदगी को सुनहरा मौका दें.

यादों से निकलें बाहर

कई बार हम अपनी अच्छी यादों को संजो कर रखते हैं, लेकिन यही यादें हमारे लिए मुसीबत बन जाती हैं. बौयफ्रैंड की याद दिलाने वाली चीजों से खुद को दूर रखने की कोशिश करें. हालांकि यह चैलेंजिंग हो सकता है, लेकिन पुरानी यादों को भूलाने के लिए ऐसा करना जरूरी है.
ऐक्स की यादों से निकलने के लिए आप अपनी बैस्ट फ्रैंड या घर के किसी सदस्य से मदद ले सकती हैं, जिस से आप सहज महसूस करेंगी.

जल्दी नए रिश्ते में न आएं

ब्रेकअप के बाद अकसर लोगों को इमोशनल सपोर्ट की जरूरत होती है. ऐसे में लोग नए रिश्ते की तलाश करने लगते हैं, लेकिन जल्दबाजी में नए रिश्ते की शुरुआत करना गलत फैसला साबित हो सकता है.

अपनों के साथ समय बिताएं

अकसर लोग ब्रेकअप के अकेले में बैठ कर साथी की याद में आंसू बहाते हैं. ऐसा बिलकुल न करें। आप अपनी फैमिली और फ्रैंड्स के साथ समय बिताएं, इस से आप को रिलैक्स और अपनापन महसूस होगा.
आप ऐसी ऐक्टिविटीज में भी भाग ले सकती हैं, जो आप को पसंद हो. इस तरह ब्रेकअप के दर्द से आप आसानी से बाहर निकल सकती हैं.

दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाएं

रिश्ता टूटने के बाद आप सोचती हैं कि अब क्या कहीं घूमने जाऊं, तो इस तरह के खयाल से बाहर निकलें और अपनी नई जिंदगी की खुशियां मनाने के लिए किसी ट्रिप का प्लान करें. ट्रैवलिंग एक तरह की थेरैपी है. आप अपने करीबी फ्रैंड्स के साथ पसंदीदा जगह पर घूमने जाएं और भरपूर ऐंजौय करें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...