सवाल-

मेरी स्किन बहुत जल्दी ड्राई हो जाती है और सौफ्ट भी नहीं रह पाती. क्या मु झे ज्यादा क्रीम अप्लाई करने की जरूरत है?

जवाब-

क्रीम के कम या ज्यादा इस्तेमाल से स्किन रूखी हो जाती है, यह बिलकुल गलत है. क्रीम की वजह से नहीं, बल्कि मौसम के अनुसार स्किन के भीतर खून का संचरण धीरे होने लगता है, जिस से शरीर का तापमान कम हो जाता है. शरीर का तापमान कम होने की वजह से शरीर से सीवम कम उत्पन्न होता है. यह सीवम तेलग्रंथियों से निकलता है, जो स्किन को मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक होता है.

सर्दियों में सब से अधिक स्किन खराब होने लगती है. सर्दियों में हमारी स्किन की पहली परत पर असर पड़ता है. इस से हमारी स्किन की ऐपिडर्मिस में सिकुड़न आने लगती है, जिस के कारण स्किन में मौजूद कोशिकाएं टूटने लगती हैं. साथ ही सर्दियों में शरीर का तापमान कम होने लगता है, जिस के कारण सीवम गाढ़ा हो जाता है और वह स्किन की बाहरी परत पर नहीं आ पाता और स्किन सख्त हो जाती है. इसलिए आप को जरूरत है स्किन के अंदर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने की जो नियमित फेशियल और मालिश से बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- 

क्या आपने कभी सोचा है कि महंगी महंगी क्रीम्स और लोशन लगाने के बावजूद भी आपकी स्किन रूखी रूखी , डल व बेजान सी क्यों लगती है?

आपको बता दें कि जाने अनजाने हम में से अधिकांश लड़कियां व महिलाएं ऐसी गलतियां कर बैठती हैं , जिससे चेहरा बहुत अधिक ड्राई हो जाता है. ऐसे में मेकअप भी चेहरे के ड्राई डब्बों को छिपा नहीं पाता , जिससे सबके सामने जाने में काफी शर्मिंदगी महसूस होने लगती है. और खुद का आत्मविश्वास कम होता है वो अलग. लेकिन कहते हैं न कि निराश होने से कुछ नहीं होता. अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन को ठीक कर लें तो आप कुछ ही दिनों में फिर से सोफ्ट व शाइनी स्किन पा सकती हैं . वे कौन सी गलतियां हैं , जो अकसर आप करती हैं , जिससे आपकी स्किन ड्राई नजर आने लगती है. इस बारे में बता रही हैं ब्यूटी एंड मेकअप एक्सपर्ट अंशुल रावल.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT