सवाल-

मेरी 20 साल की बेटी कालेज जाती है. वह हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खाती और दूध पीने में भी आनाकानी करती है. कृपया सुझाव दें कि उसे किस तरह का भोजन दैनिक पोषण की सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है?

जवाब-

आज कई बच्चों का शैड्यूल काफी व्यस्त रहता है और उन के आहार में बहुत अधिक सुविधाजनक भोजन और जंक फूड शामिल हैं. खाने की ये चीजें आमतौर पर हानिकर होती हैं. वे आप के बच्चे की सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं. स्वस्थ आहार और पोषण पर ध्यान देने से कई गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है. इन में मोटापा, दिल की बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज आदि शामिल हैं.

शरीर के लिए संतुलित नाश्ता जरूरी है. सुबह व्यस्त होने पर भी सेहतमंद नाश्ते के लिए इन में से कोई एक आजमाए जैसेकि साबूत गेहूं के ब्रैड वाला अंडा सैंडविच, ग्रीक योगर्ट, साबूत अनाज, पीनट बटर, अच्छी तरह से उबले अंडे और एक सेब. उस के खाने की आदतों पर नजर रखें और अस्वास्थ्यकर खाने की जगह सेहतमंद खाना देने की कोशिश करें. उदाहरण के लिए आइसक्रीम की जगह स्मूदी, व्हाइट ब्रैड की जगह साबूत गेहूं की ब्रैड, आलू के चिप्स की जगह बेक्ड चिप्स और नट्स, दूध की जगह शेक.

ये भी पढ़ें- 

हम अपने काम में अपने आप को इतना व्यस्त कर लेते हैं कि हम अकसर अपनी सेहत से समझौता कर बैठते हैं और हैल्दी रहने के लिए जिम जा कर पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं और सोचते हैं कि ये सब कर खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है आप चुस्त हो या दुरूस्त हो कितने ही हैल्थ कौंशस क्यों न हो फिर भी दुनियाभर की बीमारियां आप को घेर ही लेती हैं इसलिए सिर्फ स्वस्थ आहार या व्यायाम ही काफी नहीं है बल्कि इन के साथसाथ हैल्दी ईटिंग हैबिट भी जरूरी हैं. क्योंकि हैल्दी ईटिंग हैबिट स्वस्थ जीवन जीने के लिए बहुत जरूरी है. फिर भी हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि इन का क्या महत्व है या ये कौन सी आदते हैं, जिन्हें अपना कर वे स्वस्थ रह सकते हैं और अनचाही बीमारियों से अपने आप को दूर रख सकते हैं. अगर आप भी हैल्दी रहना चाहते हैं तो यह जानकारी आप ही के लिए है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT