सवाल

मैं 35 वर्षीय महिला हूं. पिछले कुछ दिनों से मेरे बाल बेजान व दोमुंहे हो रहे हैं. मैं बालों को कलर करने के लिए मेहंदी लगाती हूं. मेहंदी लगाने के बाद जब मैं शैंपू करती हूं तो मेरे बाल और रूखे व बेजान हो जाते हैं. बालों को मुलायम व चमकदार बनाने के लिए कोई कारगर उपाय बताएं?

जवाब

आप के बालों के रूखे और बेजान होने का कारण मेहंदी ही है. दरअसल, मेहंदी में आयरन होता है, जो बालों की कोटिंग करता है, जिस से वे रूखे व बेजान हो जाते हैं. अगर आप बालों को कलर करने के लिए मेहंदी ही लगाना चाहती हैं, तो सब से पहले मेहंदी को सारे बालों पर लगाने के बजाय सिर्फ रूट टचिंग करें. दूसरा, मेहंदी के घोल में थोड़ा सा कोई भी औयल अवश्य मिला लें, साथ ही मेहंदी लगाने के बाद बालों को शैंपू न करें सिर्फ पानी से मेहंदी निकालें. फिर बालों के सूखने पर खोपड़ी में अच्छी तरह औयलिंग कर शैंपू करें. इस के अलावा बालों में मेथी का पैक व दही आदि लगाएं. इस से बालों की रफनैस दूर होगी और वे चमकदार व मुलायम भी बनेंगे.

ये भी पढ़ें- मेरी 66 साल मां को पार्किंसंस बीमारी के लक्षण महसूस हो रहे हैं, मैं क्या करुं?

ये भी पढ़ें...

चमचमाते बाल सर्दियों में भी

सर्दी का मौसम अपने साथसाथ कई समस्याएं भी ले कर आता है. उन्हीं में से एक है बालों की समस्या. आइए, जानते हैं सर्दी के मौसम में होने वाली बालों की समस्याओं के बारे में:

बालों का टूटना

अकसर सर्दी के मौसम में स्वस्थ बाल भी नाजुक हो जाते हैं और हवा में मौइश्चराइजर होने की वजह से वे टूटने लगते हैं. अत: इस परेशानी से बचने के लिए आवश्यकतानुसार तेल की कुछ बूंदें अंडे के साथ मिलाएं और फिर बालों पर लगाएं. अगर चाहें तो अंडा हिना मास्क के साथ भी लगा सकती हैं. उस के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. आप पाएंगी सुंदर, सिल्की व कोमल बाल.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT