सवाल-

मैं 28 वर्षीय युवक हूं. पिछले 5 सालों से मेरे सिर के आगे के बाल लगातार गिर रहे हैं. डाक्टर ने इसे ऐंड्रोजेनेटिक ऐलोपेशिया बताया है. उन की सलाह पर मैं पिछले 3 साल से सिर पर सुबहशाम मिनोक्सीडिल लोशन लगा रहा हूं, लेकिन मेरे बाल गिरना बंद नहीं हुए हैं. मैं क्या करूं?

जवाब-

सिर पर बाल उगना, उन का बढ़ना और गिरना आम बात है. आमतौर पर जितने बाल गिरते हैं, उन की जगह पर उतने ही नए बाल उग जाते हैं और ज्यादातर लोगों में किसीकिसी समय सिर के 90% बाल बढ़ने और 10% गिरने के दौर में होते हैं. पर ऐंड्रोजेनेटिक ऐलोपेशिया होने पर बाल गिरने का दौर लंबा खिंच जाता है और सिर गंजा दिखने लगता है. यह एक आनुवंशिक विकार है, जिस का कोई पक्का इलाज नहीं है. यदि आप को मिनोक्सीडिल लोशन से लाभ नहीं पहुंच रहा तो संभव है फिनेस्ट्रौयड की गोली लाभ पहुंचाए. आप इस बाबत अपने डाक्टर से सलाह लें. अगर 12 से 15 महीने के इलाज के बाद भी आराम न मिले तो हो सकता है कि आप को हेयर ट्रांसप्लांट कराना पड़े.

फिनेस्ट्रौयड और मिनोक्सीडिल के साथ कुछ सावधानियां अमल में लाना जरूरी है. उन के बारे में डाक्टर से पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लें. इन दवाओं के साथ यह भी है कि जैसे ही हम इन्हें बंद करते हैं, बाल फिर से गिरना शुरू हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें-  

गंजापन को ऐलोपेसिया भी कहते हैं. जब असामान्य रूप से बहुत तेजी से बाल  झड़ने लगते हैं तो नए बाल उतनी तेजी से नहीं उग पाते या फिर वे पहले के बालों से अधिक पतले या कमजोर उगते हैं और उन का कम होना शुरू हो जाता है. ऐसी हालत में बालों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि स्थिति गंजेपन की ओर जाती है. अपोलो हौस्पिटल के सीनियर कंसल्टैंट (प्लास्टिक कौसमैटिक ऐंड रिकंस्ट्राक्टिव सर्जरी) डाक्टर कुलदीप सिंह के अनुसार:

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...