सवाल-

मेरी जांघों और कमर पर सैल्युलाइट के पैचेज दिखते हैं. उन के कारण मैं अपनी मनपसंद ड्रैस भी नहीं पहन पाती. बताएं इन्हें दूर करने के लिए मैं क्या करूं?

जवाब-

अपनी कमर, पेट का निचला हिस्सा, बाजू या जांघ पर गौर कीजिएगा. अगर यहां की त्वचा ढीली और गड्ढेदार है तो आप को भी सैल्युलाइट है. दरअसल, सैल्युलाइट त्वचा के नीचे जमा होने वाले फैट के कारण होता है. इस के लिए नियमित व्यायाम सब से कारगर उपाय है.

शरीर में कसाव लाने के लिए अपने व्यायाम में स्ट्रैचिंग को भी जगह दें. ब्यूटी पार्लर में इस तरह के ट्रीटमैंट में आमतौर पर स्लिमिंग औयल का इस्तेमाल किया जाता है. तेल को प्रभावित स्थान पर लगा कर नीचे से ऊपर की ओर मालिश की जाती है. मालिश के स्ट्रोक भी सख्त होते हैं.

समस्या कम है तो घर पर इस तरह के तेल से लगातार सही तरीके से मालिश कर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. अगर समस्या अधिक है तो फिर ट्रीटमैंट लेना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- मेरी ठुड्डी पर बाल आने लगे हैं, जिन से मैं बहुत परेशान हूं?

अल्ट्रासोनिक मशीन की मदद से तेल को त्वचा की निचली सतह तक पहुंचा कर वहां से वसा हटाई जाती है. इस के लिए लेजर थेरैपी भी काफी चलन में है. आप ऐवोकाडो औयल को बेस के तौर पर इस्तेमाल करते हुए इस में लैवेंडर, बर्गमोट और युक्लिप्टस औयल को मिला कर घर पर ही स्लिमिंग औयल तैयार कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें

स्ट्रैच मार्क्स यानी त्वचा पर खिंचाव के निशान. यों तो महिलाओं में गर्भावस्था के बाद होने वाली यह एक आम परेशानी है, लेकिन कई बार देखा गया है कि वजन कम करने के बाद भी इस तरह के निशान त्वचा पर देखे जाते हैं. यही नहीं महिलाओं के साथसाथ पुरुषों में भी स्ट्रैच मार्क्स एक आम समस्या बनते जा रहे हैं. स्टैच मार्क्स कई तरह के होते हैं, जिन के होने की कुछ अलगअलग वजहें हो सकती हैं. लेकिन इन से घबराने की जरूरत नहीं है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT