सवाल-

मेरी स्किन औयली है. मैं चेहरे पर क्या लगाऊं जिस से एक्सट्रा औयल खत्म हो जाए?

जवाब-

आप के चेहरे के लिए मुलतानी मिट्टी का पेस्ट सब से फायदेमंद रहेगा. सुबह या शाम जब भी समय मिले, इसे करीब 5 मिनट के लिए फेस पर लगा लें. इस से स्किन का औयल खत्म हो जाएगा. मुलतानी मिट्टी में पाए जाने वाले तत्त्व फेस से मुंहासे हटाने में भी मदद करते हैं. दरअसल, इस में मैग्नीशियम क्लोराइड होता है, जो मुंहासों की समस्या या औयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. मुलतानी मिट्टी स्किन को क्लीन कर मिनटों में शाइनिंग देती है.

ये भी पढ़ें-

औयली स्किन की केयर करना बहुत मुश्किल होता है. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि औयल पोर्स को बंद कर देता है. इन बंद पोर्स के कारण चेहरे पर एक्‍ने होने लगते हैं. औयली स्किन के लोग एक दिन भी अपना चेहरा धोए बिना नहीं रह सकते. यह भी माना जाता है कि औयली स्किन वाले लोगों का चेहरा काफी ग्‍लो करता है. ऐसे में घर में बने फेस मास्‍क आपके चेहरे की औयलीनेस को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन होममेड फेसमास्क के बारे में.

  1. मुल्तानी मिट्टी और खीरे का फेस मास्‍क

मुल्तानी मिट्टी स्किन की डस्‍ट और एक्‍स्‍ट्रा औयल हटाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक पुराना नुस्‍खा है. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग पिंप्‍लस और एक्‍ने की समस्‍या से राहत पाने के लिए किया जाता है. इस फेस मास्‍क में मुख्‍य रूप से मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल किया जाता है, जो चेहरे से एक्‍स्‍ट्रा औयल को सोख लेती है. खीरे में विटामिन सी होता है. ढीले रोम छिद्रों को कसने में खीरा मदद कर सकता है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें- औयली स्किन के लिए इस्तेमाल करें ये 3 होममेड फेस मास्‍क

Tags:
COMMENT