सवाल-

मैं 18 वर्ष की युवा हूं. पीरियड्स शुरू होने से एक दो दिन पहले मेरे चेहरे पर पिम्पल्स निकल आते है? ऐसा क्यों होता है? कृपया इससे निजात पाने का उपाय बताएं?

 जवाब-

पीरियड्स के दौरान चेहरे पर पिम्पल्स-मुहांसे निकल आना आम बात है.  दरअसल, पीरियड्स के शुरू होने के सात दिन पहले वाले समय को प्रीमेन्स्ट्रूअल पीरियड कहते हैं. इन सात दिनों में एस्ट्रोजन का स्तर कम और प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ जाने के कारण स्किन काफी सेंसेटिव हो जाती है, जिससे चेहरे पर पिम्प्ल्स निकलने लगते हैं. ऐसे में परेशान होने की कोई बात नहीं है. आप इन जरूरी बातों का ध्यान रख कर पिम्पल्स से छुटकारा पा सकती हैं.

  • पीरियड्स शुरू होने से 2 दिन पहले और पीरियड्स खत्म होने तक आप औयली और फास्ट फूड से दूर ही रहें.
  • पीरियड्स के दौरान अधिक पानी पिये. पानी पीने से आपकी स्किन हाइड्रेड रहेगी. स्किन को हाइड्रेड रखना बहुत जरूरी है. इससे पिम्पल्स जैसे प्रौब्लम भी नहीं होती और आपके चेहरे पर ग्लो बरकरार रहता हैं.
  • पिम्पल्स से दूरी बनाए रखने के लिए आप सैलिसिलिक एसिड युक्त फेसवौश का इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन के पोर्स बंद हो जाते है और पिम्पल्स होने की संभावना कम हो जाती है.
  • मौइश्‍चराइजर इस्तेमाल करते समय औयल फ्री या जेल बेस्ड मौइश्‍चराइज का ही इस्तेमाल करें.
  • अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स निकल आए है और ठीक नहीं हो रहा तो इसके लिए आप clindamycin क्रीम का इस्तेमाल करें. इस क्रीम को आप रात को साफ चेहरे पर लगा कर सो जाएं.
  • अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स का दाग हो गया है तो इसके लिए आप Retin-A क्रीम का इस्तेमाल करें.

यह क्रीम विशेषज्ञों द्वारा पसंद किया गया हैं. यह क्रीम आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें- पिंपल गायब करें सिर्फ 1 दिन

Tags:
COMMENT