सवाल-

मैं 23 वर्ष की हूं. मैं अपने सफेद बालों से बहुत परेशान हूं. पहले तो एक -दो दिखते थे लेकिन अब ज्यादा सफेद बाल दिखने लगें है. मेरे सफेद बाल होने की क्या वजह है? क्या मुझे कोई बीमारी है? क्या यह ठीक हो जाएगा? कृपया कर के कोई उपाय बताएं.

जवाब-

बालों के सफेद होने के बहुत से कारण हो सकते हैं. हम सभी के बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है. उम्र के साथ मेलनिन का बनना कम हो जाता है और बाल सफेद होने लग जाते हैं. कई लोगों में मेलनिन की कमी कम उम्र में ही हो जाती है. ऐसे में काले बाल सफेद होने लगते है. यह परेशानी ज़्यादातर उन लोगों को होती है जो जंक फूड, शराब, धूम्रपान का सेवन अधिक करते है.

सफेद बाल से निजात पाने के लिए आप इन उपाय को अपना सकती है-

  • नारियल तेल और बादाम तेल लें उसमे विटामिन ई की कैप्सूल मिला दें. अब इस तेल को बालों के जड़ो में लगाएं. इससे सफेद बाल बढ़ना बंद हो जाएगा.
  • मेंहदी और मेथी को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इसके बाद उसमें थोड़ा बटर मिल्क और नारियल का तेल मिला लीजिए. इस मिश्रण से मसाज करना बहुत फायदेमंद रहेगा.
  • चायपत्ती, मेहंदी और नीमपत्ती के इस्तेमाल से भी सफेद बाल में काफी फायदा होता है. चायपत्ति, मेहंदी ( पत्ते वाली) और नीमपत्ती इनको मिला कर 1-2 घंटे छोड़ दे उसके बाद बालों में 1-2 घंटे लगा कर छोड़ दें. इससे सफेद बाल काले हो जाएंगे.
  • काली तिल आंवले के इस्तेमाल करने से भी सफेद बालों की दिक्कत कम हो जाती है. इसके इस्तेमाल के लिए आप तिल और आंवले के पाउडर का पेस्ट बना कर बालों में लगा लें.
  • सफेद बाल से बचने के लिए जरूरी है सही खान-पान यदि आपकी डाइट अच्छी है तो आपको ऐसी प्रोब्लेम होगी ही नहीं. इसलिए खाने में हरी सब्जियों का सेवन अधिका करें.

ये भी पढ़ें- कुछ दिनों से मुझे बहुत अधिक व्हाइट डिस्चार्ज हो रहा है. मैं क्या करूं?

Tags:
COMMENT