सवाल-

मेरा उम्र 25 साल है और मैं जानना चाहती हूं कि फेशियल किस उम्र से शुरू करना चाहिए?

जवाब-

हर किसी के लिए त्वचा के अनुसार फेशियल कराने की उम्र अलगअलग हो सकती है. जैसे ही आप को अपने फेस पर पहला रिंकल दिखाई देना शुरू करे आप को फेशियल करवाना शुरू कर देना चाहिए. ऐसा 20 साल में भी हो सकता है, 25 में भी और 30 साल में भी.

वैसे यंग ऐज में कहीं बाहर जाते वक्त या शादीब्याह में कभीकभार स्किन को शाइनिंग देने के लिए वैजिटेबल पील या फू्रट पील करना अच्छा रहता है. शादी के समय गोल्ड फेशियल स्किन को गोल्ड जैसी चमक देता है इसलिए गोल्ड फेशियल करवाना चाहिए. लेकिन जैसेजैसे उम्र बढ़ती जाती है फेशियल आप की स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिस से आप का खाना त्वचा तक पहुंचता है और रिलैक्सेशन के साथसाथ इन को शाइन भी देता है. इस से स्किन अपलिफ्ट भी होती है और कोलोजन बनना शुरू हो जाता है जिस से रिंकल्स कम पड़ती हैं.

ये भी पढ़ें- मैं काफी तेल लगा चुकी हूं पर लंबे बाल नही हो पाते, मैं क्या करूं?

सवाल-

आजकल कैमिकल पील के बारे में काफी सुना जा रहा है. क्या यह स्किन के लिए अच्छी होती है?

जवाब-

आजकल कई तरह की कैमिकल पील अवेलेबल हैं. किसी भी कैमिकल पील में से स्किन की एक लेयर एक ही बार में निकल जाती है. लाइट पील से एक लेयर को निकलने में 1 हफ्ता लग जाता है. मगर स्ट्रौंग पील से 2 दिन में ही त्वचा की एक लेयर ऐक्सफौलिएट हो जाती है जिस से अंदर से खूबसूरत त्वचा निकल के बाहर आ जाती है. मगर कैमिकल पील कराते समय बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है कि करने वाला ऐक्सपर्ट हो ताकि आप की स्किन को कोई नुकसान न पहुंचे. कैमिकल पील के लिए किसी ऐसे क्लीनिक में जाएं जहां लेजर की सुविधा उपलब्ध हो क्योंकि बारबार कैमिकल पील करने से स्किन पतली होनी शुरू हो जाती है. अगर कैमिकल पील के साथसाथ लेजर ट्रीटमैंट लेती रहें तो स्किन पतली नहीं होती और कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT