क्या आपको पता है कि बौलीवुड में जितने भी कमाल के कलाकार हैं, उनमें से ज्यादातर कम हाइट के हैं. चाहे फिर वो सलमान खान हों, शाहरुख खान, आमिर खान, शाहिद कपूर या वरुण धवन. इन तमाम कलाकारों की लम्बाई पांच फुट से लेकर मात्र पांच फुट पांच इंच से ज्यादा नहीं है. मगर इनका काम लाजवाब हैं. इनके सौम्य स्वभाव, उत्तम व्यवहार, संवेदनशीलता, भावुकता, प्रेम, इन्सानियत की कहानियां आए-दिन सुनी जाती हैं. इनकी पौपुलैरिटी आसमां छूती है. सिर्फ बौलीवुड में ही नहीं बल्कि हौलीवुड में भी कई कम हाइट के कलाकार हैं, जिनकी क्रिएटिविटी, इमोशन्स और एक्टिंग का कोई जवाब नहीं है. बावजूद इसके छोटी हाइट को लेकर लोग मुंह बिचकाते हैं.

हमारे समाज में भी लड़के हाइट न बढ़ने पर निराश होकर यही सोचने लगते हैं कि वो बहुत बदकिस्मत हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि लम्बे लोगों की तुलना में कम हाइट वाले लोग ज्यादा लकी होते हैं. जी हां, आपको इस बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा पर ये सच है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं एक रिसर्च के बारे में, जिसमें ये बताया गया है कि कैसे छोटी हाइट वाले बड़ी हाइट वाले लोगों की तुलना में न सिर्फ अनेक गुणों की खान हैं, बल्कि लम्बे लोगों से ज्यादा लकी भी होते हैं-

  1. तेज दिमाग…

न्यूरोलॉजिस्ट डैविड ईगलमेन के मुताबिक कम हाइट वाले लोगों का दिमाग लम्बे हाइट वाले लोगों की तुलना में अधिक तेजी से काम करता है क्योंकि उनके शरीर में सूचनाओं का संचार बहुत तेजी से होता है. इसी कारण कम हाइट वाले लोग औफिस में बेहतर काम करते हैं, बौस की नजर में जल्दी चढ़ते हैं और जल्दी-जल्दी प्रमोशन पाते हैं.

  1. फर्स्ट इम्प्रेशन…

फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन- ये कहावत तो सबने सुनी होगी. जब आप पहली बार किसी से मिल रहे हैं तो सबसे पहले आपका ध्यान उसकी हाइट पर जाता है. ऐसे में कम हाइट वाले लोग शर्मिंदा महसूस करने लगते हैं. मगर शर्मिंदा होने की तो कोई बात ही नहीं है क्योंकि दिल के अच्छे लोग और जो लोग उनको उनके काम की वजह से पसन्द करते हैं, उनके लिए उनका चेहरा और कद महत्व नहीं रखता, बल्कि उनके लिए दिल, स्वाभाव और व्यवहार कैसा है, यह बातें ज्यादा महत्व की हैं. तो इसलिए कहावत को दरकिनार करिये, क्योंकि कम हाइट के लोग लम्बे व्यक्ति के मुकाबले आपके जीवन पर कहीं अच्छा इम्प्रेशन छोड़ कर जाते हैं.

  1. लंबा जीते हैं…

जापानी और अमेरिकी रिसर्च के मुताबिक कम हाइट वाले लोग ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं. वहीं, ज्यादा हाइट वाले लोगों की आयु बेहद कम होती है. कम हाइट के लोग ज्यादा चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीले स्वभाव के होते हैं. इस वजह से उनके शरीर में खून का बहाव अच्छा होता है, जो रोगों से उनकी रक्षा करता है. यही नहीं, अधिक लम्बाई वाले लोग बोन्स की प्रौब्लम से भी जूझते हैं, जबकि कम हाइट के लोगों को यह समस्याएं कम होती हैं.

  1. कौन्फिडेंस…

अगर कोई लड़का खुद से लम्बी लड़की को डेट या शादी के लिए पसंद करता है और पब्लिक में आराम से उसके साथ हैंगआउट करता है, तो यह उसके कौन्फिडेंस और ओपन-माइंड एटीट्यूड को दिखाता है, जो किसी भी रिश्ते की अच्छी नींव डालने के लिए अच्छा होता है. यह कौन्फिडेंस जीवन के हर क्षेत्र में उसे सफलता दिलाता है, जो अक्सर लम्बे कद वालों को नहीं हासिल होती.

  1. रिश्तों में धोखा नहीं करते…

एक सर्वे के मुताबिक रिलेशनशिप के मामले में छोटी हाइट के लड़के अपने पार्टनर के प्रति ज्यादा वफादार होते हैं. वहीं लम्बे और आकर्षक दिखने वाले लड़कों के चीट करने के चांसेज ज्यादा होते हैं. ये अपनी खूबसूरती से लड़कियों को फंसाने और धोखा देने में माहिर होते हैं, जबकि कम हाइट के लोगों की आदतें ऐसी बिल्कुल भी नहीं होतीं हैं.

  1. लव मेकिंग…

लव मेकिंग के मामले में भी छोटी हाइट के लड़के अपनी पार्टनर को लेकर ज्यादा केयरिंग होते हैं. एक स्टडी में छोटी हाइट के लड़कों को लम्बे लड़कों के मुकाबले ज्यादा सेक्शुअली एक्टिव पाया गया है. वह अपनी पार्टनर को पूरी तरह संतुष्ट करने में यकीन रखते हैं.

  1. कमिटमेंट…

न्यूयौर्क यूनिवर्सिटी के एक सर्वे के मुताबिक लम्बे लड़के रिलेशनशिप में आने के बाद जल्दी शादी कर लेते हैं, लेकिन जब बात हैप्पी मैरिड लाइफ की हो तो इस मामले में छोटी हाइट के लड़के काफी आगे हैं. लम्बी हाइट के लड़कों के मुकाबले छोटी हाइट के लड़कों का तलाक का प्रतिशत काफी कम है.

  1. हील्स से छुटकारा…

लम्बे लड़कों के सामने ज्यादा छोटी न लगें, इसके लिए लड़कियां हील्स का सहारा लेती हैं, जो उनके लिए परेशानी का सबब बन जाता है. हील्स के कारण जहां वे फ्री होकर वौक नहीं कर पातीं, वहीं पैरों से सम्बन्धित कई रोग उन्हें हो जाते हैं. लेकिन अगर पति छोटी हाइट का हो तो इस झंझट से लड़कियों को निजात मिल जाती है. फ्लैट चप्पल या सैंडिल में वे पति के कदम से कदम मिला कर आराम से चल भी सकती हैं और दौड़ भी सकती हैं.

  1. ब्लड क्लौटिंग की आशंका…

आपको बता दें कि रिसर्च में यह बात भी सामने आयी है कि लम्बे लोगों के शरीर में ब्लड क्लौटिंग यानी रक्त का थक्का बनने की आशंका बहुत ज्यादा रहती है. इसके कारण लम्बे लोगों में हार्ट अटैक, लकवा, ब्रेन ट्यूमर आदि होने की आशंका ज्यादा होती है. जबकि 5 फुट 3 इंच से कम कद वाले पुरुषों में 6 फुट 2 इंच से ज्यादा ऊंचाई वाले पुरुषों की तुलना में ब्लड क्लौटिंग की समस्या बहुत कम होती है. ये लोग ज्यादा फुर्तीले और चुस्त होते हैं.

Tags:
COMMENT