भले ही महिला की खूबसूरती का अहम पैमाना गोरे रंग को माना जाता हो, मगर व्यक्तित्त्व का यह एक पहलू मात्र है. आज के समय में रंग से ज्यादा अहमियत फैशन सैंस, स्मार्टनैस, कौन्फिडैंस और मेकअप के अंदाज को दी जाती है. यदि आप की स्किन टोन डस्की है तो अपने दूसरे पक्षों को उभारें. सांवली रंगत को ले कर अपनी निराशा छोड़ें और ठान लें कि पर्सनैलिटी को निखारना है, कुछ ऐसे:

बोल्ड बनें

अपने व्यक्तित्व में बोल्डनैस और स्मार्टनैस लाएं. किसी भी कंपीटिशन में हिस्सा लेने से पीछे न हटें. चुनौतियां स्वीकार करें. कोने में दबीढकी लड़की बन कर रहने से अच्छा है हमेशा आगे बढ़ कर नेतृत्व करने को तैयार रहना. कोई आप से आगे आने को नहीं कहेगा. खुद में ऐसी स्किल्स डैवलप करनी होंगी कि हर महत्त्वपूर्ण काम के लिए लोगों को आप की तरफ ही देखना पड़े.

ये भी पढ़ें- बैस्ट फ्रैंड भी दे सकती है धोखा

आंखों में आंखें डाल करें बात

किसी से भी बात करनी हो तो नजरें मिला कर बात करें. इधरउधर देख कर बात करने वालों पर कोई विश्वास नहीं करता और नीची नजरें रखने वाले हमेशा पीछे रह जाते हैं. पूरे आत्मविश्वास के साथ नजरें सामने रख कर बात करने की कोशिश करें.

दूसरों से अपनी तुलना न करें

दूसरों से तुलना करने की आदत आप के आत्मविश्वास को डगमगा सकती है. आप अपनी खूबियों के बारे में सोचें न कि यह कि सामने वाला आप से बेहतर है. खुद को कभी कमजोर महसूस न करें.

भय पर विजय पाने का प्रयास करें

जिस चीज से भय लगता हो तो उसे बारबार कर के भय भगाना जरूरी है न कि उसे दूर से सलाम कर के चलते बनना. कुछ लोगों को स्टेज पर जाने से डर लगता है, कुछ को तैरने से, कुछ को ऊंचाई से, कुछ को अकेली सफर करने से और कुछ को प्रेजैंटेशन देने से डर लगता है. आप अपने डर पर विजय प्राप्त करें. इस से आप का आत्मविश्वास मजबूत होगा और आप बोल्ड और कौन्फिडैंट दिखेंगी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT