जी हां ऐसा अक्सर होता है जब इंसान प्यार किसी और से और शादी किसी दूसरे व्यक्ति से करता है… इसके कई कारण होते हैं जैसे परिवार की सहमति ना मिलना या लड़के के माता-पिता का राजी ना होना या फिर जाति अलग-अलग होना भी परिवार को रास नहीं आता.

कास्ट एक ना होना तो सबसे बड़ी वजह होती है. आपने एक फिल्म देखी होगी ‘हम दिल दे चुके सनम’ में ऐश्वर्या राय की शादी अजय देवगन से होती है जबकि वो व्यार सलमान खान से करती है. भले ही वो लाइफ में बाद में आगे बढ़ती है लेकिन उससे पहले काफी समय तक वो एक मानसिक तनाव से गुजरती है. भले ही वो एक फिल्म थी लेकिन जो सच दिखाया गया असल जिंदगी में भी वैसा ही होता है.

ये भी पढ़ें- सीसीटीवी और प्राइवेसी  

खासकर अगर एस लड़की की बात की जाए तो उसकी मानसिक स्थिति तो इसलिए भी ठीक नहीं होती क्योंकि वो जिससे शादी करती है वो उसके लिए एकदम नया होता है.वो जिससे प्यार करती थी उसे भूलना या उसकी यादों को भूलाना इतना आसान नहीं होता. पति जब-जब उसके करीब आने की कोशिश करेगा तब-तब उसे अपने पहले प्यार की याद आएगी जिससे वो बेइंतहां मोहब्बत करती थी.

ऐसे में वो पति से दूर-दूर रहती है,जिसके कारण उसका पति भी सोचने पर मजबूर हो जाएगा कि आखिर बात क्या है? उस वक्त पति को भी मानसिक तनाव की स्थिति से गुजरना पड़ता है और उसके अंदर चिड़चिड़ापन सा आ जाता है. इधर पत्नी भी अपने पूरे तन,मन और धन से पति को नहीं अपना पाती उसकी भी मानसिक स्थिति ठीक नहीं रहती साथ ही उसे भी चिढ़न होने लगती है.

बात-बात पर पति से झगड़े होने लगते हैं,उनमें तालमेल नहीं बैठ पाता कभी-कभी तो स्थिति इस कदर बिगड़ जाती है कि तलाक की नौबत आ जाती है और फिर क्या रिश्ता ही खत्म हो जाता है…..लेकिन हर रिश्ते में ऐसा नहीं होता है कभी-कभी लड़के और लड़की की समझदारी काम आती है दोनों एक-दूसरे से अपनी पिछली जिंदगी के बारे में बात करके रिश्ते को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं और पति-पत्नी का रिश्ता सफल भी हो जाता है.

लड़की ने शादी से पहले उस लड़के के साथ बहुत से सपने देखे होते हैं कि जिंदगी में आगे हम क्या करेंगे कहां घूमने जाएंगे ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं और जब किसी और के साथ वैवाहिक जीवन में बंध जाती हैं तो ये सारी बातें उसे याद आती हैं और तनाव बढ़ता है जिसके कारण वो और ज्यादा चिड़चिड़ी होने लगती है,क्योंकि उसे उसकी मनचाही चीजें नहीं मिलती. ऐसी स्थिति में वैवाहिक जीवन भी सुखमय नहीं होता कभी और फिर अगर किसी तरह ये रिश्ता आगे बढ़ भी जाए तो इसका परिवार और बच्चे दोनों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जो हरपल उसे अपने पहले प्यार की याद दिलाती हैं और अंदर ही अंदर उसे घुटन होने लगती है.

ये भी पढ़ें- गर्लफ्रैंड के लिए गिफ्ट

मानसिक तनाव से रिश्ता तो खत्म होता ही है साथ ही उसकी जिंदगी भी तबाह सी हो जाती है और उसे लगता है कि जीवन में अब कुछ भी नहीं बचा..लेकिन कुछ उपाय करके आप अपनी जिंदगी को अच्छा और उस शादीशुदा रिश्ते को सफल बना सकती हैं.

1.होने वाले पति से अपनी पिछली जिंदगी के बारे में बताएं.

2.उसे समझने की कोशिश करें शायद वो आपको उतना ही प्यार दे पाए.

3.अपनी समस्या उससे साझा करें,उसके बारे में भी जाने इससे एक रिश्ता सफल हो सकता है.

4.पति को सबकुछ बताएं…उसे भी प्यार करने की कोशिश करें शायद वो भी आपको वो सबकुछ दे सकता है जो आपको अपने पहले प्यार से चाहिए था. ये सारे उपाय आपको मानसिक तनाव से भी उभरने में मदद करेंगे.

Tags:
COMMENT