शादी के बाद लोगों की जिंदगी में कई बदलाव आते हैं और इसी के साथ ही कई जिम्मेदारियां भी आती हैं. पति हो या पत्नी दोनों को अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए कई बातों का ख्याल रखना पड़ता हैं. पति-पत्नी का रिश्ता नोंक-झोंक का रिश्ता होता हैं, जिसमें कभीकभार पति को पत्नी की नाराजगी भी झेलनी पड़ती हैं.

ऐसे में पति को समझदारी दिखाते हुए समय रहते पत्नी का गुस्सा शांत करने की जरूरत होती हैं, नहीं तो यह बड़ी लड़ाई बन सकती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं कि किस तरह से आप अपनी पत्नी का गुस्सा शांत कर सकते हैं.

कभी-कभी पत्नी को दें आराम

घर संभालना भी कोई आसान काम नहीं है,सारा दिन परिवार की देखभाल करने के बाद पत्नी थक जाती है. कभी-कभी उसे इन कामों से छुट्टी दें क्योंकि सबको खुश करने के चक्कर में हो सकता है वह चिड़चिडी हो गई हो. आप पत्नी का ध्यान रखेंगे तो उसकी आदत भी ठीक होनी शुरू हो जाएगी.

जानें नराजगी के पीछे की वजह

पत्नी अगर गुस्से में है तो पहले खुद से सवाल करें कि कहीं इसके पीछे आपकी कोई गलती तो नहीं. उसके बाद उससे कारण पूछें. इसके पीछे की वजह जायज लगती है तो उससे बैठकर बात करें. गलती अगर आपकी है तो उसे शांत करने के लिए सॉरी बोल दें. गुस्सा शांत होने पर उसे समझाएं कि बात-बात पर नराज होने सही नहीं है.

husband-wife

बच्चों की लें मदद

आप पत्नी को हैंडल करने के लिए बच्चों का सहारा भी ले सकते हैं. जब पत्नी गुस्से में हो तो बच्चों की तरफ ज्यादा ध्यान दें. बच्चे आसापास होंगे तो वह ऊंची आवाज में आपसे कोई भी नहीं कहेंगी. अपनी बीवी का मूड ठीक करने के लिए उसे घर से बाहर ले जाएं.

पत्नी के साथ समय बिताएं

अपनी पत्नी का मूड ठीक करने के लिए आप उनके साथ समय बिताएं. उनसे बात करें, हो सकता है उसके गुस्से के पीछे की वजह आपकी पत्नी का समय न देना हो.

husband-wife

कभी-कभी पत्नी की अनदेखी करें

वाइफ को हैंडल करने का तरीका खोज रहे हैं तो कभी-कभी उसे इग्नोर भी करें. इससे उसका गुस्सा जल्दी शांत हो जाएगा और वह बाद में समझ पाएगी कि वह बेवजह आप पर गुस्सा कर रही है.

Tags:
COMMENT