शादी किसी भी व्यक्ति के लिए एक बहुत अहम फैसला होता हैं. लेकिन देखा गया है कि अधिकतर लड़के शादी की बात आते ही इससे कतराने लगते हैं और इसे टालने की कोशिश करते हैं. जब भी कभी लड़कों की शादी की बात की जाती है तो वे इससे इनकार कर देते हैं.

इसकी कई वजह हो सकती हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी वजहें बताने जा रहे हैं जो मुख्यतया देखी गई हैं और जिनके कारण लड़के शादी करने से बचना चाहते हैं. तो आइये जानते है इन कारणों के बारे में.

जादी से प्यार

लड़के किसी भी कीमत पर अपनी आजादी को दांव पर नहीं लगाना चाहते. उन्हें लगता है कि शादी के बाद उन पर बीवी और बच्चे की जिम्मेदारी आ जाएगी, ऐसे में वे अपने शौक पूरे नहीं कर पाएंगे. दोस्तों के साथ कहीं घूमने-फिरने नहीं जा सकेंगे. अपनी मर्जी से खा नहीं पाएंगे, चाहकर भी उन्हें टाइम पर घर आना पड़ेगा.

करियर की चिंता

लड़कों को लगता है कि शादी के बाद उनके खर्चे बढ़ जाएंगे और वे पहले की तरह अपनी सैलरी खुद पर खर्च नहीं कर पाएंगे. बल्कि इस सैलरी से उन्हें अपने परिवार के लोगों की भी जिम्मेदारियां पूरी करना पड़ेगी.

Why Do Guys Not Want To Get Married

कमिटमेंट से घबराना

ज्यादातर लड़कों को कमिटमेंट से डर लगता है, क्योंकि अफेयर में कमिटमेंट तो होता है, लेकिन अगर आगे जाकर संबंध अच्छे न चले, तो दोनों बिना किसी समस्या के अलग हो सकते हैं. लेकिन शादी में परिवार, रिश्तेदार शामिल होते हैं. ऐसे में यह उन्हें जंजीर जैसी लगती है.

शादी न चल पाने का डर

आए दिन तलाक, झूठे दहेज के केस और धोखे की कहानियां सुनने के बाद लड़कों के मन में डर बैठ जाता है कि अगर उनकी शादी अच्छी न चल पाई, तो क्या होगा. ऐसे में शादी के लिए आसानी से हां कह पाना उनके लिए मुश्किल हो जाता है.

Why Do Guys Not Want To Get Married

घरेलू नहीं बनना चाहते

शादी से पहले लडके के मन में ऐसी कई बातें आती है कि शादी करवा कर वे घरेलू बन जाएंगे. उन्हें बच्चे का डायपर, घर का राशन और बिजली का बिल जैसी चीज़ें करनी पड़ेंगी, जिससे वे बचना चाहते हैं.

Tags:
COMMENT