होली का त्योहार हमारे देश के सीमा से बहार विदेशो मे भी मनाया जाता है . होली के रंग मे सब रंगना चाहते है,चाहे वो भारतवाशी हो या अलग-अलग देशो के दिलदार देशवाशी.सभी रंगो मे रंगना चाहते है , बस तरीके अलग-अलग होते है ,लेकिन खुशी और हर्षोल्लास का माहौल ठीक वही यहां होली मे होता है . तो आईए जानते है ,परदेश मे होली का रूप .

रूस:- भारत का पड़ोसी राष्ट्र रूस मे होली का पर्व अनोखे रूप से मनाया जाता है ,यहां लोग मौज मस्ती और आनंद के लिए अजीबो-गरीब हरकत करते है. लोग पेेड़ पर चढ़कर तने के उपर लकडि़या जला कर उनके बीच झंडा गाड़ देते है और दूर जाकर इस झंडे को डंडेे से गिराने की कोशीश करते है. क्यो कि यहा ऐसा मानना है कि जो झंडा गिरा देगा वो  अति भाग्य शाली होगा.

जापान: - जापान में इस त्योहार को बे मौजी ओकुरिबी के नाम से जाना जाता है. अनुमानतः यह आयोजन हर साल 17 अगस्त की रात को की जाती है. इस रात लोग आग जला कर होली का उत्सव मनाते है.

चीन: - भारत का पड़ोसी राष्ट्र चीन में होली कोफोच्शेइच्यिे कहा जाता है. चार दिन तक चलने वाले इस उत्सव में जमकर आतिश बाजी की जाती है और रंगों के साथ हर्षोंल्लास सेे इस पर्व को मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह पर्व नव वर्ष के स्वागत के रूप में मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें- बिंदास अंदाज वाली हैं माउंट ऐवरेस्ट पर तिरंगा लहराने वाली मेघा परमार

अमेरिका: - होबो के नाम से अमेरिका में होली का पर्व मनाया जाता है. इस दिन एक अजिबो गरीब प्रतियोगिता सभा का आयोजन होता है. इस सभा में लोग एक से बढ़कर एक बेहुदा हरकतें करते हैं. सबसे अच्छे बेहुदा हरकत करने वाले को पुरस्कृत किया जाता है. इस आयोजन में अमेरिका के लोग जमकर मजे लेते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT