सोशल मीडिया का नाम सुनते ही आजकल सब के दिमाग में बस एक ही नाम आता है इंस्टाग्राम. इंस्टाग्राम युवाओं के बीच सब से ज्यादा यूज किया जाने वाला सोशल प्लेटफौर्म बन गया है. इसे अब तक प्लेस्टोर पर एक बिलियन से ज्यादा लोग इंस्टौल कर चुके हैं. इंस्टाग्राम को 6 अक्तूबर, 2010 में लौंच किया गया था. इसे शुरू करने वाले केविन सिस्ट्रौम और माइक क्रेगर थे. इंस्टाग्राम एक अमेरिकन कंपनी है.

इंस्टाग्राम में युवा अपनी छोटी वीडियोज, जिन्हें रील्स कहा जाता है और अपनी पिक्चर शेयर करते हैं. एक तरह से यह युवाओं का ऐसा अड्डा बन चुका है जहां युवा अपनी रिप्रेजैंटेशनल एक्सप्रैशन को जाहिर करता है. बस, सवाल बनता है कि क्या वह इस तरह के प्लेटफौर्म्स को सही से यूज कर पा रहा है?

बात करें अगर इंस्टाग्राम के फौलोअर्स की तो इंस्टाग्राम पर सब से ज्यादा फौलोअर्स खुद इंस्टाग्राम के ही हैं. इस के बाद फुटबौल प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो जिन के 603 मिलियन से भी ज्यादा फौलोअर्स हैं. वहीं भारत में इंस्टाग्राम पर सब से ज्यादा फौलोअर्स क्रिकेटर विराट कोहली के हैं. विराट कोहली के बारे में हाल ही में खबर आई थी कि वे एक स्पौंसर्ड इंस्टाग्राम पोस्ट के लगभग 11 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं, जिसे बाद में उन्होंने खुद नकार दिया था. कोहली के इंस्टाग्राम पर 257 मिलियन से भी ज्यादा फौलोअर्स हैं. वहीं, कोहली के बाद भारत में दूसरे नंबर पर बौलीवुड से हौलीवुड तक लंबी छलांग लगाने वाली प्रियंका चोपड़ा हैं. वे ग्लोबल आइकन हैं. उन के लगभग 89 मिलियन फौलोअर्स हैं.

अब फेसबुक को पीछे छोड़ कर इंस्टाग्राम नंबर वन पर आ गया है. इस की बढ़ती पौपुलैरिटी को देखते हुए फेसबुक ने साल 2012 में इसे खरीद लिया. अब फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों आपस में लिंक्ड हैं. ये मेटा के पार्ट हैं, जिसे मार्क जुकरबर्ग चलाते हैं. अब इंस्टाग्राम पर जो फोटो या रील पोस्ट की जाती है सिर्फ एक सैंटिग से वह फेसबुक पर भी अपलोड हो जाती है. है न कमाल की बात. ऐसे ही यह युवाओं की पहली पसंद नहीं बना है.

इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफौर्म है जहां पर यूजर्स न सिर्फ अपनी फोटो, वीडियो अपलोड करते हैं बल्कि नए दोस्त भी बनाते हैं और अपने टैलेंट को दिखाने के लिए उन्हें किसी रिऐलिटी शो के आगे हाथ नहीं गिड़गिड़ाने होते. यही वजह है कि युवाओं ने इसे अपना अड्डा बना लिया है. इस में बहुत से युवा अपनी टैलेंट वीडियो अपलोड कर के दुनिया में नाम कमा रहे हैं.

कई लोग गाना, डांस, मेकअप, स्टाइलिंग, कुकिंग, ट्रैवलिंग, स्टडी टिप्स और न्यूज जैसी रील्स बना कर इंस्टाग्राम पर अपलोड कर रहे हैं. इन्हें देखने और फौलो करने वालों की संख्या भी हजारोंलाखों में है. यही फौलोअर्स उन की कमाई का जरिया भी हैं.

समय बरबाद करते युवा

वहीं, कुछ लोग इस पर दिनरात अपना समय भी बरबाद कर रहे हैं, जिन का काम सिर्फ इंस्टाग्राम पर रील्स देखना है. इस तरह से वे सिर्फ समय की बरबादी कर रहे हैं. इन्हें यह सम?ाना चाहिए कि इंस्ट्राग्राम पर रील्स देखने से कैरियर नहीं बनेगा. कैरियर बनाने के लिए इन्हें पढ़ाई करनी होगी. इस के अलावा अपने टैलेंट पर काम करना होगा. ऐसे खलिहर लोग सिवा वक्त की बरबादी के, सोसाइटी में अपना कोई योगदान नहीं दे रहे.

कहते हैं, ‘अगर किसी चीज के फायदे हैं तो नुकसान भी हैं.’ ऐसे ही इंस्टाग्राम के फायदे के साथसाथ कुछ नुकसान भी हैं. असल में इंस्टाग्राम के यूजर्स आपस में अपनी लाइफ कंपेयर करने लगते हैं, जो कि गलत है. सब का घर, फैमिली और फाइनैंशियल स्टेटस अलगअलग होता है. लेकिन यूजर्स यह भूल जाते हैं.

अगर कोई अमीर यूजर यूएस, यूके की ट्रिप एंजौय कर रहा है और उस की वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहा है तो दूसरा यूजर जो फाइनैंशियली इतना स्ट्रौंग नहीं है, वह अपनेआप को उस से कंपेयर करने लगता है. जबकि दोनों का फाइनैंशियल स्टेटस बहुत अलग है. ऐसे में जब वह ट्रिप पर जा नहीं पाता तो वह डिप्रैस्ड हो जाता है.

इंस्टाग्राम हमारी मैंटल हैल्थ के लिए सही नहीं है. इस विषय में एक रिसर्च की गई. यूनाइटेड किंगडम की रौयल सोसाइटी फौर पब्लिक हैल्थ द्वारा प्रकाशित स्टेटस औफ मांइड रिसर्च में इंग्लैंड, स्कौटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के 1,479 युवाओं के इनपुट लिए गए. इन की उम्र 14 से 24 साल थी. इस रिसर्च का मुद्दा यह जानना था कि अलगअलग सोशल मीडिया प्लेटफौर्मों ने उन की मैंटल और फिजिकल हैल्थ को कैसे इफैक्ट किया है.

रिसर्च में इंस्टाग्राम को मैंटल हैल्थ के लिए सब से खराब सोशल मीडिया नैटवर्क कहा गया. यह हाईलैवल की टैंशन, डिप्रैशन, बदमाशी, फोमो की भावना जागने वाला प्लेटफौर्म माना गया.

इंस्टाग्राम कितना घातक साबित हो सकता है, यह तो आप जान ही गए हैं, इसलिए आप में कोई टैलेंट है तो वह आप जरूर इंस्टाग्राम पर खुद को दिखाएं, लेकिन इस के भीतर इतना न घुस जाएं कि आप को समस्या होने लगे.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...