भारत के बेटियां की पहचान की मोहताज नहीं है .इस साल विभिन्न क्षेत्रों में भारत की बेटियों ने अपना लोहा मनाया. आइए नजर डालते है इस साल के चर्चित नारी शक्ति की पहचान बनती चहरों पर…

1. निर्मला सीतारमण

इंदिरा गांधी के बाद वे देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री हैं. वह देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं. इससे पहले वे रक्षामन्त्री थीं और उससे पहले वे भारत की वाणिज्य और उद्योग तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रह चुकी हैं.

2. हिमा दास

भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास (‘Golden Girl’ Hima Das) युवा धावक हैं. जिन्होंने अपने प्रतिभा से पीछे साल सबको चौंका दिया . 19 वर्षीय दास ,स्टार ऐथलीट हिमा दास (Hima Das) ने 19 दिन के भीतर 5वां गोल्ड जीत कर देश के गौरव को और भी बढ़ाया है. उन्होंने विभिन्न टूर्नामेंटों में पांच पदक जीते हैं. आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. हिमा ने 400 मीटर की दौड़ स्पर्धा में 51.46 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता.  हिमा ने इस साल कुल 6 गोल्ड जीत चुकी है.

ये भी पढ़ें- शिक्षा पर सरकारी विद्वेष

3. दीया मिर्जा

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र . यूएन ने सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की प्राप्ति के लिए भारतीय अभिनेत्री दीया मिर्जा को अपना विशेष दूत बनाया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने मिर्जा सहित विश्व की 17 अन्य मशहूर हस्तियों को भी अंतरराष्ट्रीय संस्था के विशेष कार्य के लिए चुना है.

4. हिना जायसवाल

भारतीय वायु सेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल देश की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर हैं. भारतीय वायु सेना ने हिना जायसवाल को अपनी पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट के तौर पर शामिल किया है. वह बेंगलुरू के उत्तरी उप नगर में स्थित येलाहांका एयर बेस की 112वीं हेलीकॉप्टर यूनिट की फ्लाइट लेफ्टिनेंट थीं.

5. जी एस लक्ष्मी

भारत की जीएस लक्ष्मी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) इवेंट की पहली महिला रेफरी बन गई हैं. आईसीसी ने उन्हें आईसीसी पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर 2019 के लीग चरण के लिए मैच अधिकारियों की लिस्ट की घोषणा की.

6. चंद्राणी मुर्मू

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेडी पार्टी की  सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला सांसद चंद्राणी मुर्मू संसद पहुंची. वह देश की सबसे कम उम्र की महिला सांसद है.  मुर्मू ने ओडिशा की केन्झार लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है . मुर्मू की उम्र अभी केवल 25 साल है . पेश से वह इंजीनियर हैं.

7. कैप्टन आरोही पंडित

मुंबई की रहने वाली 23 साल की कैप्टन आरोही पंडित लाइट स्पोटर्स एयरक्राफ्ट (एलएसए) में अकेली अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला है. उन्होंने अपनी उपलब्धि से पूरे देश का गौरवान्वित किया है. वह 3000 किलोमीटर की दूरी तय कर अपने छोटे से एयरक्राफ्ट के साथ कनाडा के इकालुइट हवाईअड्डे पर उतरीं थीं. इस दौरान वह ग्रीनलैंड और आइसलैंड में भी रुकी थीं.

ये भी पढ़ें- ऐसे बनाएं अपना क्रिसमस डे खास

8. गगनदीप कंग

भारतीय मूल की वैज्ञानिक गगनदीप कंग रॉयल सोसायटी में शामिल होने वाली पहली महिला है. वह हरियाणा के फरीदाबाद की रहने वाली है. गगनदीप कांग दक्षिण भारत के वेल्लोर कृत्रिम चिकित्सा महाविद्यालय में स्थित एक क्लीनियन वैज्ञानिक है. गगनदीप कांग एक चिकित्सा वैज्ञानिक है जिन्होंने दस्त रोगों पर काम किया है. उन्होंने 250 से अधिक वैज्ञानिक पत्र प्रकाशित किए हैं. ऐसा करने वह पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक हैं.

Tags:
COMMENT