मेरेजीवन में तुम वसंत की तरह आए और पतझड़ की तरह चले गए. तुम ने न तो मेरी भीगी आंखों को देखा और न ही मेरी आहों को महसूस किया.

यदि मैं चाहती तो तुम्हें बता देती कि तलाक लेना इतना भी आसान नहीं जितनी आसानी से मैं ने तुम्हारे उन तलाक के कागजों पर हस्ताक्षर कर दिए, जिन्होंने मेरी वजूद की नींव को ही हिला दिया.

यदि मैं चाहती तो अपनी इस टूटीबिखरी जिंदगी का मुआवजा तुम से जीवनभर वसूलती रहती पर मेरे अंदर की औरत को यह कतई मंजूर नहीं था, क्योंकि जिस रिश्ते को अंजाम तक पहुंचना ही नहीं था उसे एक खूबसूरत मोड़ दे कर छोड़ने में ही मुझे अपनी और तुम्हारी भलाई दिखी थी.

मगर मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ चंद्र? हमतुम प्यार करते थे न? तुम ने मेरी नौकरी के साथ ही मुझे अपनाया था न? फिर शादी के बाद ऐसा क्या हुआ जो तुम आम मर्दों की तरह अपनी जिद को मुझ पर लादने लगे?

अब तुम्हें क्या पता कि यह नौकरी मुझे कितनी मुश्किल से मिली थी पर तुम ने तो बिना सोचेसमझे ही फैसला कर लिया और हुक्म दे दिया कि यह नौकरी छोड़ दो निर्मला.

चंद्र तुम्हें क्या पता कि मुश्किलों से मिली चीज को आसानी से छोड़ा नहीं जा सकता. फिर यह तो मेरी नौकरी थी न. तुम ने मुझे एक बेटी दी. याद है उस के जन्म पर हम दोनों कितने खुश थे पर तुम्हारी जिद ने इस खुशी के एहसास को भी कम कर दिया. तुम्हारा कहना था कि औरत का काम घर और बच्चे संभालना है. मैं हैरान थी. तुम कितने बदल गए थे. धीरेधीरे मुझे लगने लगा था कि तुम्हारे साथ मेरा कोई भविष्य नहीं है. तुम मेरी सोच को दबा कर मुझ पर हुकूमत करना चाहते थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...