कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

‘‘शाम के धुंधलके में अचानक उस का मुंह दबा कर 2 अनजान लोगों ने बेचारी के साथ जबरदस्ती की. देर रात में गांव के कुछ लोगों ने लहूलुहान उसे हालत में झडि़यों में बेहोश पड़े देखा. छोटे से गांव में आग की तरह यह खबर फैल गई. मंदिर के महंत और धर्म के ठेकेदार जमा हो गए. लड़की पर सैकड़ों लांछन लगे. उसे जाति व समाज से बाहर कर दिया गया. उस के परिवार को जाति से बाहर कर खेत और संपत्ति छीनने की धमकी दी गई, फिर गांव से बाहर निकलने को कहा गया.

‘‘मजबूर मांबाप अपने बच्चों के भविष्य की दुहाई दे कर बहुत गिड़गिड़ाए, तब मंदिर का महंत इस बात पर राजी हुआ कि परिवार पहले जैसा ही घर और खेत ले कर गांव में रह सकता है परंतु लड़की चूंकि अपवित्र हो चुकी है, इस के कारण गांव पर कोई विपत्ति न आए इस के लिए उसे मंदिर में ईश्वर की सेवा में सौंप दिया जाए. आखिर में समाज के दबाव के चलते उस के पिता को मजबूर हो कर उन की बात माननी पड़ी.

‘‘ईश्वर की सेवा का तो बस दिखावा था. असल में वह महंत और धर्म के ठेकेदारों और जमींदारों की वासनापूर्ति का माध्यम बनी. इन धर्म के ढोंगी ठेकेदारों का यही काम होता है. पहले धर्म का डर दिखा कर लड़की को घर से निकाल कर मंदिर की सेवा में अर्पण करने या आश्रम में रहने के लिए मजबूर करो और फिर उस का जी भर कर दैहिक शोषण करो. एक दिन बेचारी मौका पा कर जैसेतैसे वहां से भाग कर शहर की मिशनरी में आश्रय लेने पहुंची. पर वहां तो उस की और दुर्गति हुई. वहां के कार्यकर्ता स्वयं तो उस का शोषण करते ही, उसे दूसरी जगहों पर भी सप्लाई करने लगे...’’ डा. आशा की आंखों से आंसू बहने लगे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...