कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

जिंदगी अभी उसे बहुत से स्याह-सफेद रंग दिखाने वाली थी. मां चाहती थी कि जितनी जल्दी हो सके, बेटी की दूसरी शादी कर दी जाए.

‘अभी उम्र ही कितनी है. कुछ भी तो नहीं देखा इस ने. इस की उम्र में तो लड़कियों की शादी तक नहीं होती. और ये...’ जाहिर तौर पर तो बेटी के दर्द को जीती मां खुद को संतुष्ट करने के लिए ही कहती थी मगर असल में तो वह बेटी को अपराधबोध से बचाने का जतन कर रही थी.

नहीं-नहीं, वह व्योम की मृत्यु के लिए बेटी को अपराधी नहीं मान रही थी. वह तो वैष्णवी को उस अपराधबोध से नजात दिलाना चाह रही थी जो उस पर जबरदस्ती लाद दिया गया था.

‘शुभ काम में वैष्णवी की परछाई भी न पड़े’ जैसी फिक्र करती अधेड़ और वृद्ध महिलाओं से ले कर अपने युवा और अधेड़ पतियों को वैष्णवी की छाया से दूर रखने का प्रयास करती, चिंता में घुलती महिलाओं की रातों की नींद उड़ती देख रही मां का फिक्रमंद होना लाजिमी था. वह बेटी को इन तमाम विपरीत परिस्थितियों से दूर ले जाना चाहती थी और इस का एक मात्र रास्ता था कि उस की शादी हो जाए ताकि वैधव्य का दाग उस के माथे से हट सके.

दूसरी तरफ पापा उस के लिए कुछ और ही सोच रहे थे. वे जानते थे कि जो हो गया उसे तो बदला नहीं जा सकता लेकिन जो होने जा रहा है, उसे अवश्य बदला जा सकता है बशर्ते कि प्रयास सही तरीके और योजना के साथ किया जाए.

‘व्योम तो वैष्णवी को विधवा का चोला दे कर चला गया लेकिन वैष्णवी चाहे तो इस चोले की सफेदी में रंग भर सकती है. हम दूसरे पति के रूप में उस का सहारा क्यों तलाश करें. क्यों न उस सहारे को तलाश करें जो पहला पति उस के लिए छोड़ गया है,’ पापा ने मां को समझाते हुए कहा तो वह बिफर गई.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...