उत्तराखंड में स्कीइंग के लिए पूरे वर्ल्ड में फेमस खूबसूरत पर्यटन स्थल औली इस गरमी आपका नया घूमने का स्पौट हो सकता है. यह खूबसूरत जगह समुद्र से 2800मी. ऊपर है. औली ओक धार वाली ढलानों और सब्ज़ शंकुधारी जंगलों के लिए भी फेमस है. औली का इतिहास कई सालों पुराना है.

मान्यताओं के अनुसार, गुरु आदि शंकराचार्य इस पवित्र स्थान पर आए थे. इस जगह को ’बुग्याल’ भी कहा जाता है जिसका स्थानीय भाषा में मतलब है ’घास का मैदान’. ओस की ढलानों पर चलते हुए पर्यटक नंदादेवी, मान पर्वत और कामत पर्वत श्रृंख्ला के अद्भुत नज़ारें देख सकते हैं. यात्री इन ढलानों से गुज़रने पर सेब के बाग और हरे-भरे देवदार के पेड़ भी देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- इस गरमी में घूमें तमिलनाडू का यरकौड, जानिए क्या है खासियत

उत्तराखंड के हिमालयी पहाड़ों में स्की के लिए फेमस है औली

उत्तराखंड के हिमालयी पहाड़ों में एक महत्वपूर्ण स्की स्थल औली है, जो समुद्र तल से 2500 से 3050 मीटर की ऊंचाई पर है. शिमला, गुलमर्ग या मनाली की तुलना में औली को लोग स्की डेस्टीनेशन के लिए कम जानते हैं.

ऊंची चोटियों से घिरा है औली

nanda-devi

माणा, कामेट और नंदादेवी जैसी ऊँची चोटियों से औली घिरा हुआ है. लंबी और थकान भरे लंबे सफर को भूलने के लिए औली का 270 डिग्री का दृश्य काफी है. एक बार जब आप स्कीइंग के मजे ले लेने के बाद पहाड़ों की ऊंचाई से ढ़लते सूरज को देखने से आपका पूरा दिन बन .

यह भी पढ़ें- इस गरमी में घूमें तमिलनाडू का यरकौड, जानिए क्या है खासियत

सबसे फेमस कुआरी पास ट्रेक की होती है औली से शुरूआत

kuari-paas-trek

कुआरी पास ट्रेक सबसे फेमस ट्रेक है, जो औली से शुरू होता है. स्कीइंग के अलावा कुछ ट्रेक औप्शन भी हैं, जैसे औली – लगभग 7 किमी दूर गोरसन, 6 किमी दूर ताली, 11 किमी दूर कुआरी पास, 12 किमी. दूर खुलारा और 9 कि.मी. दूर तपोवन जहां आप एक दिन में घूम सकते हैं.

पश्चिमी हिमालय में है फ्लावर्स नेशनल पार्क वैली

flowers-national-park

अपनी नेचुरल सुंदरता के लिए जाना जाता है, पश्चिमी हिमालय में स्थित फ्लावर्स नेशनल पार्क वैली. भुइंदर घाटी के रूप में जाना जाने वाला यह राष्ट्रीय बगीचा 87.50 वर्ग किमी हिस्से में फैला है. यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हैरीटेज के रूप में पहचानी जाने वाली यह जगह 250 मीटर से 6,750 मीटर की ऊंचाई पर है.

यह भी पढ़ें- प्रकृति का अनमोल तोहफा है नेतरहाट

Tags:
COMMENT