कारपोरेट मेकअप

कारपोरेट औफिस में काम करने वाली महिलाओं का लुक ऐसा होना चाहिए जो उन में कौन्फिडैंस पैदा करे.

कैसे करें मेकअप: सब से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करें. फिर पूरे चेहरे पर मौइश्चराइजर लगाएं. फिर एसपीएफ-18 फ्लूड टिंट लोशन लगाएं. अगर फेस पर दागधब्बे हों तो कंसीलर का प्रयोग करें. बेस अपनी स्किन मैचिंग का ही चुनें और कौंपैक्ट पाउडर लगाएं.

आईज मेकअप: स्मोकी आईज मेकअप करें. उस के लिए ब्राउन ग्रे शैडो का प्रयोग करें. ड्रैस से मिलते रंग का लाइनर लगाएं. आईलैशेज पर मसकारे का प्रयोग अच्छी तरह करें. वाटरबेस मसकारे का चुनाव करें.

लिप, चिक मेकअप: रिसैप्शनिस्ट और एअरहोस्टेस ग्लौसी डार्क लिपस्टिक का चुनाव करें और चीक्स पर पिंक ब्लशर लगा कर उसे अच्छी तरह मर्ज करें. औफिस की दूसरी महिलाएं लाइट कलर की लिपस्टिक का प्रयोग करें.

हेयरस्टाइल

कारपोरेट औफिस में काम करने वाली महिलाओं के हेयरस्टाइल में नीड लुक ही होना चाहिए. छोटे बालों के लिए आधे बालों को उठा कर पिन से सैट करें और आधे बालों को खुला छोड़ दें. लंबे बालों की ऊंची पोनी बनाएं. सिंपल सा जूड़ा भी बना सकती हैं. एअरहोस्टेस व रिसैप्शनिस्ट अपने बालों का आगे से डिफरैंट स्टाइल बना कर अलग लुक दे सकती हैं.

करैक्टिव मेकअप

यह मेकअप ज्यादातर ऐंकर, न्यूज रीडर के लिए ही बैस्ट माना जाता है, जो उन्हें कैमरे में बैस्ट लुक प्रदान करता है. बेस का चुनाव: फेस को क्लीन कर के पूरे चेहरे पर ब्रश से प्राइमर लगाएं. स्किन के अनुसार डर्मा बेस कलर का चुनाव करें. डर्मा बेस हार्ड होता है. इसे सौफ्ट बनाने के लिए इस में 1 बूंद मेकअप ब्लंड की डाल कर लिक्विड बनाएं. बेस हमेशा चेहरे पर डैबडैब कर लगाएं. डर्मा के कंटूरिंग कलर से चेहरे की कटिंग करें जैसे, फोरहैड, चीक्स, चिन आदि की. इस के अलावा ब्राउन आईशैडो से भी कंटूरिंग की जा सकती है. फिर ट्रांसलूशन पाउडर से पफिंग करें.

आईज मेकअप: आईशैडो लगाने से पहले आईशैडो प्राइमर की 1 बूंद लगाएं. इस से ब्लैंडिंग अच्छी तरह होती है. ब्रश के बजाय इसे उंगलियों से लगा कर ब्लंड करें. फिर इस पर कौपर या गोल्डन ब्राउन शैडो लगाएं. आंखों के कौर्नर्स पर डार्क ब्राउन शैडो लगा कर अंदर की तरफ ब्लैंड करें. आईब्रोज के नीचे हाईलाइटर सिल्वर या गोल्डन कोई भी लगा सकती हैं. फिर आईब्रोज को ब्लैक या ब्राउन पैंसिल से या फिर ब्रश में कलर लगा कर हाइरेस्ट पौइंट से लगाते हुए अंदर की तरफ आएं. अब ब्रश से आईलाइनर लगाएं. आंखों के आकार के अनुसार काजल का प्रयोग अगर जरूरत है तो करें वरना नीचे की तरफ लाइनर भी लगा सकती हैं. फिर आईलैशेज पर मसकारे का 1 कोट लगाएं.

लिप मेकअप: लिप पर मौइश्चराइजर लगा कर फिर आउटलाइन ब्रश या पैंसिल से लगाएं. इसे लिपस्टिक से फिल करें. लिपस्टिक ज्यादा डार्क कलर की नहीं होनी चाहिए.

चीक्स मेकअप: चीक्सबोन पर पीच या पिंक ब्लशर लगाएं. अंदर से बाहर की तरफ ब्रश के स्ट्रोक दें.

हेयरस्टाइल

ऐंकर हेयरस्टाइल में ज्यादातर खुले स्ट्रेट बाल ही रखे जाते हैं. अगर हेयर कर्ली हैं तो उन्हें अच्छी तरह से ब्लो ड्रायर करें. फ्रंट के बालों में सिंपल और शोबर स्टाइल हलका पफ ही बनाएं.

पार्टी मेकअप: डे मेकअप के लिए स्किन मूज से चेहरा तरोताजा दिखाई देता है. अगर पार्टी मेकअप की बात करें तो सिलिकौन बेस फाउंडेशन सर्दी के मौसम में त्वचा पर बेहतर काम करता है. आप मिनरल मेकअप प्रोडक्ट ही लगाएं, क्योंकि इस मौसम में त्वचा खिंचीखिंची सी लगती है. मौइश्चराइजर में फाउंडेशन मिक्स कर के भी लगा सकती हैं. डार्कसर्कल्स के लिए कंसीलर स्टिक का प्रयोग करें. बेस को अच्छी तरह मर्ज करें ताकि वह फेस स्किन में जा कर शाइन करे. हलका सा फेस पाउडर का टच दें. मेकअप शुरू करने से पहले व बाद में फेस मिस्ट का प्रयोग करें ताकि स्किन खिंचीखिंची सी प्रतीत न हो.

आई मेकअप: आंखों को बेहतर लुक देने के लिए ग्लिटरी व मेटैलिक आईशैडो लगाएं. अपनी आंखों के अनुसार मोटा या पतला कलरफुल लाइनर लगाएं. आंखों के वाटरलाइन एरिया में काजल लगाएं. फिर आंखों पर थोड़ा गोल्ड, ब्रौंज या ग्रे मेटैलिक शिमर लगाएं. आंखों के बाहरी हिस्सों पर गहरे ब्राउन या ब्लैक आईशैडो से स्मोकी आईज बनाएं. इस के अलावा मल्टीकलर का शैडो भी लगा सकती हैं.

लिप कलर: मैट कलर की लिपस्टिक के बजाय लिप्स पर रैड वाइन या डीप पिंक कलर लिपस्टिक लगाएं. सुबह व रात के मेकअप के लिए अलगअलग कलर का इस्तेमाल करें. लेकिन दोनों ही समय शाइन व ग्लौस का इस्तेमाल करें. दिन में मोव, पिंक रोज व लाइलैक शेड्स ही चुनें. सर्दी के मौसम में सिर्फ लिपग्लौस की जगह विटामिन ई-वैलवेट, क्रीम मैट और मौइश्चराइजरयुक्त लिपस्टिक का चुनाव करें.

चीक्स मेकअप: गालों की खूबसूरती के लिए शाइनिंग वाले ब्लशर का प्रयोग करें. पिंक शाइनिंग ब्लशर ज्यादा बैस्ट लगता है. नौर्मल ब्लशर लगा कर उस पर शाइनिंग का 1 कोट दें.

हेयरस्टाइल

पार्टी हेयरस्टाइल कुछ ऐसा हो जो आप के पूरे लुक को खास बना दे. इस के लिए साइड की मांग निकाल कर पीछे टौप के बालों की एक पोनी बना लें. नीचे के बालों को छोड़ कर एक लट ले कर रबड़बैंड को अच्छी तरह से कवर कर दें. फिर फ्रंट के बालों की बैककौंबिंग करें और पफ बनाते हुए पोनी के पास ही पिन से सैट करें. फिर आगे से बालों की 1-1 लट ले कर ट्विस्ट करते हुए सैट करें. बाकी बालों को भी ऐसे ही सैट करें और पफ तक ला कर सैट करें फिर पीछे से एक सैक्शन ले कर नौट लगाएं और स्प्रे करें. ऐसे ही 6 सैक्शन बनाएं. फिर रोल करते हुए जूड़ा बना कर ऐक्सैसरीज से सजाएं.

कौकटेल मेकअप: फेस को क्लीन कर के क्राइलोन का आइवरी शेड लगाएं. यह काफी थिन बेस होता है. इसे ब्रश से गोलगोल घुमाते हुए लगाएं. फिर गीला स्पौंज ले कर फेस पर थपथपाएं. इसे टैंपल एरिया में ज्याद प्रयोग करें. क्राइलोन के 070 प्योर व्हाइट क्रीम बेस को चीक्स पर ब्रश से लगाएं. इसे हाईलाइटिंग एरिया पर लगाया जाता है. जैसे फोरहैड, चीक्स और चिन. फिर इस की ब्रश से अच्छी तरह ब्लैंडिंग में करें ताकि शाइनिंग आ जाए.

व्हाइट और पिंक टोन के ट्रांसलूशन पाउडर को मिक्स कर के पाउडर ब्रश से फेस पर लगाएं और फेस टोनर से फेस पर स्प्रे करें. इन से मेकअप वाटरपू्रफ हो जाएगा. फिर इसे पफ की सहायता से सुखाएं. बेस पूरा होने पर आई मेकअप शुरू करें.

आई मेकअप: ब्रश की सहायता से फीरोजी कलर का आईशैडो आंख के एक कोने से लगाना शुरू करें. फिर आई सौकेट के बीच का हिस्सा छोड़ कर बाकी एरिया में पर्पल आईशैडो लगाएं. फिर आईलैशेज पर मसकारा लगाएं. फिर मैक का काजल लगाएं. ब्लैंडिंग ब्रश से आईब्रोज पर ब्लैक शैडो से हाईलाइटिंग करें. मेकअप स्टूडियो का लाइनर ब्रश की सहायता से लगाएं. सीलर में ब्रश को डिप कर के आईशैडो मिड से ब्लैक शैडो लें और उसे आंखों के बाहरी कोनों में लगाएं. फिर फैन ब्रश से ऐक्स्ट्रा प्रोडक्ट को हटा दें. आईज के नीचे वाटरलाइन एरिया के बाहर पतले ब्रश से फीरोजी कलर का लाइनर लगाएं.

अब आंखों के ऊपर न्यूट्रल सिमर लगाएं. इसे जैल लगाने के बाद लगाएं. फिर आईलैशेज पर मसकारा के 2 कोट लगाएं.

लिप मेकअप: आप लिप कलर के कई शेडोज को मिला कर भी न्यू शेड्स बना सकती हैं. सब से पहले लिप पर बेस कलर लगाएं. फिर कोई ब्राइट कलर की लिपस्टिक लगाएं. फिर उस पर सिल्वर कलर का वीओवी का पाउडर लगाएं. इस से लिप्स स्पैशल हाईलाइट होंगे.

मेकअप स्टूडियो किड से ब्लशर ले कर चीक्सबोन पर लगाएं. इसे ब्रश से अंदर से बाहर की तरफ ले जाते हुए अच्छी तरह लगाएं.

हेयरस्टाइल

कौकटेल लुक के साथ हेयरस्टाइल भी डिफरैंट होना चाहिए. बालों में अच्छी तरह कंघी कर के लैफ्ट साइड में ‘वी’ शेप में कुछ बाल ले कर पोनी बनाएं और स्प्रे करें. दूसरी साइड भी वैसी ही पोनी बनाएं और स्प्रे करें. अब बचे हुए बालों की सैंटर में रबड़बैंड से हाई पोनी बनाएं. पोनी के बालों को अच्छी तरह कंघी कर के रबड़बैंड के किनारे बौल पिन लगाएं. सैंटर पोनी में एक लट उठा कर बैककौंबिंग कर के स्प्रे करें. ऐसे ही 3 पोनी की 3 लटें बनाएं उन में स्प्रे कर उन्हें अंदर की तरफ रोल कर दें और पिन से सैट करें. 2 अगलबगल और 1 बीच में राइट साइड के बालों की एक पतली लट निकाल कर उसे कर्ल मशीन से कर्ल करें और पूरे बालों में स्प्रे करें.

अब बालों को सजाने के लिए आर्टिफिशियल फ्लौवर लगाएं और हर रोल के ऊपर स्पार्कल लगाएं.

मिनरल मेकअप

इसे न्यूड मेकअप भी कहा जाता है. इस मेकअप के लिए पहले फेस को सीटीएम (क्लींजिंग, टोनिंग, मौइश्चराइजिंग) करें. फिर चेहरे पर प्राइमर लगाएं. अगर कहीं जा रही हैं तो शाइनिंग वाले स्ट्रोक क्रीम प्राइमर का इस्तेमाल करें और इसे उंगलियों से ही लगाएं. अगर डार्क सर्कल्स हों तो कंसीलर का प्रयोग करें. ज्यादा डीप डार्क सर्कल्स के लिए औरेंज कंसीलर को पहले अंडरआईज फिर फोरहैड पर लगाएं. फिर इस पर बेस लगाएं. क्राइलोन का बेस 626सी+बी को मिक्स कर के लगाएं. इस से स्किनटोन बेहतर लगता है. बेस के लैक्मे का क्रीम बेस ब्लश चीक्सबोन पर लगाएं. इसे उंगलियों से थपथपाते हुए लगाएं. अगर ज्यादा फेयर लुक देना है तो डियो का फाउंडेशन ब्रश से लगाएं. अब क्राइलोन का पी5 डर्मा लूज पाउडर लगाएं. चिन से शुरू करते थपथपाते हुए ऊपर तक जाएं. अब ऐक्स्ट्रा पाउडर को ब्रश से हटा कर डर्मा फिक्सर से बेस को लौक कर दें.

आई मेकअप: सब से पहले आंखों पर लूज पाउडर लगाएं, क्राइलौन के रैंबो शैडो में गोल्डन शैडो उंगली या ब्रश से लगाएं. आईब्रोज के नीचे गोल्ड में सिल्वर हाईलाइटर मिक्स कर के लगाएं. आईपैंसिल से लाइनर लगाएं. इसे आईज के अनुसार आगे से पतला पीछे से मोटा लगाएं. आईब्रोज को पैंसिल से क्लीन कर शेप दें. वाटरलाइन एरिया में काजल लगाएं. फिर आईलैशेज पर मसकारे के 2 कोट लगाएं. अब नोज की हलकी सी कंटूरिंग ब्राउन बेस से करें. इस से नोज शार्प हो जाएगी.

हेयरस्टाइल

पूरे बालों को वन साइड कर के बैककौंबिंग करें, फिर साइड पोनी बनाएं. फिर कर्ल रौड से पोनी के बालों की 1-1 लट ले कर कर्ल करें. फिर कर्ली किए बालों को टेल कौंब की सहायता से पोनी में बौब पिन से सैट करें. यह एक फंकी जूड़ा बन जाएगा. ऐसे ही बाकी सभी कर्ल की गई लटों को करें. आप चाहें तो इसे खुला भी छोड़ सकती हैं, दोनों ही लुक बेहतर लगते हैं. अब इसे मैचिंग ऐक्सैसरीज से सजाएं.

लिप्स मेकअप: होंठों को क्लीन कर के आउटलाइन बनाएं. फिर इस में ब्रश की सहायता से मैक की हौट पिंक लिपस्टिक फिल करें. इस के ऊपर लिप कोट सीलर जरूर लगाएं. मेकअप को फिक्स करने के लिए पूरे फेस पर डर्मा फिक्सचर स्प्रे करें.