गृहशोभा विशेष

अभिनय के क्षेत्र में एक मुकाम पाने के बाद फिल्म निर्माण की तरफ मुड़ते हुए अनुष्का शर्मा ने घोषणा की थी कि वह मौलिक और उन विषयों पर फिल्म बनाने के लिए निर्माण के क्षेत्र में उतरी हैं, जिन पर फिल्म बनाने से इतर निर्माता कतराते हैं. इस तरह वह पहली फिल्म ‘एन एच 10’ का निर्माण कर सबसे कम उम्र की फिल्म निर्माता बन गयी थीं. उसके बाद अनुष्का शर्मा ने फिल्म ‘फिल्लौरी’ का निर्माण किया. इस फिल्म के साथ ही मौलिकता का उनका दावा फीका हो गया था. फिल्म ‘फिल्लौरी’ के बारे में कहा जाता रहा है कि एक पंजाबी फिल्म के अलावा यह फिल्म एक अंग्रेजी फिल्म ‘कौर्प्स ब्राइड’ की नकल है. पर खुद अनुष्का इस आरोप से इंकार करती रहीं.

अब अनुष्का शर्मा अपनी होम प्रोडक्शन कंपनी ‘क्लीन स्लेट फिल्मस’ के बैनर तले तीसरी फिल्म ‘परी’ का निर्माण कर रही हैं. इस फिल्म की शूटिंग 13 जून से शुरू हुई है. फिल्म की शूटिंग शुरू करने से पहले अनुष्का शर्मा ने अपनी इस फिल्म का पोस्टर भी जारी किया था. उस वक्त इसकी काफी तारीफ हुई थी. फिल्म का पोस्टर जारी होते ही यह बात साफ हो गयी थी कि अनुष्का शर्मा ने अपनी फिल्म ‘फिल्लौरी’ में भूतनी का किरदार निभाया था और अब वह अपनी फिल्म ‘परी’ में भूतनी से लड़ने वाली मां का किरदार निभा रही हैं. सूत्रों के अनुसार ‘परी’ एक हारर फिल्म है, जिसमें वह एक बच्ची की मां की भूमिका निभा रही हैं, जो कि अपनी बेटी परी को एक भूत से बचाने के लिए वह लड़ाई लड़ती है. इस लड़ाई में वह अपने पति को भी खो देती है.

लेकिन अब बौलीवुड में चर्चा गर्म है कि अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘परी’ मौलिक फिल्म नहीं है. वास्तव में यह चर्चा तब शुरू हुई, जब इसी नाम की सय्यद आतिफ अली निर्देशित पाकिस्तानी फिल्म का ट्रेलर बाजार में आया. पाकिस्तानी फिल्म ‘परी’ के पटकथा लेखक मेाहम्मद अहसान तथा कलाकार हैं, कवी खान, खुशी महीन, रशीद नाज, सलीम मिराज व अन्य. मजेदार बात यह है कि अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘परी’ और पाकिस्तानी फिल्मकार सय्यद आतिफ अली की फिल्म ‘परी’ के पोस्टर हूबहू एक जैसे हैं. दोनों फिल्मों के पोस्टर नीले रंग में हैं.

दोनों पोस्टरों में परी को एक ही डिजाइन में लिखा गया है. दोनों फिल्मों में परी को खुरच कर लिखा गया है. पाकिस्तानी फिल्म ‘परी’ का ट्रेलर देखने पर जो कहानी समझ में आती है, वह भी हूबहू अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘परी’ से मिलती जुलती है. पाकिस्तानी फिल्म ‘परी’ 31 अक्टूबर 2017 को रिलीज हो रही है. यानी कि यह फिल्म पूरी हो गयी है. जबकि अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘परी’ 2018 में प्रदर्शित होगी. इसलिए बौलीवुड में पिछले एक सप्ताह से चर्चाएं गर्म हैं कि किसने चोरी की है. कथानक के साथ साथ पोस्टर का रंग व डिजाइन तक चोरी की गयी है.

तो दूसरी तरफ जिन लोगों ने 2016 में प्रदर्शित और वीडियो के अलावा इंटरनेट पर मौजूद माइक फ्लेंनागन निर्देशित हौरर हौलीवुड फिल्म ‘बिफोर आई वेक’ देखी है, उनका मानना है कि शायद पाकिस्तानी फिल्मकार सय्यद आतिफ अली ने ‘बिफोर आई वेक’ की कहानी चुराकर पाकिस्तान में फिल्म ‘परी’ बनाना शुरू किया और उसी कथानक की जानकारी मिलने पर अनुष्का शर्मा ने भी फिल्म ‘परी’ की शुरूआत कर दी. फिल्म ‘बिफोर आई वेक’ से जुड़े सूत्रों की मानें तो इसके निर्माता ने भारत में इस फिल्म के प्रदर्शन की योजना बना ली है. ‘बिफोर आई वेक’ में जैकब ट्रेम्बले, अन्नाबेथ गिश और थौमस जने की अहम भूमिकाएं है.

माइक फ्लेंनागन की फिल्म ‘बिफोर आई वेक’ की कहानी एक ऐसे दंपित की है, जो कि अपने आठ वर्ष के बेटे की मौत के बाद एक अनाथ बच्चे को गोद लेता है. पर उनके अपने मृत बेटे की आत्मा अब परेशान करना शुरू करती है. तो अपने दत्तक बेटे को बचाने के लिए वह औरत लड़ती है. इस लड़ाई में वह अपने पति को भी खो देती है. तो क्या पाकिस्तानी फिल्म ‘परी’ के अलावा अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘परी’ की भी कहानी यही है? वैसे ‘बिफोर आई वेक’ को फैंटसी फिल्म कहा गया है. 

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं