नींबू के छिलके के फायदे

By Grihshobha team | 31 December 2016

नींबू के रस के फायदे तो हम सब जानते हैं. खाने का स्वाद बढ़ाना हो या एक्सट्रा फैट घटाना हो, हम रोजाना नींबू का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन नींबू के छिलके में भी बहुत गुणकारी तत्व होते हैं. यह बात अलग है कि हम कभी कभी प्लैटिंग के लिए नींबू के छिलके का प्रयोग कर लेते हैं. पर अकसर हम इन्हें बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते हैं.

कैंसर से बचाव

इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. लेकिन, नींबू के छिलके कैंसर से बचाने और उसके इलाज में काफी मददगार होते हैं. इसमें मौजूद तत्त्व कैंसर सेल्स से लड़ने में मददगार होते हैं.

कमर के एकस्ट्रा इंच घटाए

नींबू के छिलके वजन घटाने में भी मदद करते हैं. इनमें पेक्टिन होता है, जो शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है. तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नींबू के छिलकों का सेवन जरूर करें.

कॉलेस्ट्रॉल घटाए

यह कॉलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में भी मदद करते हैं. शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा दिल को नुकसान पहुंचाती है.

त्वचा को रखे फ्रेश

झुर्रियों, एक्ने, पिग्मेंटेशन और गहरे निशानों से बचाने में नींबू के छिलकों का कोई सानी नहीं. इसमे मौजूद फ्री-रेडिकल्स इस प्रक्रिया में काफी अहम किरदार निभाते हैं. इसके साथ ही इसमं ऐंटि-ऑक्सिडेंट्स त्वचा को डिटॉक्सीफाई करते हैं, जिससे आपका रूप निखरता है.

हड्डियों की मजबती बढ़ाए

नींबू के छिलके हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम और विटमिन सी होता है. इसके अलावा यह हड्डियों से जुड़ीं बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस, रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस और इंफ्लेमेटरी पोलीअर्थराइटिस से भी बचाने में मदद करता है.

शरीर से टॉक्सिन हटाए

हमारे शरीर में कई तरह के टॉक्सिन होते हैं. ये पदार्थ न केवल हमारे शरीर को अंदर से कमजोर बनाते हैं, बल्कि साथ ही साथ हमारे भीतर ऐल्कोहल और अन्य नुकसानदेह खाद्य पदार्थों के सेवन की लालसा भी बढ़ाते हैं. नींबू के छिलके अपने खट्टे स्वाद और स्वभाव के कारण, इन विषैले पदार्थों को दूर करने में मदद करते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
INSIDE GRIHSHOBHA
READER'S COMMENTS / अपने विचार पाठकों तक पहुचाएं

Comments

Add new comment