गृहशोभा विशेष

हर महिला चाहती है कि उसका घर सुंदर रहे और चमके जिसके लिए वो रोजाना सफाई करती हैं. ताकि शरीर स्वस्थ बना रहे. स्ट्रिस फ्रूट जो कि खट्टे होते हैं, उसमें प्रोटीन, न्यूट्रियंट्स और विटामिन होता है. खट्टे फल जैसे, नींबू, संतरा, मुसम्मी और अंगूर आदि फल वजन घटाने में भी लाभदायक होते हैं. यही नहीं अगर त्वचा को साफ करना हो या फिर घर के किसी समान को साफ करना हो, तो यह स्ट्रिस फ्रूट बडे ही काम के हैं.

मुसम्मी

हम सब जानते हैं कि मुसम्मी त्वचा को ग्लो करने के काम आती है. लेकिन क्या आप जानती है कि इससे घर की सफाई भी की जा सकती है. घर की सफाई करने के लिये इसके छिलके को सुखा कर नमक के साथ मिलाएं. फिर इस पेस्ट को मेटल, लोहा, स्टील, ब्रास, मार्बल आदि को साफ करने में प्रयोग करें. इससे बाथरूम की फर्श, बाथ टब और वॉश बेसिन आदि भी साफ किये जा सकते हैं.

संतरा

इस फल का प्रयोग सफाई करने के लिये किया जा सकता है. संतरे का सूखा छिलका लीजिये और उसे मिक्सर में पीस लीजिये और उसमें सिरका मिला दीजिये और फिर इससे टेबल, शीशा और धातु साफ कीजिये. इसके प्रयोग से हल्के कपडों पर पडे हुए दाग भी आराम से छुटाए जा सकते हैं. कपडो की अलमारी में कीडे ना लगे इसके लिये उसमें संतरे का छिलका रख दें.

नींबू

कॉपर या ब्रास का शोपीस साफ करने के लिये आप नींबू के छिलके का प्रयोग कर सकती हैं. यही नहीं बल्कि कठोर प्लास्टिक का समान, शीशे के दरवाजे, टपरवेयर, खिडकी और लोहे के दाग आदि, साफ करने के काम आ सकता है.

कपडे पर दाग लग गया हो तो नींबू का रस रगड दीजिये और फिर देखिये कमाल. कूड़े के डिब्बे में नींबू का टुकडा डालने से उसमें बदबू नहीं आएगी.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं