आलू की सब्जी हो या फिर फिंगर चिप्स. टिक्की हो या फि‍र चिप्स. आलू का स्वाद लगभग सभी को पसंद आता है. स्वाद के साथ ही आलू का इस्तेमाल त्वचा और बालों की खूबसूरती के लिए भी किया जाता है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि आलू का इस्तेमाल आप घर के कई छोटे-छोटे कामों को निपटाने के लिए भी कर सकती हैं?

आलू का इस्तेमाल आप जंग छुड़ाने के लिए कर सकती हैं. आलू में पाया जाने वाला एक खास तत्व जंग छुड़ाने में मददगार होता है. ऑक्जेलिक एसिड की मदद से जंग बहुत जल्दी छूट जाते हैं. आप चाहें तो स्क्रब में आलू का रस लेकर भी जंग वाली जगह को घिस सकती हैं. इससे जंग आसानी से छूट जाएंगे.

कई बार ऐसा होता है कि कांच का बल्ब या कांच के बर्तन टूटकर जमीन पर बिखर जाते हैं. ऐसे में झाड़ू लगाने के बाद आलू के छिलके से फर्श को रगड़ लीजिए. इससे कांच के वो टुकड़े जो छूट गए थे, आलू में चिपक जाएंगे. ऐसे में किसी को चोट लगने का डर भी नहीं रह जाएगा.

आप चाहें तो चांदी और कांसे के बर्तनों को भी आलू से साफ कर सकती हैं. आलू में मौजूद कई रसायनिक तत्व चांदी और कांसे के बर्तनों पर जमी मैल को काट देते हैं. आप चाहें तो आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उबाल लें. इसी पानी में चांदी को कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें. कुछ देर बार चांदी के बर्तन या गहने को बाहर निकालकर स्क्रब या किसी ब्रश से रगड़ दें. बर्तन और गहने चमक उठेंगे.