गृहशोभा विशेष

पतिपत्नी के बीच छोटेमोटे झगड़े उन के डेली रूटीन का हिस्सा होते हैं, जहां वे बिना सोचेसमझे झगड़ पड़ते हैं. वहीं ऐसे में प्यार की एक छोटी सी झप्पी बड़ा कमाल दिखा सकती है. वह छोटे से झगड़े को बड़ा झगड़ा बनने की स्पीड में बे्रक लगा सकती है.

ऐसा नहीं कि प्यार की झप्पी सिर्फ झगड़ों को ही सुलझाती है. दरअसल, प्यार की छोटी सी झप्पी पतिपत्नी के रिश्ते में बड़ेबड़े कमाल भी दिखाती है.

मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि जब हम किसी को गले लगाते हैं, तो हमारे शरीर से गुस्से को बढ़ाने वाले हारमोन तेजी से कम होने लगते हैं. सामने वाला गुस्से को भूल कर आप के प्यार को महसूस करता है यानी आप की प्यार की झप्पी उस के गुस्से को पल भर में दूर कर देती है और वह आप को माफ कर देता है.

बिना बोले सब कुछ बोले

पतिपत्नी के बीच प्यार को प्रकट करने का सब से अनूठा व कारगर तरीका है प्यार की झप्पी, जिस में बिना बोले आप अपनी भावनाएं प्रकट कर सकते हैं. पत्नी ने अगर अच्छा खाना बनाया हो तो पति दे उसे प्यार की एक झप्पी और अगर पति ने किसी अच्छी इनवैस्टमैंट पौलिसी में इनवैस्ट किया हो तो पत्नी दे उसे एक प्यार की झप्पी. पतिपत्नी के बीच हैल्दी और हैप्पी मैरिड लाइफ का अचूक नुसखा है प्यार की झप्पी, जिसे कभी भी और कहीं भी दिया जा सकता है.

पतिपत्नी का एकदूसरे के प्रति अपने प्यार का प्रदर्शन का तरीका है प्यार की झप्पी, जिस का अर्थ होता है कि तुम मुझे सब से प्यारे हो. प्यार की झप्पी देते समय यह हरगिज न सोचें कि आप कहां हैं किस के सामने हैं. दोस्तों के समक्ष जब आप पतिपत्नी एकदूसरे के प्रति अपने प्यार को प्रदर्शित करने के लिए एकदूसरे को गले लगाते हैं, तो दोस्तों की नजरों में आप का सम्मान और अधिक बढ़ जाता है. आप दोनों की नजदीकी और प्यार जगजाहिर हो जाता है.

दुखसुख का साथी

ऐसा नहीं कि सिर्फ खुशी के मौकों पर पतिपत्नी एकदूसरे को गले लगा कर अपना प्यार और नजदीकी जाहिर कर सकते हैं. वे परेशानी और दुख के पलों में भी एकदूसरे को गले लगा कर एकदूसरे के और करीब आ सकते हैं और दुख साझा कर सकते हैं.

आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने एक अनुसंधान के बाद निष्कर्ष निकाला है कि जब हम किसी को दुख या तकलीफ में गले लगाते हैं, तो वह राहत महसूस करता है. रिपोर्ट में इस बात को मां व बच्चे के उदाहरण से स्पष्ट किया गया है कि जब बच्चे को चोट लगती है और मां उसे गले लगाती है तो उस का दर्द व तकलीफ दूर हो जाती है. वैज्ञानिकों के अनुसार, दरअसल होता यह है कि जब हम अपने साथी को गले लगाते हैं तो खून में औक्सीटोसिन नामक हारमोन का स्राव होता है, जिस से उच्च रक्तचाप में कमी आती है, तनाव व बेचैनी कम होती है और स्मरण शक्ति भी बेहतर होती है.

दुख व तकलीफ के क्षणों में जब पतिपत्नी एकदूसरे को प्यार वाली झप्पी देते हैं, तो सारी तकलीफ दूर हो जाती है, क्योंकि उन में बढ़ता है प्यार और जुड़ जाता है अटूट बंधन.

गिलेशिकवे मिटाती

औफिस से घर पहुंचने में देर हो गई. पत्नी ने बाजार से जरूरी सामान लाने को बोला था लेकिन आप भूल गए या फिर पत्नी ने अच्छी साड़ी पहनी, लेकिन आप तारीफ करना भूल गए तो पत्नी की नाराजगी जायज है. ऐसे में पत्नी की नाराजगी दूर करने का सब से अच्छा तरीका है प्यार की झप्पी. फिर देखिएगा कि कैसे उस की नाराजगी पल भर में दूर हो जाएगी. पत्नी के गुस्से को शांत करने का सब से बेहतर माध्यम है उसे गले लगा कर उस से माफी मांगना और अपने प्यार का प्रदर्शन करना. आप की यह झप्पी उस के गुस्से को बर्फ की तरह पिघला देगी, क्योंकि उस में होगी आप के प्यार की गरमाहट.

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक शोध के अनुसार आलिंगन और स्पर्श का संबंध ऐसे कई स्वास्थ्य गुणों से है, जो तनाव और पीड़ा को कम करते हैं. शोध के अनुसार इस का सब से अधिक असर महिलाओं पर होता है यानी अगर पत्नी नाराज हो तो उसे प्यार की झप्पी से पल भर में मनाया जा सकता है.

कीजिए प्यार का इजहार

जब शाहरुख खान, गौरी खान, अरबाज व मलाइका जैसी सैलिब्रिटीज पब्लिक प्लेस में एकदूसरे को गले लगाते हैं, तो आप कितना रोमांचित महसूस करते हैं. अपने रिश्ते में भी उसी रोमांस को लाइए. अपने प्यार को सार्वजनिक कीजिए. एकदूसरे को प्यार की झप्पी देते समय उस में झिझक, दुविधा या संशय को कोई स्थान न दीजिए, क्योंकि जब आप सार्वजनिक स्थल पर सब के सामने अपनी पत्नी को गले लगाते हैं, तो वह आप दोनों के बीच एक सुरक्षा चक्र बना देता है और आप का प्यार का प्रदर्शन आप की प्रबल मानसिकता के साथसाथ आप के सच्चे प्यार को प्रदर्शित करता है.

वैसे भी जब आप दोनों के पास विवाह का सर्टिफिकेट है तो फिर खुल्लमखुला प्यार किया तो डरना क्या की तर्ज पर अपने प्यार का इजहार कीजिए.

पुराने दिन ताजा कीजिए

विवाह के कुछ वर्षों बाद जब घर व औफिस की जिम्मेदारियों के बीच पतिपत्नी के रिश्तों में बोझिलता आ जाती है, तो ऐसे में प्यार की झप्पी पुराने दिनों की यादों को ताजा करती है और पतिपत्नी के प्यार में रोमांस का तड़का लगाती है. जिंदगी में मिठास घोलती है. जब आप एकदूसरे के अच्छे काम से और परेशानी में प्यार की झप्पी देते हैं, तो सैंस औफ टुगेदरनैस का एहसास होता है. प्यार की झप्पी एक ऐसा रामबाण है जिस से पतिपत्नी के जीवन में पुरानी यादों के खुशनुमा लमहों को दोबारा लाया जा सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं