सर्दियों के मौसम का भी अपना अलग ही मजा है. पर इतनी ठंड पड़ रही है कि गर्मीयों को मिस करना लाजमी है. गर्मीयों का मौसम आने में अभी वक्त है. तब तक आप गर्मियों को मिस करने के साथ दुनिया के इन अद्भुत नैचुरल स्वीमिंग पूल के बारे में.

1. लिटल रिवर कैन्यन, अलाबामा

मीसिसीप्पी नदी के पूर्व में है लिटल रिवर. गर्मियों में ठंडक के लिए यह जगह काफी मश्हूर है. यहां पानी ऊंचाई से गिरता है. लोग इस ऊंचाई से डाइव करते हैं या फिर स्वीमिंग पूल का लुफ्त उठाते हैं.

2. गिओला, थैस्सोस, ग्रीस

अगर आप कभी ऐथेंस जायें, तो आईलैंड ऑफ थैस्सोस जाना न भूलें. यहां साफ पानी से भरा हुआ एक बेहद खूबसूरत लगून है. देखने पर ऐसा लगता है मानो पत्थरों के बीच पूल को उकेरा गया है.

3. इक किल, सेनोट, मेक्सिको

यह पूल ईको-आर्कीयोलोजिकल पार्क इक किल में है. इसे ‘सैक्रेड ब्लू सेनोट’ भी कहा जाता है. यहां कई वॉटरफॉल भी है. यहां हरियाली के बीच साफ पानी में तैरना के अलग ही मजा है. तो अगर कभी मेक्सिको जायें, तो इस पूल में डूबकी लगाना न भूलें.

4. स्लाइडिंग रॉक, ब्रेवार्ड, नोर्थ कैरोलिना

आपने ज्यादातर मैन-मेड स्लाइड ही देखे होंगे. पर यहां नैचुर बनाया गया स्लाइड है. यह पिसगाह नैचुरल फोरेस्च में स्थित है. यहां 60 फीट का माउंटेन स्लाइडर है. यहां दिल्ली मेट्रो या मुंबई लोकल की तरह धक्का-मुक्की नहीं होती. यहां लोग अपनी बारी आने का इंतजार करते हैं. स्लाइड के अंत में स्वीमिंग पूल है. प्रकृति के करिश्मे भी गजब हैं.

5. डेविल्स पूल, विक्टोरिया फॉल्स, जामबिया

कुछ लोग डेविल्स पूल को दुनिया की सबसे खतरनाक मानते है. हो सकता है, क्योंकि यह विक्टोरिया फॉल्स के आखिरी छोर पर है. अगर आप गलती से भी बिना सावधानी बरते इस फॉल के छोर तक पहुंच जाती हैं, तो 360 फुट नीचे गिरने की पूरी संभावनायें है. पर लोग यहां आते हैं, और बच्चों के साथ आते हैं. यहां सितम्बर से दिसंबर के बीच ही स्वीमिंग की जा सकती है. इस वक्त नदी की गहराई कम रहती है.