गृहशोभा विशेष

सितंबर में मानसून पूरे भारत में हर जगह पहुंच चुका होता है और इस महीने में न तो ज्यादा गर्मी होती है न हीं ज्यादा उमस. इस मौसम में भारत के कुछ हिस्सों में घूमने जाना फायदे का सौदा हो सकता है क्योंकि मानसून में इन शहरों के नजारे देखने लायक होते हैं.

आइए जानें, ऐसे ही कुछ शानदार शहरों के बारे में जो मानसून में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाते हैं…

1. श्रीनगर, कश्मीर

कश्‍मीर राज्‍य की ग्रीष्‍मकालीन राजधानी श्रीनगर है जिसे धरती का स्‍वर्ग और पूरब के वेनिस के नाम से जाना जाता है. झेलम नदी के तट पर स्थित खूबसूरत झीलों, महान ऐतिहासिक, धार्मिक और पुरातात्विक महत्‍व रखने वाले इस शहर की खूबसूरती सितंबर महीने में और भी बढ़ जाती है.

2. अमृतसर, पंजाब

अमृतसर पंजाब का सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शहर माना जाता है. पवित्र इसलिए माना जाता है क्योंकि सिक्खों का सबसे बड़ा गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर अमृतसर में ही है. ताजमहल के बाद सबसे ज्यादा पर्यटक अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को ही देखने आते हैं.

3. शिमला, हिमाचल प्रदेश

शिमला, एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है. इस जगह को ‘समर रिफ्यूज’ और ‘हिल स्टेशंस की रानी’ के रूप में भी जाना जाता है. सितंबर में यहां के पहाड़ों जाखू, प्रॉस्पैक्ट, ऑव्सर्वेटरी, एलीसियम और समर को  देखना के सुखद अहसास हो सकता है.

4. लाचेन, सिक्किम

उत्तरी सिक्किम जिले में एक छोटा सा शांत कस्बा लाचेन स्थित है. इसके नाम का अर्थ है बड़ा दर्रा और हाल ही में सिक्किम सरकार द्वारा पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किये जाने के कारण यह काफी लोकप्रिय पर्यटन गन्तव्य बनता जा रहा है. लाचेन प्राकृतिक सुन्दरता और वन्यजीव जन्तु की विविधता के कारण लगभग सभी पर्यटकों को रोचक लगता है.

5. नैनीताल, उत्तराखंड

आज भी नैनीताल में सबसे अधिक ताल हैं. इसे भारत का लेक डिस्ट्रिक्ट कहा जाता है क्योंकि यह पूरी जगह झीलों से घिरी हुई है. ‘नैनी’ शब्द का अर्थ है आंखें और ‘ताल’ का अर्थ है झील. झीलों का शहर नैनीताल उत्तराखंड का प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थल है.

6. शि‍लांग, मेघालय

मेघालय का शिलांग छु‍टि्टयां बिताने के लिए बहुत अच्छी जगह है. गाड़ी से जाने योग्‍य पर्वतीय स्‍थानों में से एक माना जाने वाला शिलांग ऐसा पर्यटन स्‍थल जहां ज्यादा पैदल नहीं चलना होता. शिलांग की उपयुक्‍त सुविधाएं, मनोरम दृश्‍य, खुशहाल लोग, बादल और लंबे पाइन के पेड़, पर्वत, घाटियां, और एक शानदार गोल्‍फ कोर्स, इसे एक अच्‍छा पर्यटन स्थल बनाते हैं.

7. मसूरी, उत्तराखंड

मसूरी उत्तराखंड की प्रकृति की गोद में बसा हुआ अत्‍यंत मनोरम शहर है. मसूरी को ‘पहाड़ों की रानी’ भी कहा जाता है. मसूरी सौंदर्य, शिक्षा, पर्यटन व व्यावसायिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है.

8. कोच्चि, केरल

यह मध्य केरल में है. केरल की बाकी जगहों पर जाने के लिए कोच्चि से आसानी होगी. यह केरल घूमने के लिए शुरुआती पड़ाव की तरह है. इस वजह से भी कोच्चि लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया.

9. कुन्नूर तमिलनाडु

कुन्नूर तमिलनाडु राज्य के नीलगिरि जिले में स्थित एक प्रसिद्ध एवं खूबसूरत पर्वतीय पर्यटन स्थल है. यहां की हरियाली और मनमोहक दृश्य पर्यटकों को बरबस ही खींच लाते हैं. यह स्थान मनमोहक हरियाली, जंगली फूलों और पक्षियों की विविधताओं के लिए जाना जाता है. यहां ट्रैकिंग और पैदल सैर करने का अलग ही आनन्द है. चाय के बागानों की सैर पर्यटकों को खूब भाती है.

10. खंडाला, महाराष्ट्र

यह जगह महाराष्ट्र में, पश्चिमी घाट में स्थित एक पर्वतीय स्थल है. यह लोनावला से तीन किलोमीटर और कर्जत से सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मुंबई और पुणे के बीच की मुख्य कड़ी मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे, खंडाला से ही होकर गुजरता है. ड्यूक की नाक (ड्यूक्स नोज) नामक पहाड़ी चोटी से खंडाला और भोर घाट के सुन्दर नजारों का आनन्द लिया जा सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं