गर्मियों में सुबह के 9-10 बजे से ही धूल भरी आंधी और लू चलने लगती है ऐसे में ग्रीन नेट या खस की चटाई भी गर्मी को घर में प्रवेश करने से रोक नहीं पाते. ए सी और कूलर को भी हर समय चलाकर नहीं रखा जा सकता. सबसे अच्छा है कि अपने घर को स्वाभाविक तरीके से ठंडा रखने का प्रयास किया जाए.

पेड़ पौधे हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं घर में रखे ये पौधे जहां घर के सौंदर्य में तो चार चांद लगाते ही हैं साथ ही घर को ठंडक भी प्रदान करते हैं परन्तु इसके लिए आवश्यक है कि घर के अंदर वे ही पौधे लगाए जाएं जो बिना धूप के भी जीवित रह सकें. जानकारी के अभाव में हम नर्सरी से अक्सर वे पौधे ले आते हैं जो घर के अंदर जीवित नहीं रह पाते. तो आइए आज हम आपको ऐसे पौधों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप घर के अंदर आराम से रख सकते हैं जो आपके घर को ठंडा रखने के साथ साथ सुंदर भी बनाएंगे.

1. बैम्बू प्लांट

घर के एंट्रेंस, लॉबी या ड्राइंग रूम कहीं पर भी आप इसे रख सकतीं हैं. यह तेज, कम या बिना धूप के भी बड़ी आसानी से पनप जाता है. यह बहुत सफाई पसन्द करता है इसलिए प्रति सप्ताह इसके पॉट को धोकर पानी अवश्य बदलना चाहिए. इसका कोई भी मेंटेनेंस नहीं होता. इसे बहुत अधिक छोटे पॉट की अपेक्षा मध्यम आकार के पॉट में लगाना उत्तम रहता है. आकार के अनुसार पॉट को बदलते रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: कुछ ऐसे तेज करें चाकू की धार

2. स्नैक प्लांट

अपना ध्यान खुद ही रखने वाला पौधा है ये. हल्के, गहरे रंग और विविध आकार में पाए जाने वाले ये पौधे देखने में तो सुंदर लगते ही हैं साथ ही घर को शुद्ध हवा और ठंडक भी प्रदान करते हैं. इनका नाममात्र का मेंटेनेंस है कि इन्हें बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती.

3. रबर ट्री प्लांट

अगर आपके घर में बालकनी है तो आप इसे ले सकतीं हैं क्योंकि इसे अच्छी धूप की आवश्यकता होती है इसलिए घर के जिस कोने में सीधी अच्छी धूप आती हो इसे आप वहीं रखें. इसके चौड़े हरे रंग के पत्ते देखकर मन को शान्ति और सुकून का अहसास होता है. जब भी आपको इसकी मिट्टी की सतह सूखी दिखे तो पानी दें. पत्तों को साफ करने के लिए स्प्रे बॉटल का प्रयोग करें.

4. पाम प्लांट

यदि आपके घर में सूरज कीरोशनी का अभाव है तो आपके लिए यह बहुत अच्छा विकल्प है. इसे बहुत कम रोशनी और पानी की आवश्यकता होती है. हल्की नमी वाली मिट्टी में भी यह बहुत अच्छी तरह पनप जाते हैं.

ये भी पढे़ं- जानें क्या हैं ऑनलाइन शॉपिंग के नुस्खे, सावधानियां और नुकसान

5. मोन्स्टेरा प्लांट

बहुत ही कम धूप की चाहत रखने वाले ये पौधे बाथरूम के लिए बहुत उपयुक्त रहते है तो यदि आप अपने बाथरूम को स्वाभाविक लुक देना चाहते हैं तो इस पौधे का ही चयन करें. इसे बहुत कम नमी की आवश्यकता होती है. इसकी पत्तियों को पानी से साफ करना ही पर्याप्त होता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...