चॉपिंग बोर्ड अर्थात एक ऐसा बोर्ड जिस पर रखकर सब्जियों की कटाई छंटाई की जा सके क्योंकि सब्जियों और फलों को काटे बिना तो प्रयोग करना ही सम्भव नहीं है, यद्यपि इन्हें बिना चॉपिंग बोर्ड के भी काटा जा सकता है परन्तु चॉपिंग बोर्ड पर काटने का सबसे बड़ा लाभ है कि एक तो इन्हें हाइजीनिक तरीके से काटा जा सकता है, दूसरे चॉपिंग बोर्ड पर बारीक से बारीक कटाई की जा सकती है और हाथ भी खराब नहीं होते. आज यू ट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफॉर्म के कारण भोजन के क्षेत्र में मानो क्रांति सी आ गयी है. यहां पर भांति भांति की डिशेज की भरमार है जिसके कारण आम जन जीवन के खानपान में तो काफी विविधता हो ही गयी है साथ ही सब्जियों की कटाई में भी विविधता आ गयी है. चॉपिंग बोर्ड के माध्यम से आप अपने काम को काफी आसान बना सकतीं हैं.

चॉपिंग बोर्ड के प्रकार

मुख्यतः दो प्रकार के चॉपिंग बोर्ड होते हैं-सादा बोर्ड और चाकू अटैच्ड बोर्ड आप अपनी उपयोगिता के अनुसार कोईभी ले सकतीं हैं. बाजार में आज निम्न चॉपिंग बोर्ड उपलब्ध हैं-

-वुडन चॉपिंग बोर्ड

ये मूलतः लकड़ी के बने होते हैं. इन्हें प्रयोग करने के बाद टांगने के लिए हुक भी लगा होता है. इन्हें दोनों तरफ से प्रयोग किया जा सकता है. जहां तक सम्भव हो जॉइंट वाले बोर्ड की अपेक्षा एक ही पीस वाले बोर्ड को खरीदना चाहिए.

-प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड

लकड़ी की अपेक्षा ये वजन और मूल्य दोनों में ही हल्के होते हैं परन्तु इनकी सबसे बड़ी खामी है कि सब्जियों की कटाई के दौरान इनमें चाकू के निशान पड़ जाते हैं जिनमें बाद में गंदगी भरने लगती है.

ये भी पढ़ें- Valentine’s Special: इन 5 टिप्स से बनाएं वेलेंटाइन डे को खास

-स्टील और मार्बल के चॉपिंग बोर्ड

ये काफी मजबूत और चिकनी सर्फेस वाले होते हैं. मार्बल के बोर्ड वजन में भारी होने के कारण डेली उपयोग के लिए अधिक उपयोगी नहीं होते वही स्टील के बोर्ड हल्के फुल्के और साफ करने में भी आसान होते हैं.

-चॉपर

चॉपिंग बोर्ड के अलावा आज बाजार में इलेक्ट्रिक और नॉन इलेक्ट्रिक दोनों ही प्रकार के चॉपर की भरमार है.इनमें मोटी के साथ साथ बारीक से बारीक कटिंग भी बड़ी आसानी से की जा सकती है. कुछ चॉपर में तो कटी सब्जियों को रखने के लिए भी अलग अलग बॉक्सेज भी होते हैं आप अपनी उपयोगिता के अनुसार कोई भी चॉपर खरीद सकतीं हैं.

ध्यान रखने योग्य बातें

-चॉपिंग करने के बाद बोर्ड को तुरंत पानी से धोकर साफ करके ही रखें.

-रेगुलर यूज़ के लिए लकड़ी के बोर्ड सबसे अच्छे रहते हैं क्योंकि ये काफी टिकाऊ और मजबूत रहते हैं परन्तु प्रयोग के तुरंत बाद इन्हें पानी से धोकर सूती कपड़े से पोंछकर टांग दें ताकि उसका पानी पूरी तरह निकल जाए अन्यथा इनकी लकड़ी काली पड़ जाती है.

-वुडन बोर्ड को साफ करके तेल से ग्रीस कर दें इससे वह काफी समय तक खराब नहीं होगा.

-किसी भी प्रकार की बीन्स काटते समय उनमें पीछे की तरफ एक रबर बैंड लगा लें इससे चॉपिंग करने में बहुत आसानी रहेगी.

-मीट, अंडा जैसी मांसाहारी खाद्य पदार्थों को काटने के लिए अलग चॉपिंग बोर्ड रखें ताकि किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचा जा सके.

-आजकल बाजार में स्टील के फिंगर प्रोटेक्टर भी आते हैं जिन्हें उंगलियों में पहनकर आराम से सब्जियां काटी जा सकतीं हैं , यदि आप पहली बार चॉपिंग बोर्ड का प्रयोग कर रहीं है इस प्रोटेक्टर का प्रयोग अवश्य करें ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचीं रहें.

ये भी पढ़ें-0 Winter Special: बचे ऊन से बनाएं कुछ नया

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...