हम सभी के घरों में भांति भांति के बेड होते हैं समय समय के साथ साथ बेड की बनावट में भी फर्क आता रहा है. पहले जहां एकदम प्लेन और लकड़ी के ही सिरहाने वाले बेड बनते थे वहीं अब प्लाई के ऊपर मोटा स्पंज और रंग बिरंगे फेब्रिक लगाकर सुंदर डिजाइन वाले सिरहाने युक्त बेड बनाये जाने लगे हैं. बेड के गद्दे के ऊपर बेड शीट बिछाई जाती है जो बेड और कमरे दोनों को ही खूबसूरती प्रदान करती है परन्तु यदि बेड पर बेड कवर भी लगा दिया जाए तो कमरे का लुक ही बदल जाता है. बदलते सीजन के साथ साथ हमारे बेड की बेडिंग भी परिवर्तित होती है जैसे गर्मियों में हल्के रंग की चादर और सर्दियों में गहरे रंग की बेडशीट आंखों को अच्छी लगती है. आज हम आपको बेड शीट और बेड कवर का अंतर बता रहे हैं ताकि आप भी अपने बेड की खूबसूरती को बढ़ा सकें-

-बेड शीट की अपेक्षा बेड कवर्स मोटे फेब्रिक के स्पंजी होते हैं. इन्हें ओढ़ने और बिछाने दोनों ही कामों में लाया जा सकता है.

-बेड शीट का स्किन फ्रेंडली होना आवश्यक होता है वहीं बेड कवर्स को किसी भी फैब्रिक का बनाया जा सकता है.

-बेड शीट आमतौर पर सूती और मोटे फेब्रिक की सही रहती है वहीं बेड कवर्स को साटन, सिल्क आदि से बनाया जाता है.

-बेड शीट जहां तकिए के कवर के साथ होती है और गद्दे के ऊपर बिछाई जाती है वहीं बेड कवर से चादर के ऊपर बेड की समस्त चीजों को कवर करते हुए बिछाया जाता है.

-बेड कवर्स का साइज एक स्टैंडर्ड साइज होता है वहीं बेड शीट किंग, क्वीन, और डबल साइज में आती है.

-बेडशीट बेड के लिए आवश्यक होती है वहीं बेड कवर्स को कमरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है.

-बेड कवर्स अनेकों पैटर्न्स और रंग में आते हैं जब कि बेड शीट आमतौर एक डिजाइन और रंग वाली होती हैं.

-बेड कवर्स को ब्लेंकेट, कवरशीट, कम्फर्टर, और डुएट कवर के नाम से भी जाना जाता है जब कि बेड शीट का कोई दूसरा नाम नहीं होता.

ऐसे पुरानी साड़ियों और दुपट्टों से बनाएं बेड कवर्स

बेड शीट की अपेक्षा बेडकवर्स की कीमत अधिक होती है परन्तु घर पर पुरानी साड़ियों से आप आसानी से बेडकवर्स बना सकतीं है.

-बेड कवर बनाने के लिए आप सिल्क, सूती, सिंथेटिक और साटन किसी  भी फेब्रिक की साड़ियां और दुपट्टे ले सकतीं हैं पर ध्यान रखें कि इनके रंग पक्के हों.

-बनाने से पूर्व बेड की ऊपर से नीचे तक की लंबाई नाप लें. यदि कपड़ा कम लगे तो कन्ट्रास में साड़ी और दुपट्टे को प्रयोग करें.

-बेड के माप के अनुसार ही बाजार से स्पंज की शीट खरीद कर लाएं आमतौर पर एक बेड कवर बनाने में लगभग 4 स्पंज शीट का प्रयोग उपयुक्त होता है.

-मुख्य फेब्रिक और अस्तर के बीच में स्पंज शीट को रखकर पहले मध्य में फिर शेष भाग मनचाही डिजाइन में सिलाई करें. यदि आप सीधे मशीन से सिलाई न करना चाहें तो पहले हाथ से कच्ची सिलाई भी कर सकतीं हैं.

-स्पंज शीट को फेविकोल की सहायता से पहले चिपका लें फिर प्रयोग करें ताकि सिलाई करते समय यह खिसके नहीं .

-चारों किनारों पर सूती फेब्रिक से चौड़ी पाइपिंग लगाएं.

इस प्रकार आपके थोड़े से प्रयास से कम खर्च में शानदार बेड कवर तैयार हो जायेगा.

ये भी पढ़ें- न्यू बौर्न के Hygiene से जुड़ी बातों का रखें ख्याल

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...