10मई, 2022 को बैंगलुरु में चेतना राज की एक क्लीनिक में दुखद मृत्यु तब हो गई जब वह वजन घटाने के लिए लाइपोसक्शन के लिए गई. वह कन्नड़ धारावाहियों में ऐक्टिंग करती थी और फैट रिमूव कराने के लिए साहेबगौडा शेट्टी के क्लीनिक में गई थी.

डाक्टरों ने उस की हालत बिगड़ने पर भी दूसरे बड़े अस्पताल में जाने की इजाजत नहीं दी. फैट फ्री प्लास्टिक सर्जरी वैसे बहुत सेफ है पर हर सर्जरी का अपना जोखिम भी होता है और डाक्टर सर्जरी से बचने की सलाह देते हैं. फिर भी युवतियां सर्जरी कराती हैं.

चेतना अपने मातापिता या किसी निकट संबंधी को बनाए बिना सर्जरी कराने पहुंची थी ताकि उस के पतले हो जाने का राज लोग न जान सकें. सर्जरी के दौरान उस के लंग्स में पानी भर गया जिस से उस की मृत्यु हो गई.

फैट फ्री सर्जरी में हिप्स, थाइज, आर्म्स आदि से फैट निकाल दिया जाता है. बदलते समय के साथ लोगों में खुद को सजानेसंवारने की चाह बढ़ी है. लोग सैलिब्रिटीज की तरह दिखना चाहते हैं. इस के लिए वे कोईर् भी कीमत चुकाने को तैयार हो जाते हैं. कौस्मैटिक सर्जनों का कहना है कि कई बार तो लोग ऐसी डिमांड कर बैठते है जिसे पूरा करना हमारे बस की बात नहीं होती. हालांकि बाहर के देशों में कौस्मैटिक सर्जरी बेहद आम है.

रिस्क के बावजूद क्रेज

प्लास्टिक सर्जरी हमेशा सफल हो यह जरूरी नहीं है. इस सर्जरी से आप को मनचाही खूबसूरती मिल ही जाए यह भी जरूरी नहीं है यह एक रिस्क है कई बार मनचाही खूबसूरती मिल जाती है तो कई बार इस के भयानक परिणाम भुगतने पड़ते हैं. कुछ सैलिब्रिटीज को तो सर्जरी के बाद कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. बहुतों की सर्जरी असफल रही और उन की शक्ल बिगड़ गई तो कुछ को इन्फैक्शन का सामना करना पड़ा. कौस्मैटिक सर्जरी मौत की वजह भी बन सकती है, इस के बावजूद लोगों में इस का क्रेज बरकरार है. चेहरे में तबदीली के अलावा ब्रैस्ट सर्जरी महिलाओं में ज्यादा लोकप्रिय है. नौनसर्जिकल में बोटोक्स सब से ज्यादा प्रचलित है.

आम लोग में भी लोकप्रिय

पहले चेतना राज जैसे ग्लैमर वर्ल्ड के गिनेचुने लोग ही प्लास्टिक सर्जरी कराते थे, लेकिन अब मनचाही शक्लसूरत पाने के लिए आम लोगों में भी यह काफी प्रचलित हो रही है. कौस्मैटिक सर्जन बताते हैं फैट कम करने के लिए लाइपोसक्शन कराने वालों की संख्या पुरुषों व स्त्रियों, दोनों में काफी तेजी से बढ़ी है. लड़कियों में स्लीमट्रिम रहने की चाहत बढ़ी है. कालेज जाने वाली आम लड़कियों में ब्रैस्ट इंप्लांटेशन सर्जरी, लाइपोसक्शन और पुरुषों में लार्ज मेल ब्रैस्ट रिडक्शन सर्जरी, राइनोप्लास्टी के मामले भी बढ़े हैं.

ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए लड़केलड़कियों में लेजर हेयर रिमूवल और बोटोक्स का क्रेज भी काफी बढ़ा है. 30 से 35 वर्ष की आयु के लोगों में यह ज्यादा प्रचलित है. अब कालेजगोइंग स्टूडैंट्स, प्रोफैशनल्स और आम लोग अधिकतर आते हैं जो अपनी शारीरिक बनावट से संतुष्ट नहीं होते. कौस्मैटिक सर्जरी कराने वाली अधिकतर स्त्रियां 35 से 50 वर्ष की होती हैं.

कौस्मैटिक सर्जरी हमेशा सफल नहीं होती

कई ऐसी नामीगिरामी हस्तियां है, जिन्होंने अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी कराई, लेकिन इस का परिणाम उलटा मिला. अपनी खूबसूरती बरकरार रखने की चाहत में मिस अर्जेंटीना रह चुकी सोलेग मेननेनो की मौत हो गई. सोलेग जुड़वां बच्चों की मां थी. प्रसव के बाद हर औरत की तरह उस के शरीर

में भी कुछ प्राकृतिक बदलाव आए, जिन से वह खुश नहीं थी. ऐसे में पहले सी काया पाने की चाहत में उस ने कूल्हों को शेप में लाने के लिए सर्जरी कराई. इस में उसे जो इंजैक्शन दिया गया, उस में से कुछ लिक्विड उस के फेफड़ों और मस्तिष्क में चला गया. सर्जरी के बाद अचानक हुई समस्या के कारण अस्पताल में भरती कराना पड़ा, जहां 2 दिन बाद उस की मौत हो गई.

महंगी पड़ी सर्जरी

हौलीवुड अभिनेत्री पैरिस हिल्टन ने भी अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी कराई थी. उस ने राइनोप्लास्टी, लिप्स इनहैंसमैंट और ब्रैस्ट की प्लास्टिक सर्जरी कराई थी. उसे अपना उन का नया अवतार कितना अच्छा लगा यह तो वही जानती होगी, लेकिन बहुत से लोगों को उस की नाक पहले से ज्यादा खराब लगती है. लोगों का कहना कि पामेला एंडरसन खूबसूरत और आकर्षक थी, लेकिन न जाने उन्हें क्या सू?ा जो नाक, गाल, होंठ और ब्रैस्ट की सर्जरी कराई. अब उस की यह फिगर असफल सर्जरी का ही परिणाम है.

बौलीवुड ऐक्ट्रैस कोयना मित्रा पर भी अपनी नाक की सर्जरी करने की धुन सवार हुई पर उसे यह सर्जरी काफी महंगी पड़ी. अचानक उस के गाल फूल गए जिस से मुसकराने में भी तकलीफ होने लगी. इस के बाद 5 महीने तक इंजैक्शन लगवाने पड़े और उस दौरान 2 फिल्मों से हाथ भी धोने पड़े.

स्टार्स में प्लास्टिक सर्जरी का क्रेज

कई छोटेबड़े स्टार्स ने प्लास्टिक सर्जरी कराई है. पौप सिंगर माइकल जैक्सन तो इस मामले में काफी महशूर रहे. उन्होंने गोरे रंग के लिए अपनी त्वचा की सर्जरी कराई थी. नाम की भी कई बार सर्जरी कराई थी. काफी समय तक वे इंफैक्शन से परेशान रहे. फिर उन्हें स्किन कैंसर हो गया.

अमेरिकन अभिनेत्री व गायिका ब्रिटनी मर्फी तो कौस्मैटिक सर्जरी की दीवानी थीं. वहीं ऐंजलीना जौली, पामेला एंडरसन, पैरिस हिल्टन, विक्टोरिया बेखम जैसे तमाम स्टार्स ने प्लास्टिक सर्जरी कराई है.

ऐसे में बौलीवुड की अभिनेत्रियां भी भला कैसे पीछे रहतीं. लोगों का कहना है कि ऐश्वर्या राय की ब्यूटी फेक ब्यूट है. वहीं करीना की खूबसूरती निखारने में भी कौस्मैटिक सर्जरी की अहम भूमिका रही है. करीना ने अपनी नाक और चीकबोंस की प्लास्टिक सर्जरी कराई है, तो प्रियंका चोपड़ा ने भी स्किन लाइटनिंग ट्रीटमैंट कराया है, जिस से त्वचा का कलर साफ हो गया है. रानी मुखर्जी ने भी अपनी नाक की प्लास्टिक सर्जरीकराई है.

ग्लैमरस अभिनेत्री सुस्मिता सेन पहली अभिनेत्री है, जिन्होंने यह स्वीकार किया कि उन्होंने सिलिकौन इंप्लांट कराया है. शिल्पा शेट्टी, सुष्मिता सेन, करीना, बिपाशा, मल्लिका सहरावत, श्रुति हासन, राखी सावंत, कंगना रानावत आदि अभिनेत्रियों ने कौस्मैटिक सर्जरी कराई है.

कौस्मैटिक सर्जरी के नुकसान

कौस्मैटिक सर्जरी के जरीए खूबसूरती बढ़ाने के लिए सर्जरी और चिकित्सीय पद्धतियों का सहारा लिया जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि सर्जरी का हानिकारक प्रभाव नहीं होता, लेकिन कुछ सामान्य प्रभाव जैसे चोट लगना, धब्बा पड़ना आदि हो सकता है. इसे हेमाटोमा कहते हैं. इस में रक्तनलिकाओं के बाहर रक्त का जमाव हो जाता है. इस के अलावा सेरोमा जैसा दुष्प्रभाव भी हो हो सकता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...