कद्दूजैसी बेडौल और बेस्वाद चीज भी क्या चीज है यह तो सोचने वाला ही जाने, पर हमारी छोटी सी बालकनी की बाटिका में भी कद्दू कभी फलेगा, यह मैं ने कभी नहीं सोचा था. पर ऐसा होना था, हुआ.

बागबानी का शौक मेरे पूरे परिवार को है. मेरी 12वीं माले की बालकनी में 15-20 पौट्स हमेशा लगे रहते हैं. इस छोटी सी बगिया में फूलफल और सब्जी की खूब भीड़ है. इसी

भीड़ में एक सुबह देखा कि सेम की बेल के पास ही एक और बेल फूट आई है, गोलगोल पत्तों की. थोड़ा और बढ़ने पर हमें संदेह हुआ कि हो न हो पंपकिन यानी कद्दू महाराज तशरीफ ला रहे हैं.

अपने व्हाट्सऐप गु्रप में आप किसी से कद्दू पसंद है पूछो तो यही जवाब मिलेगा कि अजी, कद्दू भी कोई पसंद करने वाली चीज है…

एक ने हतोत्साहित किया कि उन्होंने बड़े चाव से कद्दू का बीज बोया था, बेल भी बहुत फली. सारी छत पर पैर पसारे पड़ी है, पर कद्दू का अब तक कहीं नाम नहीं है. वैसे भी सुन रखा था कि कद्दू की बेल फैल तो जाती है, पर फल बड़ी मुश्किल से आता है. सो उन की भी यही राय थी कि अपनेआप उगे बीज में फल किसी भी हालत में नहीं आएगा.

मगर मैं ने बिन मांगे मोती मिले, मांगे मिले न भीख कहावत की सचाई परखने का निश्चय कर ही लिया. अब मेरी हर सुबहशाम उस बेल की खातिरदारी में लग जाती. सेम की बेल के पास ही एक रस्सी के सहारे उस को दीवार पर चढ़ा दिया गया. शाम को एक फ्रैंड आई. देखा तो बोली, ‘‘कद्दू कोई सेम थोड़े ही है जो बेल में लटके रहेंगे. एक कद्दू का बो झा भी नहीं सह पाएगी तुम्हारी यह बेल.’’

मगर हमारी छोटी सी बगिया में बेल को फैलने की जगह कहां मिलती, सो हम ने उस को ऐसे ही छोड़ दिया. हमारे कौंप्लैक्स में बालकनियां एकदूसरे से सटी हैं और प्राइवेसी के लिए बीच में ऊंची दीवार है. मैं ने दीवार के ऊपर बेल को चढ़ाने का फैसला किया.

बेल अभी दीवार के ऊपर पहुंची ही थी कि एक सुबह उस में हाथ के बराबर गहरे पीले रंग का फूल खिला दिखा. सच सुंदरता में वह फूल मु झे कमल के फूल से कम नहीं लगा. वैसे तो वह नर फूल था, पर मादा फूल की कलियां भी अब उस में आ रही थीं. अब रोज 2-4 फूल बेल में खिलने लगे. कद्दू निकलें न निकलें, फूल तो खा लें यह सोच कर रैसिपी ढूंढ़ कर 2-4 पकौडि़यां भी बनाईं.

धीरेधीरे बेल में मादा फूल भी खिलने लगे. मेरी खुशी का ठिकाना न रहा कि लोग यों ही निरुत्साह कर रहे थे. पर बेल में तो अब कद्दू नहीं दिख रहे थे. बेल दीवार के ऊपर चली गई थी हरीभरी थी. मैं उस में खादपानी डाल रही थी पर कद्दू का पता नहीं था. बेल न जाने वहां से कहां चली गई थी. ग्रुप में एक ने कहा, ‘‘मैं ने पहले ही कहा था कि आप की बेल में कद्दू हरगिज नहीं आएगा.’’

मैं भी हिम्मत हार चुकी थी. सोचा अब बेल की परवरिश करने से कोई फायदा नहीं. सोचा 2-4 दिन साहस बटोर कर मैं बेल उखाड़ दूंगी. उस दिन रविवार था. सिर्फ टौप और बेहद पोर्ट शौर्ट पहने बालगानी कर रही थी. इस कौप्लैक्स में कोई किसी के घर आताजाता नहीं था. लिफ्ट में सिर्फ हायहैलो होती थी. यह जरूर लगा था कि बराबर वाले फ्लैट में कोई नया शिफ्ट हुआ है.

मैं अपने दूसरे पौधों को पानी दे रही थी कि घंटी बजी. न जाने कब से यह घटी नहीं बजी थी. इसलिए लपक कर जैसी थी, वैसे ही खोल दिया. सामने एक बांका 5 फुट 8 इंच का सांवला, जिम जाने वाला 35 साल का लाल टीशर्ट और काले शौर्ट में एक बेहद आकर्षक युवक था. हाथ में बास्केट.

मैं ने आश्चर्य से देखा तो वह बोला, ‘‘जी मैं आप का नैक्स्ट डोर. परसों ही शिफ्ट हुआ हूं. आज सुबह बालकनी में बैठा तो कुछ ऐसा देखा कि आप से शेयर करने का मन हुआ. बेटे को गौतम नागदेव कहते हैं,’’ यह कहते हुए उस ने एक बास्केट आगे बढ़ाई.

अब यह तो बनता ही है. मैं ने दरवाजा पूरा खोला, उसे अंदर आने का न्योता देते हुए बोली, ‘‘मैं मीनाक्षी, वैलकम…’’ तब तक मैं ने यह सोचा नहीं था कि मैं क्या पहने हूं. पर जैसे ही उस की आंखें मेरे चेहरे से नीचे पहुंचीं, मु झे एहसास हुआ कि मैं तो स्लीवलैस टौप और शौर्ट में हूं. मैं ने कहा कि ऐक्स्यूज मी मैं अभी चेंज कर आती हूं.

वह आगे बढ़ा. फिर उस ने मेरा हाथ पकड़ा और बोला, ‘‘अजी छोडि़ए ऐसे ही अच्छी हैं. कद्दू लेना है तो काफी पिलाइए.’’ ऐसे ही मैं कौन से थ्री पीस सूट में हूं. अब दोनों के पास हंसने के अलावा कोई चारा नहीं था.

अब तो हमारे दोनों घरों का वातावरण ही कद्दूमय हो गया था. आलम यह है कि दोनों को जब मिलने की इच्छा हुई, घंटी बजाई. कभी मैं कद्दू तोड़ने के बहाने उस के फ्लैट में घुसती तो कभी वह कद्दू तोड़ कर मेरी किचन में खड़ा होता. दोनों दफ्तर से आते ही कद्दू के हालचाल फोन पर.

एक दिन वह कद्दू को ऐसे सहला रहा था जैसे मु झे सहला रहा हो… यह तो अति होने लगी थी. मेरा पूरा बदन सुन सा करने लगा था. बड़ी मुश्किल से दोनों ने अपनेआप को रोका.

हम ने इस बीच पत्रिकाओं में से कद्दू के व्यंजनों की विधि खोजनी शुरू कर दीं. कद्दू का हलवा, कद्दू के कोफ्ते, कद्दू का अचार. यहां तक कि कद्दू के परांठे तक बनाने की विधि हम ने सीख ली.

इकलौते लाड़ले बिचौलिए की तरह कद्दू की सार संभाली होने लगी और बेल दिनदूना रात चौगुना बढ़ने लगी. हमारी आंखों में कुछ और ही सपने तैरने लगे. मां का फोन आता तो कद्दू की ज्यादा बात करती, बजाय अपना हाल बताने के या उन का पूछने के. उन्हें शक होने लगा कि कद्दू के पीछे कुछ राज है. मां अकसर सुनाती थी कि बचपन में उन के घर में इतने कद्दू फले थे कि पड़ोस में बांटने के बाद भी छत की कडि़यों में कद्दू लटकते रहते थे.

दोनों हर नए कद्दू का इंतजार करने लगे. कद्दू के बहाने हमारे दिल और तन दोनों मिलने लगे थे. बराबर खड़े हो कर जब कद्दू काट कर सब्जी बनती और साथ टेबल पर खाई जाती तो पूरा मन  झन झना उठता.

मां को लगता कि जो लड़की कद्दू की सब्जी के नाम से नाक भी चढ़ाती थी, उस का ध्यान अब उस के गुणों की तरफ कैसे जाने लगा. जैसे कद्दू में विटामिन ‘ए’ और ‘डी’ होता है, यह पेट साफ करता है आदि.

इस बीच वे कद्दू बड़े खरबूजे का आकार लेने लगे और उन के बो झे से बेल गौतम की पूरी बालकनी में छा गई थी. एक रात तेज आंधी आई. आवाज सुन कर आंख खुली तो डर लगा कि कहीं कद्दू की बेल टूट न जाए. नाइटी में ही गौतम ने प्लैट की घंटी बजा दी. वह भी जागा हुआ था. दोनों ने मिल कर आंधी से कद्दुओं को बचाया पर इस चक्कर में हमारा कौमार्य फूट गया. दोनों रातभर गौतम के बिस्तर पर ही सोए.

पता नहीं क्यों उस सुबह उठ कर कुछ डर सा लगा. हमारा दिल दहल उठा. 2 दिन में हम दोनों के मातापिता हमारे फ्लैटों में थे. दोनों के मातापिताओं ने कद्दू की बेलों की जड़ें और कद्दू देख लिए. अब जब बेल इधर से उधर हो चुकी थी और कद्दुओं की सब्जियां बन चुकी हैं तो शादी के अलावा क्या बचा था.

सारे दोस्तों को कद्दू प्रकरण पता चल गया. एक बड़ी पार्टी की गई. कद्दू की शक्ल का केक बना और हमारी सगाई की रस्म पूरी हो गई. न जाति बीच में आई और न कोई रीतिरिवाज. कददुनुमा केक पर चाकू चलाते समय हमारे हाथ खुशी से भरे थे.

शादी के बाद हम ने फैसला किया कि हम हनीमून वहीं मनाएंगे जहां कद्दुओं की खेती होती है. आप भी शुभकामना करें कि हमारी बेल फूलेफले और हमारे घर का आंगन हमेशा कद्दुओं से भरा रहे. फिर हम कद्दुओं से तैयार विविध व्यंजन आप को भी खिलाना नहीं भूलेंगे. हमारे दोस्तों ने हमारा नया नामकरण कर दिया है कद्दूकद्दू.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...