Top 10 Wedding Tips In Hindi: इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है. सेलेब्स की वेडिंग फोटोज फैंस का दिल जीत रहे हैं. हाल ही में कई सेलिब्रिटी की भी शादियां हुई है जिनकी फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई है. हालांकि, आम जिदंगी में भी शादियों का सीजन चल रहा है. इसीलिए आज हम आपको वेडिंग से जुड़े फैशन, ब्यूटी और मेकअप की तैयारियां कैसे करें, इसके लिए Top 10 Wedding Tips In Hindi के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप ट्राय करके फैमिली और फ्रेंड्स का दिल जीत लेंगी.

1.  5 फेवोरिट सेलेब्स लुक्स 

साड़ी और लहंगा चोली भारतीय संस्कृति से जुड़ा एक बेहद खास परिधान है. इन वस्त्रों को ख़ास अवसर पर पहनने से आप एक ही समय में सेंसेशनल और पारंपरिक दोनों लग सकती हैं. किसी भी लड़की के खास दिन के लिए साड़ी पहली पसंद साड़ी होती है.शादी के इस सीजन में अगर आप नई-नवेली दुल्हन बनने जा रही हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है. इन 5 सेलेब्स लुक्स से आपको पूरी आइडिया मिल सकता है.आइये जानते है वे कौन से है.

खूबसूरत दुल्हन आलिया भट्ट और रणवीर कपूर को देखा जाए, तो आलिया ने शादी के लिए बेहद हल्का रंग चुना था. जबकि अधिकतर यहाँ दुल्हनें लाल, मरून जैसे रंग पसंद करती हैं, लेकिन आलिया ऑफ-वाइट साड़ी में भी बेहद खूबसूरत दुल्हन लग रही थीं. असल में शादी की थीम व्हाइट और गोल्ड थी. यही वजह थी कि दूल्हा-दुल्हन इन्हीं दो कलर के सब्यसाची आउटफिट्स में नज़र आए.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें…

2.  4 फेवरेट लुक्स बाय मेकअप आर्टिस्ट

शायद ही कोई महिला ऐसी हो , जिसे मेकअप करना पसंद न हो. खासकर के जब बात हो वेडिंग
सीजन की. ऐसे में हमेशा एक जैसा मेकअप या फिर एक जैसा लुक जहां उबाऊ लगने लगता है, वहीं
इससे हमारे डिज़ाइनर आउटफिट्स की भी गेटअप नहीं बढ़ पाती है. ऐसे में जरूरी है हर ओकेजन
पर आउटफिट्स के साथसाथ खुद को मेकअप से अपटूडेट रखने की, ताकि देखने वाले बस आपको ही
देखते रह जाएं. तो आइए जानते हैं इस संबंध में  मेकअप आर्टिस्ट एंड एंटरप्रेन्योर वीनी धमिजा से.
जो मेकअप में एक्सपर्ट होने के साथसाथ वे अब तक कई सेलेब्रिट्रीज़ का मेकअप कर चुकी हैं. साथ ही
कई मूवीज व नेटफ्लिक्स सीरीज में मेकअप आर्टिस्ट की भूमिका भी निभा चुकी हैं. यही नहीं बल्कि
कई लोकल फैशन शोज में सेलिब्रिटी जज भी बन चुकी हैं. ऐसे में खास दिन के लिए मेकअप आर्टिस्ट
के टिप्स से आप भी खास दिख सकते हैं.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें…

3. वेडिंग सीजन में परफेक्ट हैं ये पौपुलर सिल्क साडियां

दक्षिण भारत का नाम आए और कोई कांजीवरम साड़ी की बात ना करें ऐसा कैसे हो सकता है दक्षिण भारत की कांजीवरम की खूबसूरत तथा भारी-भरकम साड़ियां महिलाओं की खास पसंद है. शायद इतना पढ़कर आपको बौलीवुड ऐक्ट्रेस रेखा, जयप्रदा, वैजयंती माला की याद आ जाए.

ट्रेडिशनल रिच कलर्स और इंडिया की सबसे ज्यादा मशहूर और महंगी साड़ियों में से हैं. कांजीवरम सिल्क ,तमिलनाडु के एक गांव के नाम पर है . जहां इस सिल्क को बनाया जाता है. बाकी सिल्क साड़ियों के मुकाबले ये साड़ियां काफी भारी होती हैं, क्योंकि इनमें इस्तेमाल होने वाले सिल्वर धागे गोल्ड में डिप होते हैं, वहीं मोटिफ्स मोर और तोते से इंसपायर्ड होते हैं. इस साड़ी का सबसे बेस्ट पार्ट होता है इसका पल्लू, जो अलग से बनाकर बाद में साड़ी से जोड़ा जाता है.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें…

4.दुलहन को संवारे ब्राइडल पैकेज

हर लड़की चाहती है कि शादी पर दुलहन के रूप में उस का शृंगार पिया के मन में इस कदर बस जाए कि दूल्हे को दुलहन के रूप के आगे चांद भी फीका नजर आए. दुलहन की इसी चाहत को पूरा करने में सहायक होते हैं-ब्राइडल पैकेज. तो आइए जानते हैं इन्हीं पैकेज के बारे में.

हर छोटेबड़े पार्लर और सैलून में नौर्मल ब्राइडल पैकेज उपलब्ध होता है जोकि इस महंगाई के जमाने में आप की जेब पर भारी भी नहीं पड़ता है. इस पैकेज में आमतौर पर 2 तरह के फेशियल (गोल्ड/डायमंड/पर्ल), फेस और नेक ब्लीच, मैनीक्योर, पैडीक्योर, फुल बौडी वैक्सिंग, हौट औयल मसाज, हेयरडू, आईब्रो, अपरलिप्स, फोरहैड और वाटरप्रूफ मेकअप शामिल होता है. इसलिए अगर आप को लगता है कि आप की त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं है और आप का बजट भी कम है तो नौर्मल ब्राइडल पैकेज आप के लिए उपयुक्त है, इस पैकेज की कीमत क्व8 हजार से क्व10 हजार तक है.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें…

5.मेकअप का सामान खरीदने से पहले जरूर जानें ये बातें

अगर आप चाहती हैं कि आप को सौंदर्य प्रसाधनों का फायदा मिले न कि बीमारियां तो जब आप मेकअप के सामान खरीदने जाएं, तो निम्नलिखित बातों का ध्यान जरूर रखें,आप को सुंदर बनाने वाला कौस्मैटिक आप को सिर दर्द भी दे सकता है ऐसा आप ने कभी सोचा न होगा. कुछ रसायन जैसे कि डाइजौलिडिनाइल और डीएमडीएम हाइडे्रशन का सौंदर्य प्रसाधनों में काफी इस्तेमाल होता है. ये सिरदर्द और आंखों में जलन का कारण बन सकते हैं. यदि मेकअप उत्पाद इस्तेमाल करने से ऐसे लक्षण दिखें, तो कुछ दिन मेकअप से दूर रहें.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें…

6.ताकि दमकती रहे दुल्हन की स्किन

किसी भी लड़की के जीवन में शादी एक महत्त्वपूर्ण अवसर होता है. हर लड़की इस दिन सब से खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहती है. शादी से पहले कई तरह की चीजें होती हैं जैसे शादी की शौपिंग करना, तरहतरह की रस्में निभाना व अन्य तैयारी करना. इस वजह से कई बार दुल्हन को थकान, बेचैनी और तनाव से गुजरना पड़ता है, जिस की वजह से वह अपनी त्वचा का सही तरीके से खयाल नहीं रख पाती. ऐसे में उसे यह चिंता सताती है कि वह चमकतीदमकती त्वचा पाने के लिए क्या करे.

कई ऐसे टिप्स हैं, जिन्हें आजमा कर भावी दुल्हन मनचाही त्वचा पा सकती है. वेदिक लाइन के इन टिप्स पर अमल करना आसान है और आप रोज इन्हें अमल में ला सकती हैं ताकि उस दिन के लिए अपनी खूबसूरत त्वचा को और निखार सकें.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें…

7.साड़ी सदाबहार पहनावे के आधुनिक अंदाज

साड़ी भारतीय मूल का एक ऐसा परिधान है जो सब की पहली पसंद है. उत्तर में बनारसी साड़ी का वर्चस्व है, तो दक्षिण में कांजीवरम का. फिल्मी समारोहों में फिल्म अदाकारा रेखा की भारीभरकम पल्लू वाली गोल्डन कांजीवरम सिल्क की साडि़यां हमेशा ही आकर्षण का केंद्र रही हैं. इन के अलावा पूर्व में टंगाइल की बंगाली साड़ी, कांथा वर्क और गुजरात की घरचोला या पाटन की पटोला का बोलबाला है. इन सभी की अपनीअपनी विशेषता है. मां से बेटी को विरासत में मिलने वाली पटोला को बनने में कई महीने तो कभीकभी कई बरस भी लग जाते हैं. साड़ी एक है लेकिन इस के रूप अनेक हैं. इस को विशेष बनाती है इसे पहननेओढ़ने की कला.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें…

8.संवरने के ये भी हैं फायदे

माना कि घर रिलैक्स करने, कंफर्टेबल होने की जगह है, लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है कि रिलैक्स होने के चक्कर में आप घर में झल्ली सी बनी रहती हैं, प्रैजैंटेबल नहीं रहतीं? हैरानी की बात है कि पत्नी जिस शख्स से सब से ज्यादा प्यार करती है, जिस के इर्दगिर्द ही उस की दुनिया बसती है यानी पति उसी के सामने वह सजीसंवरी नहीं रहती. हम यह नहीं कहते कि पत्नी घर में हाईहील पहन कर घूमे. हम एक मां, पत्नी की जिम्मेदारियों को समझते हैं, जिन के बीच उसे सांस लेने की भी फुरसत नहीं होती है. लेकिन जब आप ग्रौसरी शौप तक भी तैयार हो कर व बाल बना कर जाती हैं यानी भले ही कैजुअली तैयार होती हैं, लेकिन होती हैं न? प्रैजैंटेबल दिखती हैं न? आप ऐसा इसलिए करती हैं ताकि अगर रास्ते में कोई पासपड़ोस का मिल जाए तो आप को मुंह न छिपाना पड़े, शर्मिंदगी न महसूस हो, तो फिर पति के सामने बनसंवर कर क्योंनहीं रहती हैं? आप की जिंदगी में तो उन की सब से ज्यादा अहमियत है.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें…

9.ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

शादी का दिन हर लड़की के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण और खास होता है और वह इस दिन सबसे सुंदर व अपनी त्वचा को सबसे चमकती हुई पाना चाहती है. लेकिन शादी की थकाऊ  कई रस्में भी कतार में होती हैं. इसलिए  अपनी शादी से पहले होने वाली रस्मों व शादी वाले दिन सुंदर दिखने के लिए आप को पहले ही कुछ तैयारियां करनी होंगी. हालांकि यह सुंदर बनने की प्रक्रिया महीने पहले ही शुरू हो जानी चाहिए, यदि आप की भी शादी होने जा रही है तो निम्न दी गई गाइडलाइन्स का जरूर पालन करें.

आज के जमाने में जहां शादी से महीनों पहले डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाना व प्री ब्राइडल पैकेज के लिए ब्यूटी सैलून में जाना अनिवार्य होता है. तो आप को सदियों से चले आ रहे घरेलू उपायों को नजरंदाज नहीं करना चाहिए. कुछ लोग सोचते हैं कि आज की सदी में यह सब काम नहीं करते. परंतु यह उपाय आज के समय भी बहुत असरदार माने जाते हैं. पुराने समय में जब मॉडर्न स्किन केयर रूटीन व स्किन के विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं होते थे तो उस समय दुल्हनों को अपनी शादी में सुंदर दिखने के लिए प्राकृतिक तरीकों का ही सहारा लेना पड़ता था.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें… 

10. शादी से पहले कुछ इस तरह निखारें अपनी सुंदरता

अपनी शादी का दिन हर किसी के लिए खास होता है और इस मौके पर हर दुलहन सुंदर दिखना चाहती है. लेकिन हमारे देश में शादी के दौरान होने वाली पारंपरिक रस्मों को व्यवस्थित ढंग से निभाना टेढ़ी खीर है, इसलिए इस दौरान दुलहन और सही ढंग से अपना खयाल नहीं रख पाती. हालांकि शादी तो 1 दिन की होती है परंतु उस की यादें हमेशा के लिए होती हैं, इसलिए कपड़े और स्थल वगैरह पहले ही तय कर लिए जाते हैं. लेकिन इन सब के बीच दुलहन अपनी त्वचा और स्वास्थ्य का खयाल आमतौर पर नहीं रख पाती.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें…

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...