रीवा ने अपने करियर की शुरुआत महज डेढ़ साल की उम्र में 2011 में आयी बॉलीवुड की फिल्म ‘रॉकस्टार’ से किया था. इसके बाद उन्होंने फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, सेक्शन 375, मेरे पापा हीरो हीलाल, मोम आदि कई फिल्मों में काम किया है. इसके अलावा उन्होंने कई शोर्ट फिल्में और म्यूजिक एल्बम में भी काम किया है. उनकी सोशल प्लेटफॉर्म पर लोकप्रियता के कारण उन्हें छोटी उम्र से ही बहुत से विज्ञापनों के लिए भी काम मिला. रीवा अरोड़ा का अपना यू ट्यूब  चैनल भी है, जहाँ वह अपने व्लॉग्स और विडिओ अपलोड करती है, इस पर लगभग 1 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर है.

दिल्ली में जन्मी रीवा की प्रारम्भिक शिक्षा और व पालन-पोषण दिल्ली में ही हुआ है. रीवा ने जितनी भी फिल्में की है, हर में उनके किरदार को आलोचकों ने काफी सराहा है. रीवा की मां का नाम निशा अरोड़ा है और वह वकील हैं. रीवा देखने में बेहद ही क्यूट और खूबसूरत है और सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या में उनके फैन फोलोवर्स हैं. उनके उम्र को लेकर पिछले दिनों काफी चर्चा हुई, और जब उनसे इस बारें में बात की गई तो उन्होंने इस विषय पर कुछ बोलने से इनकार किया. उनकी भावनात्मक शोर्ट फिल्म ‘मिलेंगे जन्नत में’ रिलीज़ हो चुकी है, जिसमे उन्होंने शाहीन की भूमिका निभाई है.

इस फिल्म में काम करने की खास वजह के बारें में पूछने पर रीवा बताती है, कि ये एक अलग तरीके की फिल्म की कहानी है, जो बहुत अलग है. साथ ही इसमें उन चीजों को दिखाया गया है, जहाँ एक लड़की अपने मन की कुछ भी नहीं कर सकती और वह अगर करने गई भी, तो उन्हें रोक दिया जाता है. फिल्म में शाहीन की गलती यही है कि वह अपनी माँ की कब्र पर प्रार्थना करना चाहती है, लेकिन उसे वहां जाने से रोका जाता है, क्योंकि महिलाओं को कब्रगाह पर जाना मना है. यह एक सच्ची घटना पर आधारित कहानी है. ये एक कठिन फिल्म है, लेकिन इसे करते हुए रीवा को किसी प्रकार की समस्या नहीं आई.

करीब हूँ माँ की

इससे कितना खुद को जोड़ पाती है? पूछने पर रीवा कहती है कि मैं इस भूमिका से खुद को कुछ हद तक जोड़ पाती हूँ. मैंने जब इस भूमिका को किया तो बहुत इमोशनल हो रही थी और फील कर पा रही थी, क्योंकि मैं अपने माँ के बहुत करीब हूँ और ये एक सामाजिक कारणों को दिखा रही है, जो गलत है. असल में आज भी महिलाओं को अपनी भावनाओं को जाहिर करने की आज़ादी नहीं है. मैं खुद दिल्ली में एक संस्था चलाती हूँ , जहाँ जरुरतमंदों को भोजन खिलाया जाता है.

मिली प्रेरणा  

अभिनय की प्रेरणा के बारें में रीवा कहती है कि मेरे परिवार में सभी की प्रोफेशन अलग-अलग है, मेरी माँ वकील है, मेरी बहन मेकअप आर्टिस्ट है मेरी नानी का खुद का व्यवसाय है, कोई भी एक्ट्रेस नहीं है. एक्टिंग मुझे बचपन से ही पसंद था और मैं इस सपने और पैशन को पूरा कर रही हूँ. मै बहुत कम उम्र में एक्टिंग में आई, बहुत कम उम्र में मैंने रॉकस्टार फिल्म की थी. इसके बाद मैंने एड फिल्म्स की इसके बाद ‘मॉम’ फिल्म की, इसके बाद काम मिलना शुरू हो गया. छोटी उम्र में काम करने में बहुत मज़ा आता था, क्योंकि मुझे सभी ने बहुत पैम्पर किया, जो बहुत अच्छा लगता था. आज भी मैं एक्टिंग के हर पहलू को एन्जॉय करती हूँ.

शिक्षा पर दिया ध्यान  

वह आगे कहती है कि एक्टिंग के साथ-साथ मैंने अपनी पढ़ाई भी पूरी की है. शूट पर जाकर समय मिलने पर कोर्स पूरा करती थी. मुझे पढ़ना है, क्योंकि मैं हर कक्षा में टॉप करती हूँ.  सेट्स पर साथी कलाकारों और निर्देशकों ने भी मेरे कठिन पाठ को हल किया है. काम के साथ मैं आज भी पढ़ाई करती हूँ.

परिवार का सहयोग

रीवा का कहना है कि परिवार का सहयोग मुझे बहुत मिला है, क्योंकि मेरी माँ एंटरटेनमेंट लॉयर है. सारा सबकुछ वही देखती है, वह मुझे कभी अकेला नहीं छोडती. स्क्रिप्ट्स भी वही देखती है. मेरी नानी ज्योति वाधवा सबसे बड़ी सपोर्टर है, मैं जहाँ भी हूँ, मेरी नानी और माँ की वजह से हूँ.

कैमरा फेस करना था एक्साइटमेंट   

रीवा हंसती हुई कहती है कि पहली बार कैमरा फेस करते हुए मैं बहुत अधिक एक्साइटेड थी. मॉम फिल्म में अभिनेत्री श्री देवी के साथ काम करने का बहुत अलग अनुभव था. उन्होंने मुझे बहुत प्यार दिया है. वह एक प्रतिभाशाली महिला थी. मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूँ कि मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला.

किये संघर्ष

इंडस्ट्री में संघर्ष के बारें में रीवा का कहना है कि 8 साल पहले जब मैं दिल्ली से मुंबई शिफ्ट हुई तो बहुत संघर्ष किया , क्योंकि मैंने तब 160 जगहों पर ऑडिशन दिए, पर मैं कही भी चुनी नहीं गई. कैसे क्या होगा, खर्चा कैसे चलेगा आदि कई समस्याएं खड़ी हो गयी थी, लेकिन धीरे-धीरे जब एक बार काम मिलना शुरू हुआ, तो काम मिलने का सिलसिला चलता ही रहा. मैंने दिल्ली से मॉडलिंग शुरू किया था. अभी इंडस्ट्री में मेरी 16 साल हो चुके है. मुंबई बाद में शिफ्ट हुई, क्योंकि माँ की सोच थी कि मुंबई आने पर मुझे अधिक अच्छा काम मिलेगा, क्योंकि यहाँ पूरी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री है. मेरे लिए संघर्ष एक अच्छी स्क्रिप्ट और भूमिका का मिलना होता है. इसमें मेरी माँ ने हमेशा साथ दिया है. मैने माँ की बात हमेशा माना है.

करना नहीं चाहती टीवी सीरियल

रीवा कहती है कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आने के बाद मैं टीवी सीरियल नहीं करना चाहती. बाकी जो अच्छा होगा करुँगी. ‘उरी… द सर्जिकल स्ट्राइक’ मेरी सबसे बेहतरीन फिल्म है, जिसमे मेरी भूमिका बहुत ही इंटेंस थी और अब तक के मेरे काम का सबसे बेस्ट सीन है. बहुत इमोशनल दृश्य था. आगे शोर्ट फिल्म ‘सुंदर वन की सुंदरी’, ‘फ्रेंडशिप एंथम’  वेब सीरीज ‘कांस्टेबल गिर पड़े’, आदि कई है, इंटिमेट सीन्स के लिए मैं सहज नहीं. कंट्रोवर्सी को मैं अधिक महत्व नहीं देती.

फैशन है पसंद

फैशन रीवा को बहुत पसंद है, वह खुद अपने कपडे डिजाईन करती है और खुद को फैशन आइकॉन कहती है. किसी डिज़ाइनर को फोलो नहीं करती. वह कहती है कि पहले एक डिज़ाइनर थे, लेकिन अब मुझे अपना ऑउटफिट खुद डिजाईन करना अच्छा लगता है. मुझे शोपिंग मेनिया है, एक महीने के कपडे एक साथ लाती हूँ, क्योंकि मैं किसी कपडे को रिपीट नहीं करती. फिर उसे अपने हिसाब से डिजाईन करती हूँ. मुझे ब्लू और ब्लैक कलर बहुत पसंद है और इस रंग के कपडे मेरे वारड्राप में अवश्य मिलते है. मुझे गोल्ड और डायमंड के ज्वेलरी बहुत पसंद है. उसे खरीदने से मैं खुद को रोक नहीं सकती. मुझे शूज का बहुत शौक है और जो भी मिल जाए और मुझे पसंद हो, तो मैं अवश्य खरीद लेती हूँ.

ब्यूटी मंत्र

रीवा का कहना है कि स्किन और हेयर केयर मैं हमेशा करती हूँ. मेरी नानी मेरे बालों में आयल मसाज करती है. यही मेरी ब्यूटी सीक्रेट है. मेकअप मेरी बहन या फिर मैं कर लेती हूँ. इसके अलावा मैं बहुत फूडी हूँ, दाल मखनी, पनीर, पानी पूरी आदि मुझे बहुत पसंद है, माँ के हाथ का बनाया हुआ मंचूरियन, पाँव भाजी, हेल्दी पास्ता और नानी के हाथ का बना हुआ कुछ भी बहुत पसंद है. नानी के हाथ का बना हुआ दही की सब्जी यानि दही तड़का मुझे बहुत पसंद है.

घूमने की शौकीन रीवा कहती है कि इंडिया में केरल और विदेशा में मालद्वीप, पेरिस, कोरिया आदि मुझे बहुत पसंद है. मेरी ड्रीम संजय लीला भंसाली और आर आर राजामौली के साथ, उनके प्रोजेक्ट्स पर काम करूँ और हिंदी सिनेमा से हॉलीवुड जाऊं और उसके बाद कोरियन इंडस्ट्री में भी अभिनय करूँ. मैं कोरियन बोल भी सकती हूँ. इसके अलावा मेरा मेसेज सभी यूथ से यह है कि आप हमेशा अपनी ड्रीम को फोलो करें, उससे पीछे नहीं हटें. संभव नहीं होगा, ये कभी न सोचे, अगर आपने हार्ड वर्क किया है, तो संभव अवश्य होगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...