Monsoon सीजन अपने साथ खुशियां, सुहावना मौसम और ठंडी हवा लेकर आता है. चिलचिलाती गर्मी के बाद, मौनसून राहत तो देता है लेकिन इसके साथ नमी भी बढ़ जाती है जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं. लेकिन, अपनी त्वचा की देखभाल और ब्यूटी रूटीन में कुछ सरल उपाय के साथ, आप बारिश के मौसम में भी अपनी त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और पोषित रख सकते हैं.

जब मौनसून की बात आती है तो ऐसे मे ब्यूटी और स्किन केयर के लिए बेहतरीन प्रोडक्ट बहुत जरूरी है. आवश्यक है जो हमें इस मौसम में आने वाली कठिनाइयों, जैसे नमी, बारिश और संभावित स्किन प्रॉब्लम से निपटने में मदद करें. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे 10 ब्यूटी प्रोडक्ट (10 Beauty Product) हैं जिन्हें आपको अपनी मानसून किट में शामिल करना चाहिए:

  1. स्पार्कलिंग फेस वॉश 

मौनसून के मौसम में चमकदार फेस वॉश का उपयोग करने से आपकी त्वचा को ताजगी और  सफाई मिल सकती है. स्पार्कलिंग फेस वॉश के इस्तेमाल से नमी की वजह से स्किन में जमा होने वाली अशुद्धियों, अतिरिक्त तेल और पसीने को हटाने में सहायता करती है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी प्रकार की त्वचा को स्पार्कलिंग  फेस वॉश से लाभ नहीं होगा, खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील (Senstive) या ड्राई  (Dry) है, तो एक सौम्य क्लींजर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो.

2. क्लींजर का इस्तेमाल करें

फेस की गंदगी, पसीना और अतिरिक्त तेल हटाने के लिए एक सौम क्लींजर उपयोग करें. एक्सपर्ट के मुताबिक हमेशा, ऐसे क्लींजर की तलाश करें जो आपकी त्वचा के लिए कोमल हो और कठोर तत्वों से मुक्त हो.

3. वाटरप्रूफ मस्कारा

बारिश या उमस के कारण दाग-धब्बे से बचने के लिए वॉटरप्रूफ मस्कारा का इस्तेमाल करें. यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को भारी बारिश में भी पाते हैं, तो भी आपकी पलके घनी बनी रहेंगी.

4. हाइड्रेटिंग लिप बाम

एक हाइड्रेटिंग लिप बाम आपके होठों को नमीयुक्त रखेगा. चूंकि मौनसून का मौसम शुष्क हो सकता है, इसलिए होंठों की उचित देखभाल करना महत्वपूर्ण है. ऐसे लिप बाम की तलाश करें जिसमें शिया बटर या नारियल तेल जैसे पौष्टिक तत्व हों.

5. वाटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र

मौनसून के मौसम में, जब नमी का स्तर अधिक होता है, वाटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है. वाटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र की बनावट हल्की होती है और यह त्वचा को ऑयली या भारीपन छोड़े बिना हाइड्रेट करता है.

6. लूज कॉम्पैक्ट पाउडर

बरसात के मौसम में क्रीम-आधारित उत्पाद के बजाय लूज़ कॉम्पैक्ट पाउडर लगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर यदि आप चमक को नियंत्रित करना चाहते हैं और साथ ही मैट फ़िनिश भी बनाए रखना चाहते हैं. तो लूज़ पाउडर तेल को सोखने और मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने की क्षमता के लिए जाना जाता है.

7. पेन आई लाइनर

मौनसून के मौसम के दौरान, लिक्विड आईलाइनर के बजाय पेन लाइनर का उपयोग करना एक बेस्ट विकल्प है क्योंकि उनके पास अधिक स्मज-प्रूफ और लंबे समय तक चलने वाला फॉर्मूला होता है. इसमें बोल्ड और लंबे समय तक टिकने वाले गुण होते है और ये बढ़िया ग्रिप देता है.

8. लाइटवेट मॉइस्चराइज़र

मौनसून के मौसम में भले ही उमस हो, फिर भी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने की ज़रूरत होती है. एक नॉन-ऑयली, हल्का मॉइस्चराइज़र चुनें जो त्वचा पर भारीपन महसूस किए बिना पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करता हो.

9. ऑयल फ्री सनस्क्रीन

मौसम चाहे जो भी हो, धूप से बचाव जरूरी है. अपनी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए, ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ वाले नॉन-ऑयली सनस्क्रीन का उपयोग करें.

10. अपनी त्वचा को विटामिन सी प्रदान करें

एक्सफ़ोलीएटिंग चमकदार त्वचा पाने का एक शानदार तरीका है, आप हर दिन अपना चेहरा साफ़ नहीं कर सकते. इसलिए अपने फेस को चमक प्रदान करने के लिए,  सुबह और रात की त्वचा देखभाल  में विटामिन सी सीरम जोड़ें.  चेहरे पर विटामिन सी सीरम का उपयोग करने से आपका चेहरा चमकदार दिखेगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...