बरसात के मौसम में हवा में नमी, उमस, पसीना और हल्की गर्मी से स्किन चिपचिपाहट महसूस करती है. Monsoon के सीजन में स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरी है. इस मौसम में उमस की वजह से स्किन चिड़चिड़ी महसूस करती है. बारिश में स्किन प्रॉब्लम होना आम बात है. स्किन पर पिंपल के अलावा रैशज या फिर लालपन तक दिखने लगता है. बारिश में अगर भीग जाए तो खुजली समेत कई फंगल इंफेक्शन संबंधित स्किन प्रॉब्लम होने लगती है. इस Monsoon स्किन पर होने वाली चिपचिपाहट से बचना है तो कुछ घरेलू टिप्स आजमा सकते हैं. जानें आप किन तरीकों से घर पर ही होममेड टोनर तैयार कर सकते हैं.

  1. चावल का टोनर

हर भारतीय किचन में चावल जरुर मिलेगा. जो चावल भूख मिटाने के साथ-साथ स्किन केयर के लिए बेस्ट है. आप घर पर चावल का टोनर भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए चावल को अच्छे से धोने के बाद इसे भिगो दें. अगले दिन चावल को निकालकर इसकी स्मूदी बना लें और इसमें पानी में मिलाकर एक बोतल में डाल लें. रात में सोने से पहले इसे स्किन पर लगाएं और फर्क देखें.

2. ग्रीन टी टोनर

घर पर ग्रीन टी का टोनर बनाना बहुत आसान है, इसके लिए सबसे पहले आप पैन में पानी लें और इसमें ग्रीन टी बैग शामिल करें. थोड़ी देर गर्म करने के बाद इसे ठंडा होने दें. अब एक बोतल में इसे शामिल करें. रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से वॉश करें और मॉइस्चराइजर लगाने के बाद इस टोनर को जरूर अप्लाई करें.

3. एलोवेरा टोनर

चिपचिपाहट को दूर करने के लिए एलोवेरा सबसे बढ़िया है. इसके लिए आधा कप गुलाब जल लें और इसमें एलोवेरा जेल के पल्प को मिलाएं. इसे अच्छे से मिक्स करके एक टाइट कंटेनर में स्टोर करें. सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले इसे स्किन पर अप्लाई करें. ये आपकी स्किन को फ्रेश रखेगा.

4. खीरे का टोनर

खीरे में अधिक मात्रा में पानी होता है और ये स्किन को रिपेयर और कूल करने में भी कारगर होता है. खीरे में पोषक तत्वों के साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. खीरे से बनी टोनर स्किन को फ्रेश भी फील कराता है. इसका टोनर बनाने के लिए एक खीरे को कद्दूकस कर लें और एक बोतल में डाल लें. इसमें पानी डालें और रोज वाटर भी ऐड करें. रोज रात में इसे चेहरे पर स्प्रे करना न भूलें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...