माइक्रोनीडलिंग एक अभिनव कॉस्मेटिक प्रक्रिया है जो ‘सूक्ष्म चोट’ पहुंचाने के लिए छोटी, उथली सुइयों से ढके एक उपकरण का उपयोग करती है. यह त्वचा को कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करता है.

इस तरह, यह केवल 4-5 उपचार सत्रों के बाद चिकनी, मुलायम और अधिक युवा दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा देता है! इसका उपयोग कई चिंताओं के लिए प्रभावी ढंग से किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं:

  • महीन रेखाएँ और गहरी झुर्रियाँ
  • मुँहासे या सर्जरी के कारण होने वाले निशान
  • त्वचा रंजकता की समस्या
  • त्वचा जिसने अपनी कोमल, युवा उपस्थिति खो दी है.

माइक्रोनीडलिंग उपचार से पहले और बाद में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें-

माइक्रोनीडलिंग एक अत्यंत सुरक्षित और प्रभावी कॉस्मेटिक प्रक्रिया है. हालांकि, सभी उपचारों की तरह, तेजी से ठीक होने और सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रक्रिया से पहले और बाद में अपनी त्वचा की विशेष देखभाल करना आवश्यक है.

  1. पूर्व-उपचार युक्तियां

अपना उपचार सत्र शुरू करने से छह महीने पहले एक्यूटेन से बचें.

अपने उपचार से 5-7 दिन पहले ऐसे सामयिक एजेंटों का उपयोग न करें जो आपकी त्वचा की संवेदनशीलता को बढ़ा सकते हैं जैसे रेटिनोइड्स, एक्सफोलिएंट्स, सामयिक एंटीबायोटिक्स या एसिड.

अपने माइक्रोनीडलिंग सत्र से कम से कम 3 दिन पहले तक इबुप्रोफेन, मोट्रिन या एडविल जैसी सूजन-रोधी दवाएं न लें. ये प्राकृतिक सूजन प्रक्रिया में हस्तक्षेप करेंगे जो आपकी त्वचा के कायाकल्प के लिए महत्वपूर्ण है.

अपनी प्रक्रिया से कम से कम 2 सप्ताह पहले तक आईपीएल/लेजर प्रक्रियाओं, असुरक्षित धूप में निकलने या धूप से जलने से बचें.

5-7 दिन पहले तक उपचारित क्षेत्र पर वैक्सिंग, डिपिलिटरी क्रीम या इलेक्ट्रोलिसिस नहीं.

त्वचा की जलन से बचने के लिए प्रक्रिया के दिन शेविंग न करें. यदि उपचार क्षेत्र में घने बाल मौजूद हैं, तो अपनी नियुक्ति के लिए पहुंचने से एक दिन पहले शेव कर लें.

एक सप्ताह पहले तक रक्त को पतला करने वाले एजेंटों से बचें क्योंकि चोट लगना माइक्रोनीडलिंग का एक आम दुष्प्रभाव है.

2. उपचार का दिन 

माइक्रोनीडलिंग उपचार की प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर 60 मिनट तक का समय लगता है.

3. उपचार के बाद युक्तियां

प्रक्रिया के बाद एक सप्ताह तक कोई भी सूजनरोधी दवा न लें. या अपने डॉक्टर से पहले कंसल्ट करें. अपने चेहरे पर बर्फ का प्रयोग न करें और अर्निका/ब्रोमेलैन के प्रयोग से बचें. ये प्राकृतिक सूजन प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं जो आपकी त्वचा के कायाकल्प के लिए महत्वपूर्ण है.

कम से कम 2 सप्ताह तक सन टैनिंग और सीधी धूप में लंबे समय तक रहने से बचें. 24 घंटों के बाद, हमेशा सनब्लॉक (30 एसपीएफ़ या अधिक) का उपयोग करें और यदि आप बाहर हैं तो टोपी पहनें.

यदि आपको कोई दर्द महसूस हो तो टाइलेनॉल जैसी दर्दनिवारक दवा का प्रयोग करें.

उपचार प्रक्रिया: माइक्रोनीडलिंग उपचार के बाद क्या अपेक्षा करें-

  • दिन 1-3

धूप की कालिमा जैसा प्रभाव सामान्य है. आपकी त्वचा तंग, शुष्क या छूने पर संवेदनशील महसूस हो सकती है. त्वचा को हल्के क्लींजर, ठंडे पानी से धोकर और उपचार के बाद 4 घंटे से पहले केवल अपने हाथों से थपथपाकर सुखाएं.

कुछ लालिमा भी मौजूद हो सकती है और कुछ मामलों में, रोगियों को हल्की चोट का अनुभव हो सकता है जो 5-7 दिनों तक रह सकता है और 2-4 दिनों तक अस्थायी सूजन हो सकती है.

टिप : 48 घंटों तक पसीना बहाने वाले कठिन व्यायामों के साथ-साथ जकूज़ी, सौना और भाप स्नान से बचें. 24 घंटे के बाद केवल मिनरल मेकअप का प्रयोग करें.

  • दिन 2-7

उपचार के 3-5 दिन बाद छीलना शुरू हो सकता है. आप त्वचा में रूखापन और पपड़ी देखेंगे, जो त्वचा कोशिकाओं के बढ़ते कारोबार के कारण होता है. उपचारित त्वचा को न चुनें, खरोंचें या रगड़ें नहीं.

टिप : आपको पुरानी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निकलने देना चाहिए और इसे हर समय नमीयुक्त रखना चाहिए. अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें कि किन उत्पादों का उपयोग करना है.

  • दिन 5-7

जब आपकी त्वचा में जलन बंद हो जाए तो आप अपने नियमित त्वचा देखभाल उत्पादों को फिर से शुरू कर सकते हैं. हमारे अधिकांश रोगियों ने अपने अंतिम उपचार के बाद के महीनों में त्वचा में निरंतर सुधार देखा है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...