कभी-कभी नॉनवेज फूड खाने की बजाय कुछ ऐसा खाने का मन करता है जो थोड़ा स्पाइसी भी हो और कंफर्ट फूड का मजा भी दे. ऐसे में जैकफ्रूट यानी कटहल से बेहतर भला और कौन सी डिश होगी. कटहल की डिश बनाने का खयाल जैसे ही दिमाग में आता है वैसे ही वो मां के हाथ की बनाई कटहल की सब्जी भी याद आ जाती है. साथ ही याद आती है वो मीठी सी नोकझोंक कि मुझे तो कटहल का बीज ज्यादा परोसना या फिर मुझे तो कटहल सिर्फ चावल के साथ खाना है.

इन सब के बीच मां कैसे स्वाद और मीठी नोकझोंक का संतुलन बना लेती थी, सोच कर आज भी मुस्कुराहट आ ही जाती है.स्वाद की उस याद को फिर से जगाने के लिए कटहल की करी बनाइए और मसालों के संतुलन को सनराइज़ पर छोड़ दीजिए. सनराइज़ गरम मसाला आपकी कटहल करी में स्वाद का ऐसा जादू चलाएगा कि मीठी नोकझोंक का वो दौर डाइनिंग टेबल पर फिर वापस आएगा. कोई राइस के साथ मांगेगा तो कोई कहेगा कि मुझे तो थोड़ा ही मिला. तो आइए, जगाते हैं कटहल करी के स्वाद का जादू.

कटहल करी

सामग्री

1. 500 ग्राम कटहल क्यूब्स में कटा

2. 1/2  चम्मच हल्दी पाउडर

3. प्याज कटे

4. 1 चम्मच अदरकलहसुन का पेस्ट

5. 2 टमाटरों का पेस्ट

6. 1 बड़ा चम्मच सनराइज़ गरम मसाला

7. तेल जरूरतानुसार

8. नमक स्वादानुसार.

विधि

पैन में थोड़ा सा तेल गरम कर कटहल क्यूब्स को हल्का तल लें. अब बचे तेल में प्याज पारदर्शी होने तक भूनें. अदरकलहसुन का पेस्ट भी मिला दें और चलाते हुए भूनें. अब हल्दी और सनराइज़ गरम मसाला मिलाकर धीमी आंच पर तेल छोड़ने तक भूनें. टमाटर का पेस्ट मिलाकर कुछ देर भूनें फिर कटहल क्यूब्स को इसमे मिक्स कर दें. मध्यम आंच पर अच्छी तरह चलाते हुए भूनें. अब नमक और जरूरतानुसार पानी मिलाकर कटहल मुलायम होने तक पकाएं. धनियापत्ती से गार्निश कर लच्छा परांठा या फिर चावल के साथ परोसें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...