वैसे तो गुलाबी होंठ होना स्वस्थ और हाइड्रेटेड होंठों का संकेत है. लेकिन, ऐसी कई चीजें हैं जिनके कारण होंठ ड्राई, फटे और बदरंग हो जाते हैं. सबसे बड़ा कारण है कि सूरज के संपर्क में आना, डिहाइड्रेशन, धूम्रपान, मसालेदार भोजन खाना और अपने होंठ चाटना शामिल हैं. आज हम आपको बताएंगे एक सप्ताह में प्राकृतिक रूप से गुलाबी होठों के लिए 10 होममेड टिप्स.

गुलाबी होठों के लिए 10 होममेड टिप्स

  1. अपने लिप्स को एक्सफोलिएट करें

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए अपने होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए चीनी स्क्रब का उपयोग करें. चीनी का स्क्रब बनाने के लिए चीनी और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें. स्क्रब को अपने होठों पर लगाएं और कुछ मिनट तक गोलाकार गति में मालिश करें. इसके बाद गर्म पानी से धोना चाहिए. स्क्रब के चीनी क्रिस्टल आपके होठों से मृत त्वचा कोशिकाओं को धीरे से हटाते हैं, जबकि शहद उन्हें मॉइस्चराइज और पोषण देता है.

2. लिप मास्क लगाएं

अपने होठों को नमी और पोषण देने के लिए शहद, एलोवेरा या नारियल तेल का लिप मास्क लगाएं. लिप मास्क आपके होठों को हाइड्रेट और पोषण देंगे. लिप मास्क बाजारों में उपलब्ध हैं, लेकिन आप शहद, एलोवेरा जेल और नारियल तेल को मिलाकर अपना मास्क बना सकते हैं. लिप मास्क को अपने होठों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. गर्म पानी से धोना चाहिए. लिप मास्क आपके होठों की नमी को बनाए रखकर उन्हें नरम और चिकना बनाए रखने में मदद करेगा. इस मास्क को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

3. एसपीएफ युक्त लिप बाम का प्रयोग करें

अपने होठों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए एसपीएफ लिप बाम का प्रयोग करें. एसपीएफ़ युक्त लिप बाम का उपयोग आपके होठों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है, जिससे वे ड्राई और बदरंग हो सकते हैं. कम से कम 30 एसपीएफ वाले लिप बाम की तलाश करें. बादल वाले दिनों में भी, हर दिन अपने होठों पर एसपीएफ लिप बाम लगाएं.

4. खूब पानी पिएं

अपने होठों को अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं. हाइड्रेटेड रहना आपके होठों के स्वास्थ्य सहित अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन करें. पानी आपके होठों को पोषण देता है और उन्हें सूखने से बचाता है.

5. अपने होठों को चाटने से बचें

अपने होठों को चाटने से बचें, क्योंकि इससे वे सूख सकते हैं. अपने होठों को चाटने से ऐसा लगता है कि वे नम बने रहेंगे, लेकिन वास्तव में इसका विपरीत होता है. आपके होठों पर मौजूद लार उन्हें और भी अधिक शुष्क कर सकती है. जब आपके होंठ सूख जाएं तो उन्हें चाटने की बजाय लिप बाम का इस्तेमाल करें.

6. ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें

ह्यूमिडिफायर आपके होठों को नमीयुक्त रखता है. हवा में नमी जोड़कर, एक ह्यूमिडिफायर आपके होठों को नम रखने में मदद कर सकता है. यह सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट है क्योंकि हवा शुष्क होती है.

7. पर्याप्त नींद लें

एक दिन में 8 घंटे तक सोएं. जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर खुद को ठीक से ठीक करने के अवसर से वंचित हो जाता है. इससे होंठ फट सकते हैं, सूखे हो सकते हैं. प्रति रात 7-8 घंटे की नींद लेने का प्रयास करें.

8. स्वस्थ भोजन खाएं

पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें. फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर स्वस्थ आहार आपके होठों को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. ये सभी भोजन विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं, जो स्वस्थ होंठों के लिए आवश्यक हैं.

9. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान करने से होंठ शुष्क और फटने लगते हैं. धूम्रपान छोड़ने से आपके होठों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. धूम्रपान से आपकी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन की कमी हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप होंठ शुष्क और फट जाते है. यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो अपने होठों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसे छोड़ दें.

10. डॉक्टर से मिलें

डॉक्टर से मिलें क्योंकि यह एक चिकित्सीय बीमारी भी हो सकती है. यदि आपके होंठ अत्यधिक सूखे, फटे या बदरंग हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लें. क्या पता आपको कोई बीमारी हो.

इन होममेड टिप्स को अपनाकर आप एक हफ्ते में प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ पा सकते हैं. हालांकि, आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा और आप जो टिप्स अपनाएंगे उनमें कुछ समय लग सकता है.

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...